logo-image

IPL 2020 Update : आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक इस दिन होगी! जानिए कब आएगा आईपीएल 13 का पूरा शेड्यूल

आईपीएल 2020 के शेड्यूल का तो ऐलान हो गया है, लेकिन अभी तक इसका शेड्यूल जारी नहीं किया गया है. आईपीएल फ्रेंचाइजियों, खिलाड़ियों और क्रिकेट फैंस को अब इसी बात का इंतजार है कि आईपीएल का शेड्यूल कब जारी होगा.

Updated on: 28 Jul 2020, 12:04 PM

New Delhi:

आईपीएल 2020 (IPL 2020) के शेड्यूल का तो ऐलान हो गया है, लेकिन अभी तक इसका शेड्यूल (IPL Schedule) जारी नहीं किया गया है. आईपीएल फ्रेंचाइजियों, खिलाड़ियों और क्रिकेट फैंस को अब इसी बात का इंतजार है कि आईपीएल का शेड्यूल कब जारी होगा. ताकि वे उसी हिसाब से अपना प्रोग्राम सेट कर लें. जिस दिन आईपीएल चेयरमैन ने आईपीएल की तारीखों के बारे में बताया था, उसी दिन बता दिया था कि जल्‍द ही आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक होगी, उसी में आईपीएल का शेड्यूल जारी किया जाएगा. अब उस तारीख का पता चल गया है. बताया जा रहा है कि दो अगस्‍त को बैठक हो सकती है. 

यह भी पढ़ें ः ENGvPAK : इंग्‍लैंड के खिलाफ सीरीज के लिए पाकिस्तान की टीम घोषित, जानिए कौन हुआ शामिल और कौन बाहर

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की गवर्निंग काउंसिल की बैठक दो अगस्त को हो सकती है, जिसमें इस साल संयुक्त अरब अमीरात यानी यूएई में होने वाले आईपीएल के 13 सीजन के शेड्यूल को अंतिम रूप दिया जा सकता है. साथ ही आईपीएल की बाकी व्यवस्थाओं पर चर्चा की जाएगी. कोविड-19 महामारी के कारण इस बार आईपीएल का आयोजन देश से बाहर किया जा रहा है. अभी तक की जानकारी के अनुसार आईपीएल 19 सितंबर से आठ नवंबर के बीच खेला जाएगा. हालांकि अभी इसका शेड्यूल जारी नहीं किया गया कि किस दिन किस टीम के बीच मैच खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें ः WTC : विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल टल सकता है, अभी टीम इंडिया है टॉप पर

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई-भाषा से कहा कि आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक दो अगस्त को हो सकती है. उम्मीद है कि बैठक के बाद फ्रेंचाइजी को एसओपी (मानक संचालन प्रक्रिया) सौंप दी जाएगी. बैठक में बीसीसीआई के टॉप लेवल के पदाधिकारियों के भाग लेने की संभावना जताई जा रही है. इसमें बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह भी शामिल रहेंगे. इसमें आईपीएल स्‍टेक होल्‍डर्स से जुड़े मसलों पर चर्चा की जाएगी. सौरव गांगुली और जय शाह का कार्यकाल समाप्त हो चुका है, लेकिन इन दोनों ने लोढ़ा समिति के विश्राम काल (कूलिंग ऑफ पीरियड) की शर्तों में छूट देने के लिए हाई कोर्ट में अपील की है जिसमें 17 अगस्त को इस पर सुनवाई होगी.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : एमएस धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा के परिवार की UAE में नो एंट्री!

बताया जा रहा है कि इस बार आईपीएल में एक दिन में दो मैचों का आयोजन कम होगा, जिससे प्रसारकों को फायदा होगा. मैचों का आयोजन खाली स्टेडियमों में जैव सुरक्षित वातावरण में किया जाएगा और ऐसे में फ्रेंचाइजी को गेट मनी से होने वाले नुकसान पर भी विचार विमर्श किया जाएगा. संभावना है कि अधिकतर फ्रेंचाइजी अपने जांच दलों को यूएई भेजकर वहां की सुविधाओं और जैव सुरक्षित वातावरण का आकलन करेंगे. एक अन्य मसला खिलाड़ियों को परिवारों को साथ में ले जाने की अनुमति देने से जुड़ा होगा. एक फ्रेंचाइजी के आला अधिकारी ने कहा कि दो महीने के लिए खिलाड़ियेां को उनकी पत्नियों या परिवार से दूर रखना गलत होगा. उन्होंने कहा कि सामान्य समय पर पत्नियां या महिला मित्र खिलाड़ियों के साथ आ सकती हैं लेकिन अभी हालात अलग हैं. यदि परिवार भी साथ जाता है तो वह होटल के कमरे में रहेगा या सामान्य तौर पर आ जा सकेगा. उन्होंने कहा कि कुछ खिलाड़ियों के छोटे बच्चे भी हैं तो उन्हें दो महीने तक कमरे में कैसे रखेंगे.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : UAE में शुरू हुई आईपीएल 13 की तैयारी, ECB को मिला लेटर आफ इंटेंट, जानिए इसका मतलब

इस बीच आपको यह भी बता दें कि आईपीएल का जो शेड्यूल पहले बीसीसीआई की ओर से बनाया गया था, उसको लेकर प्रसारणकर्ता स्‍टार इंडिया ने कुछ आपत्‍ति दर्ज कराई थी, स्‍टार इंडिया का कहना था कि आईपीएल में जब इतनी देर हो ही गई है तो फिर आईपीएल को कम से कम दिवाली तक ले जाया जाए, दिवाली के सप्‍ताह में ही आईपीएल का फाइनल खेला जाए, इससे स्‍टार इंडिया को अच्‍छा रेवेन्‍यू आने की उम्‍मीद है, लेकिन लगता कि बीसीसीआई और स्‍टार इंडिया के बीच बात हो गई है और उसी सहमति के आधार ही नया शेड्यूल जारी किया जाएगा.

(इनपुट भाषा)