logo-image

IPL 2020 : UAE में शुरू हुई आईपीएल 13 की तैयारी, ECB को मिला लेटर आफ इंटेंट, जानिए इसका मतलब

आईपीएल 2020 की तैयारियों में अब और भी तेजी आ गई है. भारत में तो बीसीसीआई, आईपीएल गवर्निंग काउंसिल और टीमों के साथ ही खिलाड़ी तैयारी में जुटे ही हुए हैं, आईपीएल यूएई में होगा, इसलिए वहां तैयारी शुरू कर दी गई हैं.

Updated on: 28 Jul 2020, 07:12 AM

New Delhi:

आईपीएल 2020 (IPL 2020) की तैयारियों में अब और भी तेजी आ गई है. भारत में तो बीसीसीआई (BCCI), आईपीएल गवर्निंग काउंसिल और टीमों के साथ ही खिलाड़ी तैयारी में जुटे ही हुए हैं, साथ ही इस बार का आईपीएल यूएई (IPL in UAE) में होगा, इसलिए वहां की सरकार और क्रिकेट बोर्ड ने भी तैयारी शुरू कर दी है. इससे अब धीरे धीरे आईपीएल (IPL 13) का माहौल बनने लगा है. इधर एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) (ECB) ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि उसे भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) (BCCI) का आधिकारिक लेटर आफ इंटेंट यानी इच्छा पत्र मिल गया है, जिसमें यूएई में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल 2020 ) (IPL 2020) की मेजबानी की पेशकश स्वीकार कर ली गई है. पिछले ही हफ्ते आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल ने टूर्नामेंट की तारीखों की घोषणा की थी. उन्‍होंने बताया था कि आईपीएल का 13वां सीजन यूएई में खेला जाएगा, जो 19 सितंबर से आठ नवंबर तक चलेगा. बृजेश पटेल ने कहा था कि आईपीएल 13 का आयोजन यूएई में होगा जो भारत सरकार की स्वीकृति पर निर्भर करेगा. यानी अभी भारत सरकार से परमीशन मिलने का इंतजार किया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें ः ICC World Cup Super League : टीवी अंपायर देंगे नो बॉल, धीमे ओवर पर कटेंगे अंक, जानिए पूरी डिटेल

एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड के महासचिव मुबाशिर उस्मानी ने बयान में कहा कि हमें आधिकारिक पत्र मिल गया है और अब भारत सरकार के फैसले का इंतजार कीजिए जिससे अंतिम करार होगा. भारत सरकार की स्वीकृति का इंतजार है, लेकिन मुबाशिर उस्मानी ने कहा कि दोनों बोर्ड ने काम शुरू कर दिया है और अधिकारियों से चर्चा की जा रही है, जिसमें संबंधित आंतरिक कार्य समितियां भी शामिल हैं, ताकि टूर्नामेंट की सुरक्षित माहौल में मेजबानी की तैयारी की जा सके.
कोरोना वायरस महामारी के बीच आठ टीमों के आईपीएल का आयोजन हालांकि विदेशी सरजमीं पर करना प्रबंधन से जुड़ी बड़ी चुनौती होगी. आईपीएल 2020 की मेजबानी से हालांकि यूएई की अर्थव्यवस्था को काफी फायदा होने की उम्मीद है. उस्मानी ने कहा, दुनिया के सबसे रोमांचक, लोकप्रिय और लुभावने टूर्नामेंट के आयोजन और प्रबंधन को कई चीजें प्रभावित करेंगी. उन्होंने कहा कि काफी सारे लोगों और उपकरणों की आवाजाही होगी और यूएई में आईपीएल के आयोजन के सभी पहलुओं पर चर्चा के लिए हमें विशेषज्ञों की सेवा लेने की जरूरत है. मुबाशिर उस्मानी ने कहा कि इसमें अबु धाबी, दुबई और शारजाह खेल परिषद, अबु धाबी, दुबई और शारजाह पर्यटन इकाइयां और संबंधित सरकारी विभाग शामिल हैं जैसे पुलिस बल और यूएई का स्वास्थ्य मंत्रालय.

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : वेस्‍टइंडीज की हार एक दिन और टली, बारिश से नहीं हो सका चौथे दिन का खेल, जानिए क्‍या है स्‍कोर

यूएई के सभी सरकारी विभाग इस स्तर के टूर्नामेंट का आयोजन करने के सक्षम हैं और पहले भी खुद को साबित कर चुके हैं. यूएई भारत में आम चुनावों के कारण 2014 मे भी दुनिया की सबसे बड़ी T20 लीग के एक हिस्से की मेजबानी कर चुका है. मुबाशिर उस्मानी ने कहा, हमें पता है कि किस चीज की जरूरत है और हमें टूर्नामेंट में शुरुआती स्तर से अंत तक किससे सलाह मशविरा करना है. टूर्नामेंट के आयोजन की योजना को अंतिम रूप देने के लिए आईपीएल संचालन परिषद के बैठक करने की उम्मीद है. इसके मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) भी शामिल है, जिसका इंतजार टीमें कर रही हैं. टूर्नामेंट का आयोजन सुरक्षा के कड़े नियमों के बीच कराए जाने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें ः अहमदाबाद के गुजरात में लगेगा टीम इंडिया का कैंप! जानिए तारीख और पूरी टीम

यूएई में कोरोना वायरस महामरी नियंत्रण में दिख रही है और यहां फिलहाल छह हजार से अधिक सक्रिय मामले हैं. मुबाशिर उस्मानी ने कहा, सबसे पहले यूएई सरकार ने वायरस को लेकर जो प्रतिक्रिया दी है उससे हम बेहद खुश हैं. सरकार ने फरवरी में भी कार्रवाई शुरू कर दी थी. देश भर में मामलों में कमी आ रही है और लोगों के उबरने की संख्या बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि दूसरा, संबंधित स्वास्थ्य अधिकारी कोविड-19 को लेकर जो भी सुरक्षा कदम उठाने को कहेंगे हम उसका पूरा समर्थन करेंगे. उस्मानी ने कहा, अंतत: बीसीसीआई अपनी जरूरतों से मेजबान देश को अवगत कराएगा जिस प्रक्रिया का एमिरेट्स क्रिकेट प्रत्येक कदम पर समर्थन करेगा और सहायता मुहैया कराएगा.

(इनपुट भाषा)