News Nation Logo
Banner

SAvsPAK : क्‍विंटन डिकॉक की फेक फील्‍डिंग के कारण फखर जमां नहीं लगा सके दोहरा शतक ! 

क्रिकेट को जेंटलमेन गेम कहा जाता है. माना जाता है कि इसमें भद्रता बरती जाए. यानी कोई धोखाधड़ी या फिर गड़बड़ी न की जाए, इसके लिए आईसीसी की ओर से नियम भी बनाए गए हैं, लेकिन खिलाड़ी खुद भी इन सब बातों का ध्‍यान रखते हैं.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 05 Apr 2021, 10:49:46 AM
Quinton de Kock Fakhar Zaman

Quinton de Kock Fakhar Zaman (Photo Credit: https://twitter.com/tanwer_m)

नई दिल्‍ली :

क्रिकेट को जेंटलमेन गेम कहा जाता है. माना जाता है कि इसमें भद्रता बरती जाए. यानी कोई धोखाधड़ी या फिर गड़बड़ी न की जाए, इसके लिए आईसीसी की ओर से नियम भी बनाए गए हैं, लेकिन खिलाड़ी खुद भी इन सब बातों का ध्‍यान रखते हैं. लेकिन दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्‍तान के बीच खेले गए वन डे मैच में कुछ ऐसा देखने के लिए मिला, जिसकी आलोचना हो रही है. कहा जा रहा है कि पाकिस्‍तान के बल्‍लेबाज फखर जमां क्‍विंटन डिकॉक की फेक फील्‍डिंग के कारण अपना वन डे दोहरा शतक पूरा करने से चूक गए. सोशल मीडिया पर इसको लेकर जबरदस्‍त बहस चल रही है और लोग अपने अपने पक्ष को रख रहे हैं. क्‍विंटन डिकॉक ने मैच के आखिरी ओवर में क्‍या किया, इसका वीडियो भी खूब वायरल हो रहा है. आप इस वीडियो को देखिए और खुद ही फैसला कीजिए कि ये सही हुआ या फिर गलत. 

यह भी पढ़ें : OMG : वाशिंगटन सुंदर ने अपने पालतू कुत्ते का नाम 'गाबा' रखा

दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्‍तान के बीच खेली जा रही सीरीज के दूसरे मैच में खूब रन बने. मैच के आखिरी ओवर यानी आखिरी छह गेंद में पाकिस्‍तान को जीत के लिए 31 रन चाहिए थे. ये रन बन भी सकते थे और नहीं भी. दोनों ही काम हो सकते थे. इस दौरान जब आखिरी ओवर शुरू हुआ तो पाकिस्‍तान के बल्‍लेबाज फखर जमां 192 रन बनाकर खेल रहे थे. यानी वे अपने दोहरे शतक से मात्र आठ रन दूर थे. मैच का परिणाम कुछ भी होता, लेकिन संभावना इस बात की जरूर थी कि फरख जमां अपना दोहरा शतक पूरा कर सकते थे. यहीं पर कुछ ऐसा हुआ, जिसकी आलोचना की जा रही है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : महाराष्ट्र में लॉकडाउन के बावजूद मुंबई में होंगे आईपीएल 2021 के मैच

आखिरी ओवर के दौरान फखर जमां रन आउट हो गए. फखर जमां जब रन पूरा कर रहे थे और स्‍ट्राइकिंग एंड की ओर जा रहे थे, तभी विकेट कीपर क्‍विंटन डिकॉक ने ऐसा इशारा किया कि फखर जमां को लगा कि फील्‍डर गेंद को गेंदबाज की ओर फेंक रहे हैं, इसी दौरान फखर जमां धीमे पड़ गए और पीछे देखने लगे. लेकिन गेंद विकेटकीपर की ओर आई और जब तक फखर जमां कुछ समझ पाते स्‍टंप बिखर गए. इस तरह से फखर जमां को रन आउट होकर पवेलियन जाना पड़ा. इसके बाद से पाकिस्‍तान इस मैच को 17 रन से हार गया, वहीं फखर जमां भी अपना वन डे दोहरा शतक पूरा करने से चूक गए. इसी के बाद से इस रन आउट और फील्‍डिंग पर सवाल उठने शुरू हो गए हैं.

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Apr 2021, 10:49:46 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो