logo-image

IPL 2021: टीमों को मिली 90 मिनट की गाइडलाइंस,जानिए नए नियम के बारे में

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के सत्र का आयोजन नौ अप्रैल से 30 मई तक होगा.

Updated on: 30 Mar 2021, 12:12 PM

नई दिल्ली :

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के सत्र का आयोजन नौ अप्रैल से 30 मई तक होगा. इस लीग का आयोजन भारत में ही होगा और इसके मुकाबले अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में आयोजित कराए जाएंगे. आईपीएल का पहला मुकाबला नौ अप्रैल को चेन्नई में गत विजेता मुंबई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला जाएगा. सोफ्ट सिग्नल को हटाया गया है तो आईपीएल में अब हर टीम को 90 मिनट के अंदर 20 ओवर पूरे करने होंगे. बता दें कि इससे पहले इससे पहले 90 वें मिनट में 20वां ओवर शुरू होने का नियम था. अब पूरे ओवर सिर्फ 90 मिनट में करने होंगे. 

ये भी पढ़ें: ICC विश्व कप वनडे सुपर लीग में 7वें स्थान पर पहुंचा भारत

बीसीसीआई ने आईपीएल की सभी फ्रेंचाइजी को एक ईमेल भेजा है जिसमें कहा गया है कि अब 20 ओवर्स को सिर्फ 90 मिनट में ही पूरा करना है. पहले 20वां ओवर 90 वें मिनट पर या उससे पहले शुरू हुआ करता था. इंडियन प्रीमियर लीग में कम से अब एक पारी को 90 मिनट में पूरा करना होगा. इसमें 85 मिनट खेलने का समय और 5 मिनट टाइम आउट के लिए रखे गए हैं. इसके अलावा सॉफ्ट सिग्नल का नियम हटाते हुए अब फैसला पूरी तरह तीसरे अम्पायर के ऊपर दिया गया है. इसमें अब हर ओवर के लिए 4 मिनट और 15 सेकेंड्स का समय दिया गया है. अम्पायरों को अधिकार दिया गया है कि समय बर्बाद करने के तरीके ढूंढने वाली टीमों को चेतवानी दी जाए. 

यह भी पढ़ें : INDvsENG : भुवनेश्वर कुमार अभी से शुरू करेंगे इंग्‍लैंड दौरे की तैयारी, जानिए क्‍या बोले 

आईपीएल में इस बार भी पहले की तरह 8 टीमें हैं लेकिन उस बार किसी भी टीम को हॉम ग्राउंड नहीं दिया गया है. आईपीएल को सबसे ज्यादा बार मुंबई इंडियंस ने पांच बार जीता है, चेन्नई सुपरकिंग्स ने तीन बार जीता है. दिल्ली कैपिटल्स, पंजाब किंग्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ऐसी टीमें है जिन्होंने एक बार फिर खिताब नहीं जीता है. अब देखना होगा कि इस 90 मिनट के तय वक्त में कितनी टीम समय पर मैच को पूरा करते हैं. अब हर टीम के पास एक पारी के लिए 90 मिनट होंगे.