logo-image

IPL 2021 : कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपनी टीम से जोड़ा इंग्‍लैंड का रणनीतिकार 

आईपीएल 2021 से पहले सभी टीमें ऑक्‍शन की तैयारी में जुटी हुई हैं. आईपीएल फ्रेंचाइजियां इस वक्‍त इस गुणा गणित में लगी हैं कि आईपीएल 2021 के ऑक्‍शन में किस खिलाड़ी पर दांव लगाया जाए.

Updated on: 01 Feb 2021, 05:37 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2021 से पहले सभी टीमें ऑक्‍शन की तैयारी में जुटी हुई हैं. आईपीएल फ्रेंचाइजियां इस वक्‍त इस गुणा गणित में लगी हैं कि आईपीएल 2021 के ऑक्‍शन में किस खिलाड़ी पर दांव लगाया जाए. टीमें पहले तो ये अंदाजा लगा रही हैं कि पिछले यानी आईपीएल 2020 में कहां कमी रही, जिसकी वजह से उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा, वहीं अब उनकी कमियों को कैसे दूर किया जाए. टीम को किस तरह के खिलाड़ी की और कहां जरूरत है, साथ ही उस खिलाड़ी को लेने से टीम पर क्‍या प्रभाव पड़ेगा, इस पर भी ध्‍यान दिया जा रहा है. इसीलिए टीमें अपनी अपनी टीमों के लिए रणनीतिकार भी जोड़ रही हैं, जो टीम के लिए अच्‍छी रणनीति मैदान के बाहर भी बना सकें. 

यह भी पढ़ें : इंग्‍लैंड के खिलाड़ियों का फिर हुआ कोरोना टेस्‍ट, जानिए क्‍या आई रिपोर्ट 

इंग्लैंड के लिमिटेड ओवरों के विशेषज्ञ नाथन लेमन रणनीतिक सलाहकार के रूप में दो बार की आईपीएल चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स से जुड़ेंगे. क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार नाथन लेमन 2009 से ही इंग्लैंड टीम के साथ जुड़े हुए हैं और अब वह एआर श्रीकांत व अन्य परफॉर्मेस विशेषज्ञों के साथ केकेआर की नीलामी प्रक्रिया से जुड़ेंगे. 
रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि नाथन लेमन आगामी आईपीएल के दौरान ईसीबी से छुटटी लेंगे और वह केकेआर टीम के साथ काम करेंगे. उन्होंने इंग्लैंड कप्तान इयोन मॉर्गन के साथ भी काफी काम किया है. इस तरह इयॉन मॉर्गन के साथ नाथन लेमन का आईपीएल में दो महीने बिताना इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड को आगामी इस साल होने वाने टी-20 विश्वकप की तैयारियों में कमी ला सकता है. कोलकाता नाइट राइडर्स आईपीएल के 2020 में पांचवें स्थान पर रही थी. कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2021 सीजन के लिए होने वाली नीलामी से पहले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव और दिनेश कार्तिक को रिटेन कर किया है.

यह भी पढ़ें : IPL Auction 2021 : KXIP खेलेगी ऑक्‍शन में सबसे बड़ी बाजी, इन खिलाड़ियों पर दांव!

रिटेन किए गए खिलाड़ी : इयोन मोर्गन, आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक, कमलेश नागरकोटी, कुलदीप यादव, लॉकी फग्र्यूसन, नीतीश राणा, प्रिसिद्ध कृष्णा, रिंकू सिंह, संदीप वारियर, शिवम मावी, शुभमन गिल, सुनील नरेन, पैट कमिंस, राहुल त्रिपाठी, वरुण चक्रवर्ती अली, टिम सेफर्ट.

रिलीज किए गए खिलाड़ी : टॉम बैंटन, क्रिस ग्रीन, सिद्धेश लाड, निखिल नाइक, एम सिद्धार्थ, हैरी गुर्ने.