News Nation Logo
Banner

IPL 2021 : पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस, फिर से खिताब की दावेदार

आईपीएल 2020 में रिकॉर्ड पांचवीं बार खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियंस टीम लीग के आगामी 14वें सीजन में खिताबी हैट्रिक लगाने के इरादे से अपने अभियान की शुरुआत करेगी.

IANS | Updated on: 05 Apr 2021, 12:47:43 PM
ipl 2021 mumbai indians players

ipl 2021 mumbai indians players (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2020 में रिकॉर्ड पांचवीं बार खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियंस टीम लीग के आगामी 14वें सीजन में खिताबी हैट्रिक लगाने के इरादे से अपने अभियान की शुरुआत करेगी. कागजों पर बेहद मजबूत दिखाई दे रही मुंबई इंडियंस के पास ऐसी टीम है, जिसके दम पर वह इस बार भी खिताब जीतने के समक्ष है. टीम ने इस बार भी अपनी बल्लेबाजी को मजबूत करते हुए कप्तान रोहित शर्मा, क्विंटन डी कॉक, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, किरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या को रिटेन किया है. ईशान किशन, डी कॉक और सूर्य कुमार यादव ने पिछले सीजन में शानदार बल्लेबाजी की थी और उन्होंने क्रमश : 516, 503 और 480 रन बनाए थे, जबकि हार्दिक पांड्या और कीरोन पोलार्ड ने टीम की पारियों को सही फिनिश प्रदान किया, जिससे टूर्नामेंट में वे एक पूर्ण बल्लेबाजी इकाइयों में से एक बन गए हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : मोईन अली ने CSK से की ये बड़ी मांग, टीम ने कहा OK

गेंदबाजी में भी ट्रेंट बोल्‍ट और जसप्रीत बुमराह ने नई गेंद के साथ पॉवरप्ले में बेहतरीन गेंदबाजी की थी. इसके अलावा उन्होंने डेथ ओवरों में भी कमाल की गेंदबाजी की थी. टीम ने इस सीजन के लिए बाउल्ट ने न्यूजीलैंड के टीम साथी जेम्स नीशम और एडम मिल्ने को भी शामिल किया है. हालांकि गेंदबाजी में मध्य ओवरों में टीम के साथ समस्या रही है. स्पिनर राहुल चाहर ने पिछले सीजन में 28.86 की औसत से 15 विकेट चटकाए थे. लेकिन दूसरे छोर से उन्हें अच्छा साथ नहीं मिला था और क्रुणाल ने केवल छह ही विकेट लिए थे, जबकि जयंत यादव केवल दो ही मैच खेल पाए थे. मुंबई इंडियंस ने इस सीजन के लिए अनुभवी पीयूष चावला को भी अपने साथ जोड़ा हैं, जिन्होंने पिछले सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए सात मैचों में छह विकेट लिए थे.

यह भी पढ़ें : SAvsPAK : क्‍विंटन डिकॉक की फेक फील्‍डिंग के कारण फखर जमां नहीं लगा सके दोहरा शतक !

मुंबई इंडियंस ने 2013 के बाद से अपने किसी भी सीजन के शुरुआती मैच नहीं जीते हैं. क्रिकेट संचालन निदेशक जहीर खान ने कहा कि टीम को उन परिस्थितियों के आधार पर चुना गया था, जो टीम को वानखेड़े स्टेडियम, उनके पारंपरिक घरेलू मैदान में मिलने की उम्मीद थी, जिसका मतलब है कि इस सीजन में मुख्य भूमिका होगी. जहीर ने कहा कि टीम का चयन वानखेड़े में खेलने के आधार पर की गई. लेकिन हम इसके बजाय चेन्नई में बहुत सारे मैच खेलेंगे. यह पिछले साल भी हुआ था जब हम यूएई में विदेशी परिस्थितियों में खेले थे. यह हमेशा परिस्थितियों के अनुकूल होने के बारे में है, इसलिए हमें चार अलग-अलग पिचों पर खेलने में कोई समस्या नहीं है. 2019 सीजन में भी हमने चेन्नई, हैदराबाद और दिल्ली में जीत दर्ज की थी. हमारे खिलाड़ियों ने हमेशा इस तरह की चुनौतियों का सामना किया है.

यह भी पढ़ें : OMG : वाशिंगटन सुंदर ने अपने पालतू कुत्ते का नाम 'गाबा' रखा

मुंबई इंडियंस की पूरी टीम : रोहित शर्मा (कप्तान), एडम मिल्ने, आदित्य तारे, अनमोलप्रीत सिंह, अनुकुल रॉय, अर्जुन तेंदुलकर, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, हार्दिक पांड्या, ईशान किशन (विकेटकीपर), जेम्स नीशम, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, मार्को जानसेन, मोहसिन खान, नाथन कूल्टर नाइल, पीयूष चावला, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), राहुल चाहर, सौरभ तिवारी, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट, युधवीर सिंह।

सपोर्ट स्टाफ : महेला जयवर्धने (मुख्य कोच), शेन बॉन्ड (गेंदबाजी कोच), रॉबिन सिंह (बल्लेबाजी कोच), जेम्स पैमेंट (फील्डिंग कोच), जहीर खान (क्रिकेट संचालन निदेशक), पॉल मैनमैन (कंडीशनिंग कोच), केविन सिम्स (फिजियोथेरेपिस्ट).

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Apr 2021, 12:47:43 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.