logo-image

IPL 2021 Auction Update : कैसे बढ़ती चली गई chris morris की बोली....

आईपीएल 2021 के लिए चेन्नई में जारी खिलाड़ियों की नीलामी में दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर chris morris को राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रुपये की बोली लगाकर अपने साथ जोड़ लिया. क्रिस मॉरिस आईपीएल में सबसे अधिक पैसा पाने वाले विदेशी खिलाड़ी बन गए हैं.

Updated on: 18 Feb 2021, 04:55 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2021 के लिए चेन्नई में जारी खिलाड़ियों की नीलामी में दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मौरिस को राजस्थान रॉयल्स ने 16.25 करोड़ रुपये की बोली लगाकर अपने साथ जोड़ लिया. इसके साथ chris morris आईपीएल में सबसे अधिक पैसा पाने वाले विदेशी खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले 2013 सीजन के लिए हुई नीलामी कोलकाता ने 15.5 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा था. क्रिस मॉरिस का बेस ब्राइस 75 लाख रुपये था. मुंबई इंडियंस ने सबसे पहले उनके लिए बोली लगाई. इसके बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर भी क्रिस मॉरिस को फिर से अपने साथ जोड़ने के लिए कूद पड़ा.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : एरॉन फिंच, केदार जाधव, हनुमा विहारी को किसी ने नहीं खरीदा

आरसीबी chris morris के लिए सात करोड़ रुपये तक की बोली लगा चुका था, लेकिन मुंबई भी पीछे नहीं थी और उसने दक्षिण अफ्रीका आलराउंडर के लिए नौ करोड़ रुपये तक की बोली लगा दी. लेकिन राजस्‍थान क्रिस मॉरिस को अपने जोड़ने के लिए इतना बेचैन था कि वह उन्हें 16.25 करोड़ रुपये तक देने के लिए तैयार हो गया था. इस बोली के साथ ही क्रिस मॉरिस आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बनने को तैयार थे.  राजस्थान रॉयल्स ने फिर 16.25 करोड़ रुपये की बोली लगाकर अपने साथ जोड़ लिया. क्रिस मॉरिस इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स और आरसीबी के लिए खेल चुके थे. आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी भारत के युवराज सिंह हैं, जिन्हें दिल्ली कैपिटल्स (उस समय दिल्ली डेयरडेविल्स) ने 16 करोड़ रुपये में खरीदा था। यह आईपीएल का एक रिकार्ड है. सीजन 14 के लिए जब नीलामी शुरू हुई तो आस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्लैन मैक्सवेल को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 14.25 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा था लेकिन मौरिस ने उनका रिकार्ड तोड़ दिया.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : KXIP का नाम बदलने पर पंजाब किंग्‍स के कप्‍तान केएल राहुल बोले.....

पंजाब किंग्स के पूर्व बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने 14.25 करोड़ रुपये में खरीद लिया. ग्‍लेन मैक्सवेल का बेस प्राइस दो करोड़ रुपये था. मैक्सवेल पर सबसे कोलकाता नाइट राइडर्स ने तीन करोड़ रुपये की बोली लगाई. लेकिन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने भी फिर मैक्सवेल पर बोली लगानी शुरू कर दी और इसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स ने छह करोड़ रुपये के साथ बोली शुरू की और फिर राजस्थान रॉयल्स भी बोली में कूद पड़े. 
चेन्नई सुपरकिंग्‍स 11.50 करोड़ रुपये तक मैक्सवेल की बोली लगा चुका था. लेकिन फिर आरसबी और ज्यादा आगे बढ़े और फिर सीएसके 13.5 करोड़ तक मैक्सवेल को खरीदने के लिए तैयार हो गया था. लेकिन फिर आरसीबी ने 14.25 करोड़ रुपये की बोली लगाकर मैक्स्वेल को अपने साथ जोड़ लिया. मैक्सवेल को नए सीजन के लिए पंजाब किंग्स ने रिलीज कर दिया था. भारत के टेस्ट बल्लेबाज हनुमा विहारी और सीमित ओवर बल्लेबाज केदार जाधव को कोई खरीदार नहीं मिला.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 Auction : आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी, यहां देखिए पूरी लिस्‍ट

सनराइजर्स हैदराबाद के पूर्व बल्लेबाज और बांग्लादेश के आलराउंडर शाकिब अल हसन को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने 3.20 करोड़ रुपये में खरीदा. शाकिब का बेस प्राइस दो करोड़ रुपये था. पंजाब किंग्स ने सबसे पहले शाकिब को 2.2 करोड़ रुपये लिए बोली लगाई. लेकिन फिर कोलकाता नाइट राइडर्स ने शाकिब को 3.20 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ लिया. बीते सीजन में शाकिब प्रतिबंध के कारण आईपीएल में अपनी सेवाएं नहीं दे सके थे। अब वह इंटरनेशनल और फ्रेंचाइजी क्रिकेट में लौट चुके हैं.
इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोइन अली को चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने 7 करोड़ रुपये की बोली लगाकर अपने साथ जोड़ा. मोइन का बेस प्राइस दो करोड़ रुपये था और पंजाब किंग्स ने बोली की शुरुआत की फिर सीएसके ने उनके लिए 2.2 करोड़ की बोली लगाई. सीएसके मोइन को 2.6 करोड़ के साथ अपने साथ जोड़ने के लिए तैयार हो गया था, लेकिन फिर उसने सात करोड़ रुपये में मोइन को अपने साथ जोड़ लिया. बीते सीजन में मोइन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेले थे.