News Nation Logo
Banner

IPL 2020 Final : मुंबई बनाम दिल्‍ली, आंकड़ों में जानिए कौन सी टीम है भारी 

आईपीएल 2020 का फाइनल मैच आज शाम साढ़ सात बजे से दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम में खेला जाएगा. इस बार फाइनल मैच दिल्‍ली कैपिटल्‍स और मुंबई इंडियंस के बीच होगा. मुंबई इंडियंस की टीम छठी बार फाइनल में पहुंची है.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 10 Nov 2020, 03:28:40 PM
RohitvsShreyas

RohitvsShreyas (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :  

आईपीएल 2020 का फाइनल मैच आज शाम साढ़ सात बजे से दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम में खेला जाएगा. इस बार फाइनल मैच दिल्‍ली कैपिटल्‍स और मुंबई इंडियंस के बीच होगा. मुंबई इंडियंस की टीम छठी बार फाइनल में पहुंची है, वहीं दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम पहली बार फाइनल खेलने जा रही है. अब तक पांच फाइनल मैच खेल चुकी मुंबई इंडियंस ने इसमें से चार बार फाइनल मैच जीता है, वहीं एक बार उसे हार का सामना करना पड़ा था. आईपीएल फाइनल में वही दो टीमें पहुंची हैं, जिन्‍होंने लीग मैच में प्‍वाइंट्स टेबल को टॉप किया था. लेकिन आंकड़ों को देखें तो पता चलता है कि मुंबई इंडियंस का पलड़ा कुछ भारी जरूर है. दिल्‍ली कैपिटल्‍स को अगर ये मैच जीतना है तो पूरा जोर लगाना होगा. 

यह भी पढ़ें : IPL Final से पहले रोहित शर्मा ने दी अच्‍छी खबर, जानिए ट्रेंट बोल्‍ट का अपडेट 

ग्लोफैन्स की क्रिक डेटा मैट्रिक्स टीम ने मंगलवार को दुबई में खेले जाने वाले आईपीएल 2020 के फाइनल को लेकर विश्लेषण किया है. रिसर्च में पाया गया है कि आंकड़ों के लिहाज से मुंबई इंडियंस का दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ पलड़ा भारी है. मुंबई इंडियंस की तरफ ऐसा कोई बल्लेबाज नहीं है, जो मौजूदा सीजन में दिल्ली कैपिटल्स के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के आंकड़ों को चुनौती दे रहा हो, जबकि मुंबई इंडियंस का मिडिल ऑर्डर दिल्ली के मुकाबले काफी मजबूत नजर आ रहा है. शिखर धवन ने इस सीजन में अभी तक 600 से ज्‍यादा रन बनाए हैं. इधर, मुंबई इंडियंस के किसी भी एकमात्र बल्लेबाज ने 500 प्लस का आंकड़ा नहीं छुआ है, लेकिन उनके टॉप तीन बल्लेबाज मिलाकर दिल्ली के टॉप तीन पर भारी पड़ रहे हैं.

यह भी पढ़ें : IND vs AUS : विराट कोहली की गैरहाजिरी में कौन होगा टीम इंडिया का कप्‍तान, रोहित शर्मा या अजिंक्‍य रहाणे 

दुबई का मैदान गेंदबाजों के लिए बहुत अच्छा साबित हो रहा है, जहां बॉलर्स को विकेट मिलना आसान है. गेंदबाज इस मैदान पर इकॉनमी, स्ट्राइक रेट और औसत में शानदार हैं. आईपीएल-13 के फाइनल में तेज गेंदबाजों के बीच जबरदस्त घमासान देखने को मिल सकता है. ग्लोफैन्स की डेटा मैट्रिक्स टीम के मुताबिक, इस मैदान पर तेज गेंदबाजों ने स्पिनर्स से बेहतर प्रदर्शन किया है. स्पिनर्स टूर्नामेंट के दूसरे हाफ में इफेक्टिव रहे हैं. ग्राफ दर्शाता है कि दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज कगीसो रबाडा, एनरिक नोर्खिया और मार्कस स्टोयनिस, जबकि मुंबई इंडियंस के लिए जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्‍ट फाइनल में अपनी-अपनी टीम के लिए कितना अहम रोल अदा करने वाले हैं.
ग्लोफैन्स डेटा मैट्रिक्स टीम ने विश्लेषण किया है कि दुबई के मैदान पर पारी के आगे बढ़ने के साथ-साथ टीम के लिए रन बनाना आसान हो जाता है, इसलिए तेज गेंदबाजों के लिए ये महत्वपूर्ण है कि वे अपनी टीम को नई गेंद से शानदार शुरुआत दिलाएं. आईपीएल के खिताबी मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स के लिए शिखर धवन और मुंबई इंडियंस के लिए रोहित शर्मा का रोल अहम हो सकता है. दोनों टीम का दमखम, दुबई में आईपीएल-13 के दौरान अब तक के आंकड़े और दिग्गज खिलड़ियों की लय मंगलवार को एक दिलचस्प मुकाबले की ओर इशारा करते हैं.

First Published : 10 Nov 2020, 03:28:40 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.