logo-image

IPL 2021 : आईपीएल 14 में ये हो सकती है राजस्‍थान रॉयल्‍स की प्‍लेइंग इलेवन

आईपीएल 2021 के ऑक्‍शन के बाद राजस्‍थान रॉयल्‍स एक बार फिर आईपीएल की ट्रॉफी जीतने के लिए तैयार है. राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम ने पहला आईपीएल यानी साल 2008 का आईपीएल अपने नाम किया था, तब टीम के कप्‍तान शेन वार्न थे.

Updated on: 22 Feb 2021, 03:16 PM

नई दिल्‍ली :

IPL 2021 Rajasthan Royals Playing XI : आईपीएल 2021 के ऑक्‍शन के बाद राजस्‍थान रॉयल्‍स एक बार फिर आईपीएल की ट्रॉफी जीतने के लिए तैयार है. राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम ने पहला आईपीएल यानी साल 2008 का आईपीएल अपने नाम किया था, तब टीम के कप्‍तान शेन वार्न थे, लेकिन उसके बाद से टीम खिताब अपने नाम नहीं कर सकी. आईपीएल के ऑक्‍शन में राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम ने आईपीएल इतिहास के सबसे महंगा दांव लगाया और दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस को अपने पाले में कर लिया. क्रिस मॉरिस आईपीएल 2020 में विराट कोहली की कप्‍तानी वाली आरसीबी में थे, लेकिन टीम ने उन्‍हें रिलीज कर दिया. 18 फरवरी को हुए ऑक्‍शन में कई टीमें उन पर दांव लगा रही थीं, लेकिन आखिर में बाजी राजस्‍थान रॉयल्‍स ने मारी और क्रिस मॉरिस को 16.25 करोड़ में अपने पाले में कर लिया. इससे पहले आईपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी युवराज सिंह थे, उनकी कीमत 16 करोड़ थी, लेकिन अब क्रिस मॉरिस उनकी जगह आ गए हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : पहले मैच में ये हो सकती है मुंबई इंडियंस की प्‍लेइंग इलेवन

राजस्‍थान रॉयल्‍स ने इस बार श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान कुमार संगकारा को डायरेक्‍टर क्रिकेट के तौर पर अपने साथ जोड़ा है. वहीं टीम ने इस बार अपने कप्‍तान को भी बदल दिया है. टीम ने न केवल स्‍टीव स्‍मिथ को कप्‍तानी से हटाया, बल्‍कि टीम से भी रिलीज कर दिया. आईपीएल 2021 में स्‍टीव स्‍मिथ दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए खेलते हुए नजर आएंगे, उन्‍हें दो करोड़ 20 लाख रुपये में खरीदा गया है. इस बार टीम ने आरसीबी से ही रिलीज किए गए शिवम दुबे को भी अपने साथ जोड़ा है. वहीं युवा चेतन सकारिया भी एक करोड़ 20 लाख की कीमत में टीम के साथ जुड़े हुए हैं. बांग्‍लादेश के गेंदबाज मुस्‍तफिजुर रहमान को भी टीम ने अपने साथ करीब एक करोड़ रुपये में ले लिया है. इसके अलावा इस बार टीम के पास लियाम लिविंगस्‍टोन हैं, जिन्‍हें 75 लाख रुपये में खरीदा गया है. वहीं आकाश सिंह, केसी करियप्‍पा और कुलदीप यादव को भी 20 लाख रुपये के बेस प्राइज में जोड़ा गया है. स्‍टीव स्‍मिथ को छोड़ दें तो बाकी बेन स्‍टोक्‍स, जोस बटलर और जोफ्रा आर्चर जैसे विदेशी खिलाड़ी टीम के साथ अभी भी जुड़े हुए हैं. वहीं पिछले साल के युवा खिलाड़ियों में शामिल राहुल तेवतिया, रियान पराग, श्रेयस गोपाल और यशस्‍वी जायसवाल जैसे खिलाड़ी अभी भी टीम के साथ हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 को लेकर सामने आया बहुत बड़ा अपडेट, जानिए क्‍या

आईपीएल ऑक्‍शन के बाद राजस्‍थान रॉयल्‍स की पूरी टीम : संजू सैमसन (कप्तान), बेन स्‍टोक्‍स, जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर (विकेटकीपर), क्रिस मॉरिस, शिवम दुबे, रियान पराग, श्रेयस गोपाल, राहुल तेवतिया, महिपाल लोमरोर, कार्तिक त्यागी, एंड्रयू टाय, जयदेव उनादकट, मयंक मार्कंडे, यशस्वी जायसवाल, अनुज रावत, डेविड मिलर, मनन वोहरा, चेतन सकारिया, मुस्‍तफिजुर रहमान, लियाम लिविंगस्‍टोन, आकाश सिंह, केसी करियप्‍पा, कुलदीप यादव 

आईपीएल ऑक्‍शन में राजस्‍थान रॉयल्‍स ने इन खिलाड़ियों को खरीदा 
क्रिस मॉरिस : 16.25 करोड़ 
शिवम दुबे : 4.4 करोड़ 
चेतन सकारिया : 1.2 करोड़
मुस्तफिजुर रहमान : 1 करोड़ 
लियाम लिविंगस्टोन : 75 लाख 
आकाश सिंह : 20 लाख 
केसी करियप्पा : 20 लाख
कुलदीप यादव : 20 लाख

आईपीएल के पहले मैच में ये हो सकती है राजस्‍थान रॉयल्‍स की प्‍लेइंग इलेवन  : बेन स्‍टोक्‍स, जोस बटलर, संजू सैमसन, रियान पराग, शिवम दुबे, राहुल तेवतिया, क्रिस मॉरिस, श्रेयस गोपाल, जोफ्रा आर्चर, कार्तिक त्‍यागी, मयंक मार्कंडे.