logo-image

IPL 2021 Auction: तीन खिलाड़ियों को सभी टीम करेगी रिलीज, देखिए लिस्ट

आईपीएल 2021 ऑक्शन के लिए तैयारियां जोरों पर है 20 जनवरी तक सभी फ्रेंचाइजियों को सभी लिस्ट सौंपनी है जिसमें रिलीज और रिटेन खिलाड़ी का नाम होगा

Updated on: 19 Jan 2021, 08:45 AM

नई दिल्ली:

आईपीएल 2021 ऑक्शन के लिए तैयारियां जोरों पर है 20 जनवरी तक सभी फ्रेंचाइजियों को सभी लिस्ट सौंपनी है जिसमें रिलीज और रिटेन खिलाड़ी का नाम होगा. पिछले साल कोविड 19 के कारण इंडियन प्रीमियर लीग को यूएई में किया था लेकिन इस इसकी भारत में होने की पूरी संभावना है. इस साल आठ टीमें और होगी मिनी ऑक्शन होगा जबकि अगले साल 2022 में दस टीमें होगी और फिर मेगा ऑक्शन होने वाला है. हालांकि अब कुछ नाम सामने आए है जिनको टीम रिलीज करने वाली है.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Eng: इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के लिए बुमराह और अश्विन फिट, देखें वीडियो

सभी आठ फ्रेचाइंजी ज्यादा नहीं सिर्फ तीन तीन खिलाड़ियों को मिनी ऑक्शन में रिलीज कर अपने पर्स में पैसा भर सकती है. क्योंकि अगले साल दस टीमों के साथ आइपीएल होने वाला है और उसके लिए मेगा ऑक्शन होगा जिसके लिए अभी से टीमें प्लान कर रही है. इस बार ऑक्शन के लिए फ्रेंचाइजियों के लिए ज्यादा पैसा नहीं बचा है. इनसाइड स्पोर्ट्स की रिपोर्ट के अनुसार रिलीज करने वाले खिलाड़ियों के लगभग नाम सामने आए हैं जबकि फ्रेंचाइजियों के पास कितना पैसा है रह गया उसकी जानकारी भी दी गई है.

ये भी पढ़ें: टेस्ट में 5 विकेट लेकर सोशल मीडिया पर छाए सिराज, वीरेंद्र सहवाग बोले- यह लड़का आदमी बन गया

IPL 2021 ऑक्शन के लिए किस टीम के पास कितने पैसे?

बात सबसे पहले चेन्नई सुपरकिंग्स की करते हैं क्योंकि इनके खाते में सिर्फ 15 लाख रुपये बचे है और अपने पर्स को भरने और नए खिलाड़ी खरीदने के लिए पुराने साथियों को रिलीज करना होगा. किंग्स इलेवन पंजाब के पास 16.5 करोड है, राजस्थान रॉयल्स के पास 14.75 करोड़, सनराइजर्स हैदराबाद के पास 10.1 करोड़, दिल्ली कैपिटल्स के पास 9 करोड़, कोलकाता नाइट राइडर्स के खाते में 8.5 करोड़, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास 6.4 करोड़ा और पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस के पास 1.95 करोड़ का बजट है.

चेन्नई सुपरकिंग्स
चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए पहले ही कुछ नाम सामने आए थे. इस लिस्ट में सबसे पहला नाम रिलीज करने में केदार जाधव का आ रहा है जिनका प्रदर्शन पिछले साल बेहद खराब था. इमरान ताहिर को बाहर किया जा सकता है, जबकि शेन वॉटसन पहले ही संन्यास ले चुके हैं. सुरेश रैना का चेन्नई में भविष्य कैसा होगा ये कहना मुश्किल है.

मुंबई इंडियंस
सबसे पहला नाम इस लिस्ट नाथन कुल्टर नाइल का सामने आया है. इसके बाद सौरव तिवारी जिनका प्रदर्शन और फिटनेस पिछले साल सवालों के घरे में थी. इसी के साथ क्रिस लीन को टीम रिलीज कर देगी क्योंकि पिछली बार मुंबई इंडियंस ने इन्हें एक भी मैच नहीं खिलाया था.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
डेल स्टेन पहले ही आईपीएल 2021 से अपना नाम वापस ले चुके हैं और ऐसे में बैंगलोर उन्हें रिलीज करना बेहतर समझेगी. वहीं उमेश यादव को भी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बाहर रिलीज कर देगी जबकि ऑस्ट्रेलिया के व्हाइट बॉल के कप्तान एरोन फिंट को भी बाहर किया जाएगा. आरसीबी इस बार सिर्फ मिडल ऑर्डर को मजबूत करने में ध्यान देगी.

कोलकाता नाइट राइडर्स
कोलकाता का पिछला प्रदर्शन इतना खास नहीं रहा और उन्हें बीच टूर्नामेंट में कप्तान बदलना पड़ा. अब जो लिस्ट सामने आ रही है उसमें पूर्व कप्तान दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव और सुनील नरेन का नाम सामने आया है जिन्हें केकेआर रिलीज करने वाला है.

किंग्स इलेवन पंजाब
किंग्स इलेवन पंजाब ने लोकेश राहुल की कप्तानी में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन कुछ बड़े प्लेयर्स ने निराशाजनक परफॉर्म किया. इस लिस्ट में सबसे बड़ा नाम ग्लेन मैक्सवेल का है जिन्होंने शर्मनाक प्रदर्शन पिछले साल किया था. इसके अलावा वेस्ट इंडीज के गेंदबाज शेल्डन कॉटरेल और सरफराज खान का नाम रिलीजिंग लिस्ट में शामिल है.

सनराइजर्स हैदराबाद
इस टीम का पिछले सीजन अच्छा रहा था डेविड वॉर्नर की कप्तानी में टीम ने परफॉर्म जबरदस्त किया. आईपीएल 2021 के ऑक्शन में  सनराइजर्स सिद्धार्थ कोल, मिचेल मार्श और बिली स्टैनलेक को रिलीज कर सकती है.

राजस्थान रॉयल्स 
स्टीव स्मिथ की कप्तानी में टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है और उनको रिलीज करने के लिए बात चल रही है लेकिन जिनको किया जा सकता है वो खिलाडी़ तीनों भारतीय है. वरुण एरोन, जयदेव उनादकट और श्रेयस गोपाल का मिनी ऑक्शन में पत्ता कट सकता है.

दिल्ली कैपिटल्स 
दिल्ली कैपिल्टस ने साल 2020 में बहुत अच्छा खेल दिखाया लेकिन खिताब नहीं जीत पाई. दिल्ली अपने सीनियर गेंदबाज इशांत शर्मा को रिलीज कर सकती है साथ ही अमित मिश्रा और डेनियल सैम्स को बाहर कर सकती है.