News Nation Logo
Banner

IPL 2020 : कोहली - कार्तिक के बीच में होगी कड़ी टक्कर

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के 13वें सीजन में आज यहां शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर का सामना दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स से होगी.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 12 Oct 2020, 09:38:46 AM
Virat Kohli

IPL 2020 : कोहली - कार्तिक के बीच में होगी कड़ी टक्कर (Photo Credit: फाइल फोटो)

शारजाह:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के 13वें सीजन में आज यहां शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर का सामना दिनेश कार्तिक की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स से होगी. दोनों टीमों ने अपने पिछले मैचों में जीत हासिल की है. विराट कोहली की कप्तानी वाली बेंगलोर ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स को एकतरफा मुकाबले में हराया. वहीं कोलकाता ने किंग्स इलेवन पंजाब के मुंह से जीत छीन ली थी.

यह भी पढ़ेंः MIvsDC : MI ने कैसे जीत ली बाजी, DC क्‍यों रह गई पीछे, जानिए 5 बड़े कारण 

शुरुआत में बेंगलोर का प्रदर्शन उतना बेहतर नहीं रहा था, लेकिन धीरे-धीरे इस टीम ने लय हासिल की और वह अब बेहतरीन फॉर्म में है. कप्तान कोहली बीत तीन मैचों में अपनी फॉर्म का प्रदर्शन कर चुके हैं. चेन्नई के खिलाफ उन्होंने अकेले खड़े रहकर नाबाद 90 रन बनाए थे और टीम को मजबूत स्कोर दिया था जिसका बचाव करने में उनकी टीम सफल भी रहे थे. कोहली के अलावा बेंगलोर के सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिकल शुरू से फॉर्म में ही हैं. उन्होंने अपने प्रदर्शन से खासा प्रभावित किया है. एरॉन फिंच के रूप में उनके पास अच्छा सलामी जोड़ीदार है. चेन्नई के खिलाफ फिंच विफल रहे थे, लेकिन फिंच ने भी अभी तक अच्छा किया है. अब्राहम डिविलियर्स के रूप में टीम के पास एक और स्टार बल्लेबाज है.

यह भी पढ़ेंः MIvsDC  : MI ने दिल्‍ली को पांच विकेट से पछाड़ा, MI ने किया टॉप 

इन सभी के रहते टीम की बल्लेबाजी मजबूत दिखती है. निचले क्रम में शिवम दुबे हैं जो बड़े शॉट्स लगा सकते हैं. पिछले मैच में बेंगलोर ने क्रिस मोरिस को मौका दिया था. मोरिस भी उन खिलाड़ियों में से जाने जाते हैं जो बड़े शॉट्स लगा सकते हैं. वहीं, गेंदबाजी में भी कोहली को ज्यादा चिंता नहीं है. श्रीलंका के इसुरु उदाना ने नवदीप सैनी के साथ मिलकर तेज गेंदबाजी के भार को अच्छी तरह बांटा है. मौरिस ने चेन्नई के खिलाफ तीन विकेट लिए थे.

मोरिस ने चार ओवरों में सिर्फ 19 रन दिए थे और सैनी ने 18 रन दिए थे. स्पिन में युजवेंद्र चहल तो तुरुप का इक्का कोहली के लिए हैं ही. वॉशिंगटन सुंदर ने चेन्नई के खिलाफ दो अहम विकेट दिला अपना पक्ष मजबूत किया है. शारजाह का मैदान छोटा है और ऐसे में स्पिनरों के साथ जाना थोड़ा जोखिम भरा हो सकता है. दुबे को मिलाकर कोहली पिछले मैच में छह गेंदबाजों के साथ उतरे थे. संभवत: इम मैच में कोहली एक अतिरिक्त बल्लेबाज को शामिल करें.

वहीं, कोलकाता के स्पिनरों, सुनील नरेन और वरुण चक्रव्रर्ती ने टीम के लिए जो प्रदर्शन किया है वो किसी भी टीम के लिए चिंताजनक हो सकता है. पिछले मैच में भी सुनील ने दो शानदार ओवर फेंक पंजाब को जीतने नहीं दिया था. वरुण भी मध्य के ओवरों में उनका अच्छा साथ देते हैं. कप्तान दिनेश कार्तिक भी इस बात को सरेआम कबूल चुके हैं कि यह दोनों उनके लिए बेहद अहम है. लेकिन सामने विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक कोहली होंगे और मैदान भी छोटा होगा. ऐसे में सुनील और वरुण कितने असरदार होते हैं वो देखना होगा.

यह भी पढ़ेंः RRvsSRH VIDEO: छक्‍का मारने के बाद रियान पराग ने मारे ठुमके, वीडियो वायरल 

तेज गेंदबाजी में पिछले मैच में शिवम मावी नहीं खेले थे. उनके स्थान पर प्रसिद्ध कृष्णा को मौका दिया गया था. प्रसिद्ध ने भी काफी प्रभावित किया था. कोलकाता का तेज गेंदबाजी आक्रमण मजबूत है. पैट कमिंस, कमलेश नागरकोटी के अलावा प्रसिद्ध और मावी, सभी उम्दा प्रदर्शन कर रहे हैं. बल्लेबाजी में कोलकाता के लिए अच्छी बात यह रही थी कि कप्तान कार्तिक ने पंजाब के खिलाफ अपनी फॉर्म हासिल कर ली थी. अब देखना होगा कि कप्तान उसे किस हद तक जारी रख सकते हैं. सलामी बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी और शुभमन गिल भी फॉर्म में हैं गिल ने पंजाब के खिलाफ 57 रनों की शानदार पारी खेली थी. अब कोलकाता की चिंता आंद्रे रसेल की फॉर्म है. रसेल जिस प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं इस सीजन तो वो उसकी झलक तक नहीं दिखा पाएं हैं. इस छोटे मैदान पर कोलकाता उम्मीद करेगी की रसेल अपने रंग में लौटें.

टीमें (सम्भावित) :

कोलकाता नाइट राइडर्स : दिनेश कार्तिक (कप्तान), आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, कुलदीप यादव, शुभमन गिल, लॉकी फग्र्यूसन, नीतीश राणा, रिंकू सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा, संदीप वॉरियर, अली खान, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, सिद्देश लाड, पैट कमिंस, इयोन मोर्गन, टॉम बेंटन, राहुल त्रिपाठी, वरुण चक्रवर्ती, एम. सिद्धार्थ, निखिल नाइक, क्रिस ग्रीन.

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर : विराट कोहली (कप्तान) एरॉन फिंच, देवदत्त पडिकल, अब्राहम डिविलियर्स, जोशुआ फिलिपे, वॉशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे, नवदीप सैनी, उमेश यादव, डेल स्टेन, युजवेंद्र चहल, मोइन अली, पवन देशपांडे, गुरकीरत सिंह मान, मोहम्मद सिराज, क्रिस मौरिस, पवन नेगी, पार्थिव पटेल, शहबाज अहमद, इसुरु उदाना, एडम जाम्पा, केन रिचर्डसन

First Published : 12 Oct 2020, 09:38:46 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो