logo-image

ENGvPAK : इंग्‍लैंड के खिलाफ सीरीज के लिए पाकिस्तान की टीम घोषित, जानिए कौन हुआ शामिल और कौन बाहर

इंग्‍लैंड के खिलाफ होने वाली टेस्‍ट सीरीज के लिए पाकिस्‍तान ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है. अभी हालांकि इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज की टीम के बीच आखिरी टेस्‍ट खेला जा रहा है, लेकिन पाकिस्‍तान ने अपनी टीम की घोषणा कर दी है.

Updated on: 28 Jul 2020, 11:06 AM

New Delhi:

England Vs Pakistan Test Series : इंग्‍लैंड के खिलाफ होने वाली टेस्‍ट सीरीज के लिए पाकिस्‍तान ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है. अभी हालांकि इंग्‍लैंड और वेस्‍टइंडीज (ENGvWI) की टीम के बीच आखिरी टेस्‍ट खेला जा रहा है, लेकिन पाकिस्‍तान ने अपनी टीम की घोषणा कर दी है. पाकिस्‍तान ने अब अपने उस खिलाड़ी को वापस बुलाया है, जिसने साल 2009 में आखिरी टेस्‍ट मैच खेला था. वहीं कई खिलाड़ियों को टीम में शामिल नहीं भी किया गया है. बल्लेबाज फवाद आलम 11 साल बाद पाकिस्तान की टेस्ट टीम में वापसी कर सकते हैं, क्योंकि उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के लिए 20 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है. मुख्य कोच और मुख्य चयनकर्ता मिसबाह उल हक की अगुवाई वाली दौरे की चयन समिति ने बल्लेबाज इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, फखर जमां और हैदर अली को टीम में नहीं रखा है. इससे फवाद आलम की लंबे अर्से बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी की संभावना बढ़ गई है. 

यह भी पढ़ें ः WTC : विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल टल सकता है, अभी टीम इंडिया है टॉप पर

बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने अब तक तीन टेस्ट मैच खेले हैं लेकिन उन्होंने अपना आखिरी मैच 2009 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. दो विशेषज्ञों स्पिनरों काशिफ भट्टी और अनुभवी यासिर शाह के अलावा दो आलराउंडरों फहीम अशरफ और शादाब खान को भी टीम में रखा गया है. इस टीम का चयन 29 खिलाड़ियों में से किया गया है जिन्हें कोविड-19 महामारी के कारण अलग अलग समूहों में इंग्लैंड भेजा गया था. चयनकर्ताओं ने टीम के बीच ही आपस में खेले गए दो चार दिवसीय मैचों के बाद 20 सदस्यीय टीम का चयन किया. चयनकर्ताओं ने पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज सरफराज अहमद को भी टेस्ट टीम में रखा है. टेस्ट श्रृंखला पांच अगस्त से मैनचेस्टर में शुरू होगी.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : एमएस धोनी, विराट कोहली, रोहित शर्मा के परिवार की UAE में नो एंट्री!

आपको बता दें कि इससे पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) वसीम खान ने कहा था कि वह अपने 10 खिलाड़ियों के कोविड-19 पॉजिटिव निकलने के बाद भी इंग्लैंड दौरे को जारी रखने के लिए गए क्योंकि वह खेल को दोबारा शुरू करने को लेकर प्रतिबद्ध थे. वसीम खान ने जियो न्यूज से कहा कि कोरोना और क्रिकेट को एक साथ रहना होगा. क्रिकेट को दोबारा शुरू करने के अलावा इसके पीछे कोई और कारण नहीं था. उन्होंने कहा, जब भी हमसे इंग्लैंड दौरे पर जाने को लेकर सवाल किया जाता था, यही सवाल वेस्टइंडीज टीम के सामने भी था जो अपने कार्यक्रम के हिसाब से मैच खेलने के लिए गई. उन्होंने कहा, वेस्टइंडीज टीम ने इंग्लैंड जाने का फैसला तब किया जब वहां स्थिति काफी बुरी थी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : UAE में शुरू हुई आईपीएल 13 की तैयारी, ECB को मिला लेटर आफ इंटेंट, जानिए इसका मतलब

वेस्टइंडीज इस समय इंग्लैंड में तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है. सीरीज इस समय 1-1 से बराबर है और मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफर्ड में सीरीज का तीसरा मैच खेला जा रहा है. इसके बाद पाकिस्तान को इंग्लैंड में मेजबान टीम के साथ तीन टेस्ट और इतने ही मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. टेस्ट सीरीज की शुरुआत पांच अगस्त से होगी. पाकिस्तान सीरीज से पहले इंग्लैंड, आयरलैंड के साथ भी तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी.

यह भी पढ़ें ः ICC World Cup Super League : टीवी अंपायर देंगे नो बॉल, धीमे ओवर पर कटेंगे अंक, जानिए पूरी डिटेल

पाकिस्तान की 20 सदस्यीय टेस्ट टीम : अजहर अली (कप्तान), बाबर आजम (उप-कप्तान), आबिद अली, असद शफीक, फहीम अशरफ, फवाद आलम, इमाम उल हक, इमरान खान (सीनियर), काशिफ भट्टी, मोहम्मद अब्बास, मोहम्मद रिजवान, नसीम शाह, सरफराज अहमद, शादाब खान, शाहीन शाह अफरीदी, शान मसूद, सोहेल खान, उस्मान शिनवारी, वहाब रियाज और यासिर शाह.

(इनपुट एजेंसी)