News Nation Logo

BREAKING

IPL 2021 : BCCI ने आईपीएल 2021 से इस नियम को निकाला बाहर, जानिए क्‍यों 

IPL 2021 Soft Singnal Rule : आईपीएल 2021 का पहला मैच नौ अप्रैल को खेला जाएगा. पहले ही मैच में रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस और विराट कोहली की कप्‍तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर आमने सामने होंगे.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 29 Mar 2021, 12:29:05 PM
ipl 2021 rules

ipl 2021 rules (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

IPL 2021 Soft Singnal Rule : आईपीएल 2021 का पहला मैच नौ अप्रैल को खेला जाएगा. पहले ही मैच में रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस और विराट कोहली की कप्‍तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर आमने सामने होंगे. इस बीच आईपीएल का एक नया नियम सामने आया है. बीसीसीआई ने फैसला किया है कि आईपीएल में ये नियम लागू नहीं होगा. हाल ही में भारत और इंग्‍लैंड के बीच जो सीरीज हुई थी, उसमें इस नियम को लेकर खूब चर्चा हुई थी और टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने इसकी आलोचना भी की थी. अब ये नियम इस आईपीएल में दिखाई नहीं देगा.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कोच रिकी पोंटिंग पहुंचे मुंबई, अब होगा कप्‍तान का सिलेक्‍शन 

दरअसल बीसीसीआई ने तय किया है कि आईपीएल 2021 में सॉफ्ट सिग्‍लन नहीं रखा जाएगा. इससे पहले के आईपीएल में ये नियम लागू होता था, लेकिन इस बार के आईपीएल में ये नहीं होगा. बीसीसीआई की ओर से कहा गया है कि आईपीएल 2021 में अगर मैदानी अंपायर किसी फैसले को लेकर में दिक्‍कत महसूस करते हैं तो निर्णय को तीसरे अंपायर के लिए रेफर कर सकते हैं, लेकिन मैदान अंपयार इस दौरान सॉफ्ट सिग्‍नल नहीं देंगे. आपको बता दें कि मैच के दौरान अगर मैदानी अंपायर किसी फैसले को लेने में दिक्‍कत महसूस करते हैं तो वे तीसरे अंपायर के पास इसे रेफर कर देते हैं. तीसरा अंपायर कई बार टीवी रिप्‍ले देखकर आखिरी निर्णय लेते हैं. लेकिन फैसला तीसरे अंपायर के पास जाने से पहले मैदान अंपायर को अपना फैसला भी देना होता है. जिसे सॉफ्ट सिग्‍नल कहा जाता है. अगर तीसरा अंपायर भी किसी निर्णय पर नहीं पहुंच पाते हैं तो मैदानी अंपायर का फैसला ही आखिरी फैसला होता है. 

यह भी पढ़ें : INDvsENG : सैम कुरैन की पारी पर जोस बटलर ने कही ये बड़ी बात 

भारत और इंग्‍लैंड के बीच हुई सीरीज के दौरान भी ये फैसला काफी चर्चा में आया था. इसके बाद टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली ने इसकी काफी आलोचना भी की थी. भले आईपीएल 2021 में तो ये नियम लागू नहीं होगा, लेकिन बाकी आईसीसी के जितने भी टूर्नामेंट हैं, उसमें ये नियम अभी यूं ही चलता रहेगा. कई बार ऐसा होता है कि एक गलत निर्णय की वजह से पूरा का पूरा मैच ही पलट जाता है. इसलिए इससे बचाव के लिए ये फैसला लिया गया है. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 29 Mar 2021, 12:29:05 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो