logo-image

IPL 2021 : किंग्स इलेवन पंजाब ने शुरू की अगले आईपीएल की तैयारी, केएल राहुल और अनिल कुंबले.....

आईपीएल 2020 का फाइनल अब होने को है, इस बार फाइनल मुंबई इंडियंस और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के बीच होगा. इस बार यूएई में आईपीएल होने के कारण किंग्‍स इलेवन पंजाब से भी काफी उम्‍मीदें लगाई गई थीं.

Updated on: 10 Nov 2020, 05:55 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2020 का फाइनल अब होने को है, इस बार फाइनल मुंबई इंडियंस और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के बीच होगा. इस बार यूएई में आईपीएल होने के कारण किंग्‍स इलेवन पंजाब से भी काफी उम्‍मीदें लगाई गई थीं, लेकिन टीम प्‍लेआफ में भी नहीं पहुंच पाई और बाहर हो गई. अब बाहर हुई टीमों ने अगले साल यानी आईपीएल 2021 की तैयारी शुरू कर दी है. इसमें पहला नाम तो एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का है, जो इस साल प्‍वाइंट्स टेबल में सातवें नंबर पर रही. वहीं विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम भी अगले आईपीएल के बारे में सोच रही है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 से SRH बाहर, लेकिन खास क्‍लब में शामिल हुए स्‍पिनर राशिद खान 

इसके साथ ही किंग्‍स इलेवन पंजाब भी अगले साल की तैयारी में जुट गई है. इस टीम के कप्‍तान केएल राहुल हैं, जो आईपीएल में पहली बार कप्‍तानी कर रहे थे, उम्‍मीद की जा रही है कि अगले साल भी केएल राहुल ही टीम के कप्‍तान रहेंगे, वहीं कोच अनिल कुंबले भी उनका पूरा साथ देंगे. किंग्स इलेवन पंजाब के आईपीएल 2020 में छठे स्थान पर रहने के बावजूद कप्तान केएल राहुल और कोच अनिल कुंबले के साथ बरकरार रहने की संभावना है. टीम के एक सूत्र ने पीटीआई-भाषा से कहा कि मालिक लोकेश राहुल और अनिल कुंबले को 2021 सीजन में भी बरकरार रखना चाहते हैं, जिसका आयोजन छह से कम महीने में होगा. इस सीजन में पहली बार टीम की कप्तानी करने वाले लोकेश राहुल ने 55.83 के औसत से 670 रन बनाकर बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया है. 

यह भी पढ़ें : अब अमेजन प्राइम वीडियो पर भी देख सकेंगे लाइव क्रिकेट मैच, जानिए कौन से मैच आएंगे

फ्रेंचाइजी के साथ अनिल कुंबले का पहला सीजन था. किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम कभी भी संतुलित टीम नहीं रही थी, लेकिन उसे आखिरकार खिलाड़ियों का कोर ग्रुप मिल गया है, जिसके साथ वह एक टीम बना सकता है. इस ग्रुप में केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, निकोलस पूरन, मोहम्मद शमी, क्रिस गेल और युवा जैसे रवि बिश्नोई और अर्शदीप सिंह शामिल हैं. प्रबंधन मध्यक्रम में कुछ कमियों को दूर करना चाहता है और गेंदबाजी विभाग में भी जो कई वर्षों से उसके लिए परेशानी का कारण रहा है. सूत्र ने कहा कि मालिक कप्तान और कोच से खुश हैं. राहुल का बल्ले से प्रदर्शन शानदार रहा और टीम ने सीजन के दूसरे हाफ में शानदार वापसी की. अगर दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ पहले मैच में शार्ट रन नहीं हुआ होता तो टीम प्ले ऑफ में भी पहुंच सकती थी. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 Final : मुंबई बनाम दिल्‍ली, आंकड़ों में जानिए कौन सी टीम है भारी 

उन्होंने कहा कि अच्छी बात यह है कि कोर ग्रुप मिल गया है. मध्यक्रम में कमियों को दूर करने की जरूरत है जिसमें टीम को पॉवर हिटर खिलाड़ियों की जरूरत है और साथ ही मोहम्‍मद शमी की मदद के लिए एक विश्व स्तरीय तेज गेंदबाज की जरूरत है. टीम ने ग्लेन मैक्सवेल (10.75 करोड़ रुपये) और शेल्डन काट्रेल (8.5 करोड़ रुपये) जैसे खिलाड़ियों पर काफी खर्चा किया है लेकिन दोनों ही कुछ खास नहीं कर पाए विशेषकर आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जिसने 15.42 के औसत से 13 मैचों में 108 रन बनाए. टीम ने 2017 में ग्‍लेन मैक्सवेल के जाने के बाद दोबारा से टीम में शामिल किया था. सूत्र ने कहा कि उनका प्रदर्शन उम्मीद के अनुरूप नहीं रहा और उनके साथ जारी रहना मुश्किल होगा. टीम की समीक्षा बैठक में इनके भविष्य पर भी फैसला किया जाएगा.