logo-image

IPL 2021 : CSK और MI का UAE में कैसा है रिकार्ड, जानिए यहां 

IPL 2021 CSK vs MI : आईपीएल के दूसरे चरण का आज से आगाज होने जा रहा है. पहला ही मैच आईपीएल की दो सबसे सफल टीमों मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच खेला जाएगा.

Updated on: 19 Sep 2021, 03:38 PM

नई दिल्‍ली :

IPL 2021 CSK vs MI : आईपीएल के दूसरे चरण का आज से आगाज होने जा रहा है. पहला ही मैच आईपीएल की दो सबसे सफल टीमों मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच खेला जाएगा. आईपीएल का पहला ही मैच पूरे रोमांच से भरा हुआ होगा, इसकी पूरी गारंटी है. आईपीएल का पहला फेज भारत में ही खेला गया था, लेकिन इसी दौरान भारत में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा था और हालत ये हो गई कि आईपीएल में भी कोरोना की एंट्री हो गई, इससे आनन फानन में इसे सस्‍पेंड करना पड़ा. इसके बाद से लेकर आज तक क्रिकेट फैंस आज का ही इंतजार कर रहे थे. बीसीसीआई ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि आईपीएल का दूसरा फेज यूएई में खेला जाएगा, लेकिन ये साफ नहीं था कि ये कब होगा. कुछ ही दिन बाद ऐलान किया गया कि दूसरा चरण 19 सितंबर से खेला जाएगा. लेकिन इसके बाद फैंस इसका इंतजार कर रहे थे कि पहला मैच आखिर किन दो टीमों के बीच होगा. जैसे ही नया शेड्यूल सामने आया इसके साथ ही आईपीएल फैंस की बांछें खिल गईं. जब उन्‍हें पता चला कि पहले ही मैच में एमएस धोनी का सामना रोहित शर्मा से होगा. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : CSK और MI का आमना सामना, माही बनाम हिटमैन का रोमांच आज

आईपीएल का दूसरा चरण यूएई में खेला जा रहा है. इससे पहले भी आईपीएल 2020 का पूरा सीजन यूएई में ही खेला गया था और साल 2014 में आईपीएल का आधा सीजन यूएई में हुआ था. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि इन दोनों टीमों ने अब तक यूएई में कितने मैच खेले हैं, कितने मैच जीते हैं और उनकी जीत का प्रतिशत कितना रहा है. रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस ने यूएई में अब तक 21 मैच खेले हैं और उसमें से 11 मैच जीते हैं और बाकी दस मैच हारे हैं. उनकी जीत का प्रतिशत 50 फीसदी से ऊपर है. वहीं अगर एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की बात करें तो इस टीम ने यूएई में अब तक 19 मैच खेले हैं और उसमें से दस मैच जीते और नौ हारे हैं. इस तरह से इनकी जीत का भी प्रतिशत 50 फीसदी से ऊपर है. यानी इस तरह से देखें तो दोनों की टीमों करीब करीब एक ही जगह पर हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Points Table : ये हैं आईपीएल की 4 टॉप टीमें, देखें अंक तालिका 

लेकिन इन सब बातों के अलावा ये भी नहीं भूलना चाहिए कि आईपीएल का जो पूरा सीजन यूएई में हुआ था, उसकी चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस थी, वहीं उस सीजन में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम प्‍लेआफ तक के लिए क्‍वालीफाई नहीं कर पाई थी. इससे जहां रोहित शर्मा के हौसले बुलंद होंगे, वहीं चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम कुछ सकते में होगी. लेकिन इसी के उलट अगर देखें तो इस बार प्‍वाइंट्स टेबल में चेन्‍नई की टीम ऊपर और मुंबई की टीम नीचे है. दोनों टीमें एक दूसरे को बराबरी की टक्‍कर देती हुई नजर आने वाली हैं. अभी ये कह पाना मुश्‍किल है कि कौन सी टीम का पलड़ा भारी है, लेकिन इतना जरूर है कि दोनों टीमें मैच जीतकर अच्‍छा आगाज करना चाहेंगी. जो भी टीम अच्‍छा खेलेगी, वही इस मैच को जीतेगी, इसमें कोई शंका नहीं होनी चाहिए. आज का मैच दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम पर खेला जाएगा और यहां पर अच्‍छा खासे रन बनते हैं, वहीं तेज गेंदबाज शुरुआत के कुछ मैचों में अपनी धार दिखा सकते हैं. देखना होगा कि मैच का परिणाम क्‍या होता है.