logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

IPL 2021 Auction : आज शाम 5 बजे तक टीमें कर सकती हैं ये काम 

आईपीएल 2021 के ऑक्‍शन का मंच अब तैयार है. ऑक्‍शन के लिए बीसीसीआई ने 18 फरवरी की तारीख तय की है. इस बार ऑक्‍शन चेन्‍नई में होगा. इससे पहले शुरुआत में ऑक्‍शन बेंगलुरु में होता आया है, लेकिन साल 2019 का ऑक्‍शन कोलकाता में हुआ था.

Updated on: 11 Feb 2021, 12:02 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2021 के ऑक्‍शन का मंच अब तैयार है. ऑक्‍शन के लिए बीसीसीआई ने 18 फरवरी की तारीख तय की है. इस बार ऑक्‍शन चेन्‍नई में होगा. इससे पहले शुरुआत में ऑक्‍शन बेंगलुरु में होता आया है, लेकिन साल 2019 का ऑक्‍शन कोलकाता में हुआ था, लेकिन इस बार चेन्‍नई में ऑक्‍शन होता हुआ नजर आएगा. भारत और इंग्‍लैंड के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्‍ट 13 फरवरी से शुरू हो रहा है, ये मैच 17 फरवरी को खत्‍म होगा, इसके अगले ही दिन ऑक्‍शन का मंच सज जाएगा और खिलाड़ियों की बोली लगेगी. आज का दिन आईपीएल की टीमों के लिए काफी खास है. आज शाम पांच बजे तक ही टीमें अगर चाहें तो आपस में खिलाड़ियों की आपस में अदला बदली कर सकती हैं. इसके बाद टीमें ये काम नहीं कर पाएंगी. आज शाम पांच बजे के बाद ऑक्‍शन में शामिल सभी खिलाड़ियों की लिस्‍ट तैयार हो जाएगी और फिर टीमें अपने पसंदीदा खिलाड़ी को ऑक्‍शन में ही खरीद पाएंगी. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : KXIP में होगा बड़ा बदलाव, नाम और लोगों भी बदल जाएगा! 

आपको बता दें कि आईपीएल 2021 नीलामी के लिए कुल 814 भारतीय खिलाड़ियों और 283 विदेशी खिलाड़ियों ने अपना नाम रजिस्‍टर कराया है. 283 विदेशी खिलाड़ियों में से सबसे ज्‍यादा 56 खिलाड़ी वेस्टइंडीज के हैं. उसके बाद ऑस्ट्रेलिया के 42 हैं. दक्षिण अफ्रीका के 38, श्रीलंका के 31, न्यूजीलैंड के 29 और इंग्लैंड के 21 खिलाड़ी हैं. इसी तरह यूएई के 9, नेपाल के 8, स्कॉटलैंड के 7, बांग्लादेश के 5 और आयरलैंड, अमेरिका, जिम्बाब्वे और नीदरलैंड्स के एक-एक खिलाड़ी को सूची से शामिल किया गया. सभी फ्रैंचाइजी आनी पूरी टीम यानी कुल 25 खिलाड़ी चुनती हैं तो इसके लिए कुल 61 खिलाड़ियों की जरूरत होगी. यानी बाकी के बचे हुए खिलाड़ी अनसोल्‍ड ही रह जाएंगे. बीसीसीआई के एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है कि अगर हर फ्रेंचाइजी में अपनी टीम में अधिकतम 25 खिलाड़ी होते हैं, तो 61 खिलाड़ियों को नीलामी में लिया जाएगा, जिनमें से 22 तक विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 में इसलिए नहीं खेले थे हरभजन सिंह, जानिए कारण 

आठ आईपीएल टीमों की ओर से 139 खिलाड़ियों को रिटेन किया गया है, जबकि 57 खिलाड़ियों को उनकी मौजूदा टीमों ने रिलीज कर दिया है.  सनराइजर्स हैदराबाद ने अधिकांश खिलाड़ियों को बरकरार रखा है. इनकी संख्या 22 है जबकि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की मौजूदा टीम में केवल 12 खिलाड़ी हैं. किंग्स इलेवन पंजाब की नीलामी में सबसे अधिक 53.20 करोड़ रुपये के साथ प्रवेश करेगी. उसके बाद आरसीबी (35.90 करोड़ रुपये) का स्थान होगा. कोलकाता नाइट राइडर्स और एसआरएच के पास सबसे कम 10.75 करोड़ रुपये शेष हैं. राजस्थान रॉयल्स, जिसने संजू सैमसन को स्टीव स्मिथ को रिलीज करने के बाद कप्तान बनाया है, वे अपने तीन विदेशी स्लॉट को भरने का प्रयास करेंगे. इस टीम के पास 34.85 करोड़ रुपये का पर्स है. चेन्नई सुपर किंग्स के पास 22.90 करोड़ रुपये, दिल्ली कैपिटल्स के पास 12.90 करोड़ रुपये और मुंबई इंडियंस के पास 15.35 करोड़ रुपये शेष हैं.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : 11 अप्रैल को इन दो टीमों के बीच हो सकता है मैच, जानिए समय 


ये भी जानिए 
कैप्ड भारतीय (21 खिलाड़ी)
कैप्ड इंटरनेशनल (186 खिलाड़ी)
असोसिएट (27 खिलाड़ी)
अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी जिन्होंने कम से कम 1 आईपीएल मैच खेले हैं- (50 खिलाड़ी)
विदेशी अनकैप्ड खिलाड़ी जिन्होंने कम से कम 1 आईपीएल मैच खेले हैं-(2 खिलाड़ी)
अनकैप्ड भारतीय (743 खिलाड़ी)
अनकैप्ड इंटरनेशनल (68 खिलाड़ी)