News Nation Logo
Banner

MIvsDC : MI ने कैसे जीत ली बाजी, DC क्‍यों रह गई पीछे, जानिए 5 बड़े कारण 

मुंबई इंडियंस ने अपने शानदार खेल के दम पर दिल्ली कैपिटल्स को पांच विकेट से हरा दिया. दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस के सामने 163 रनों की चुनौती रखी थी. चार बार की विजेता ने इस लक्ष्य को दो गेंद पहले लक्ष्य हासिल कर लिया.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 11 Oct 2020, 11:51:23 PM
dc vs mi

MIvsDC Live (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

मुंबई इंडियंस ने अपने शानदार खेल के दम पर दिल्ली कैपिटल्स को पांच विकेट से हरा दिया. दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस के सामने 163 रनों की चुनौती रखी थी. चार बार की विजेता ने इस लक्ष्य को दो गेंद पहले लक्ष्य हासिल कर लिया. मुंबई इंडियंस के लिए क्विंटन डी कॉक और सूर्यकुमार यादव ने 53-53 रन बनाए. डी कॉक ने 36 गेंदों का सामना कर चार चौके और तीन छक्के लगाए. सूर्यकुमार ने 32 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का लगाया. दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शिखर धवन के अर्धशतक के दम पर किसी तरह 20 ओवरों में चार विकेट खोकर 162 रन बनाए. शिखर धवन ने अपनी 69 रनों की नाबाद पारी में 52 गेंदों का सामना कर छह चौके, एक छक्का लगाया. कप्तान श्रेयस अय्यर ने 33 गेंदों पर 42 रन बनाए. मुंबई के लिए क्रुणाल पांड्या ने दो और ट्रेंट बाउल्ट ने एक विकेट लिया. लेकिन इस आईपीएल की टॉप की दो टीमों के बीच जब मुकाबला हुआ तो मुंबई इंडियंस ने बाजी कैसे मार ली और दिल्‍ली कैपिटल्‍स इस मैच में कैसे पिछड़ गई. चलिए जानते हैं पांच सबसे बड़े कारण. 

  1. टॉस जीतने का फायदा नहीं
    आज के मैच में दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला तो कर लिया, लेकिन दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम इसका पूरा फायदा नहीं उठा पाई. पिछले कुछ मैचों में देखने के लिए मिल रहा था कि जो टीम टॉस जीत रही है, पहले बल्‍लेबाजी कर रही है, और मैच भी जीत रही है, क्‍योंकि यूएई के किसी भी मैदान पर रन चेज करना आसान नहीं रहता है. लेकिन विपक्षी टीम को दबाव में लाने के लिए जरूरी है कि ज्‍यादा से ज्‍यादा रन बनाए जाएं, लेकिन दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम को कम से कम 180  रनों की जरूरत थी, लेकिन पूरी टीम 162 रन ही बना पाई.  मुंबई इंडियंस की लंबी बैटिंग लाइनअप के लिए यह कोई मुश्‍किल लक्ष्य नहीं था. 

  2. दिल्‍ली को अच्‍छी शुरुआत का न मिल पाना
    दिल्‍ली कैपिटल्‍स की शुरुआत भी कुछ खास नहीं रही. पिछले कुछ मैचों में सलामी बल्‍लेबाज पृथ्‍वी शॉ ने अच्‍छा खेल दिखाया था, आज भी वे अच्‍छे टच में दिख रहे थे, लेकिन वे ज्‍यादा देर तक टिक नहीं पाए और सस्‍ते में आउट होकर पवेलियन लौट गए.  पहला विकेट पृथ्‍वी शॉ के रूप में तब गिर गया, जब टीम का कुल स्‍कोर चार ही रन था. पृथ्‍वी शॉ चार ही रन बना पाए थे.  इसके बाद बल्‍लेबाजी करने आए अजिंक्‍य रहाणे जो अपना इस साल का आईपीएल का पहला ही मैच खेल रहे थे, अजिंक्‍य रहाणे ने भी कुछ अच्‍छे शॉट लगाए, लेकिन ज्‍यादा देर तक टिक नहीं पाए.  दिल्‍ली का दूसरा विकेट तब गिर गया, जब कुल स्‍कोर 24 ही रन था. अजिंक्‍य रहाणे ने 15  गेंद में 15 ही रन बनाए. 

  3. क्‍विंटन डिकॉक और सूर्य कुमार यादव की पारियां
    मुंबई इंडियंस की जीत के असली हीरो क्‍विंटन डिकाक और सूर्य कुमार यादव रहे. दोनों ने अपने अपने अर्धशतक पूरे किए. एक तरफ क्‍विंटन डिकाक ने 36 गेंदों में 52 पूरे किए, जिसमें तीन छक्‍के और चार चौके शामिल रहे, वहीं सूर्य कुमार यादव ने 32 ही गेंद में 53 रन बना लिए. सूर्य कुमार यादव ने एक छक्‍का और छह चौके मारे.  यही दोनों खिलाड़ी यह मैच दिल्‍ली कैपिटल्‍स से दूर ले गए. हालांकि आखिरी में मैच फंसा जरूर लेकिन कीरोन पोलार्ड ने नैया पार लगा ही दी.  इसी के साथ मुंबई इंडियंस की टीम मैच जीतकर प्‍वाइंट्स टेबल में अब दिल्‍ली कैपिटल्‍स को हराकर सबसे ऊपर पहुंच गई है. 
  4. रोहित शर्मा के आउट होने का फायदा न उठाना
    रोहित शर्मा अपनी टीम मुंबई इंडियंस के लिए 150 वां मैच खेलने के लिए उतरे थे, उनसे इस मैच में अच्‍छे प्रदर्शन की उम्‍मीद की जा रही थी, लेकिन वे कुछ अच्‍छे शॉट लगाने के बाद बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में बाउंड्री के पास आउट हो गए. रोहित शर्मा पांच रन बनाकर तब आउट हो गए, तब टीम का कुल स्‍कोर 31 रन ही था.  इसके बाद अगर दिल्‍ली कैपिटल्‍स एक दो विकेट और ले लेती तो मौका बन सकता था. लेकिन इसके बाद सूर्य कुमार यादव और क्‍विंटन डिकॉक ने न तो विकेट ही गिरने दिया और और तेजी से रन भी बनाए. मुंबई इंडियंस का दूसरा विकेट तब गिरा जब कुल स्‍कोर 77 रन हो चुका था. इससे मैच दिल्‍ली कैपिटल्‍स से दूर चला गया. 
  5. मौकों का फायदा न उठा पाना
    वैसे तो दिल्‍ली कैपिटल्‍स के पास इस मैच को बचने के बहुत कम मौके थे, लेकिन एक मौका तब मिला, जब अच्‍छे फार्म में नजर आ रहे सू्र्य कुमार यादव 53 रन बनाकर आउट हो गए. तब मुंबई की टीम का कुल स्‍कोर 130 रन था.  इसके तुरंत बाद हार्दिक पांड्या भी बिना खाता खोले आउट हो गए.  हार्दिक पांड्या जब आउट हुए तब भी स्‍कोर 130 रन ही था.  यहीं पर दिल्‍ली कैपिटल्‍स को मैच पर कब्‍जा कर लेना था.  या तो कुछ गेंदें खाली निकलती या फिर एक विकेट और गिर जाता, लेकिन दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने ये मौका गंवा दिया और इसी का  नतीजा था कि मैच भी हाथ से निकल गया. 

First Published : 11 Oct 2020, 11:51:23 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो