News Nation Logo
Banner

ICC World Cup Super League : टीवी अंपायर देंगे नो बॉल, धीमे ओवर पर कटेंगे अंक, जानिए पूरी डिटेल

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 50 ओवर के फॉर्मेट को अधिक रोचक बनाने के लिए सोमवार को सुपर लीग शुरू की जो भारत में 2023 में होने वाले विश्व कप का क्‍वालीफायर है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 28 Jul 2020, 06:39:42 AM
Eoin Morgan jpeg

इंग्‍लैंड क्रिकेट टीम (Photo Credit: ians)

New Delhi:

ICC World Cup Super League : इंग्लैंड और आयरलैंड (England vs Ireland) के बीच 30 जुलाई से शुरू हो रही तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज में टेलीविजन अंपायर फ्रंट-फुट नो बॉल की निगरानी करेंगे. विश्व कप सुपर लीग (World Cup Super League ) के तहत खेली जा रही इस सीरीज में धीमी गति से गेंदबाजी करने वाली टीम के अंक काटे जाएंगे. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) (ICC) ने 50 ओवर के फॉर्मेट को अधिक रोचक बनाने के लिए सोमवार को सुपर लीग शुरू की जो भारत में 2023 में होने वाले विश्व कप का क्‍वालीफायर है. 

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : वेस्‍टइंडीज की हार एक दिन और टली, बारिश से नहीं हो सका चौथे दिन का खेल, जानिए क्‍या है स्‍कोर

ईएसपीएन क्रिकइंफो पर छपी खबर के मुताबिक टेलीविजन अंपायर द्वारा फ्रंट-फुट नो बॉल पर विशेष रूप से नजर रखी जाएगी. पिछले साल भारत-वेस्टइंडीज की लिमिटेड ओवरों की सीरीज के दौरान आईसीसी ने फैसला किया था कि फ्रंट-फुट नो बॉल पर टीवी अंपायर नजर रखेंगे और फैसला देंगे. वेबसाइट के मुताबिक आईसीसी महाप्रबंधन (खेल संचालन) ज्यौफ एलार्डिस ने कहा कि यह कुछ ऐसा है जिसका गुरुवार (आयरलैंड और इंग्लैंड के बीच मैच) को और सीरीज में इस्तेमाल किया जाएगा. उन्होंने कहा कि लिमिटेड ओवर के क्रिकेट में फ्री-हिट का काफी महत्व है इसलिए नो बॉल के बारे में सटीक तरीके से पता चलना जरूरी है. उन्होंने कहा, यह एक महत्वपूर्ण विशेषता (नो बॉल के बाद फी-हिट) मानी जाती है. क्रिकेट समिति ने विश्व कप सुपर लीग के लिए नियमों में इसकी सिफारिश की हैं.

यह भी पढ़ें ः युवराज सिंह बोले, T20 विश्व कप के फाइनल में रोहित शर्मा की पारी अहम थी, जानिए क्‍यों

इससे पहले इंग्लैंड ने सोमवार को ही आयरलैंड के खिलाफ होने वाली तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए अपनी 14 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया. यह तीन मैचों की सीरीज साउथैम्पटन के एजेस बाउल में खेली जाएगी. सीरीज की शुरुआत गुरुवार से होगी और यह खाली स्टेडियम में बिना दर्शकों के खेली जाएगी. इंग्लैंड टीम की कप्तानी इयोन मोर्गन के हाथों में ही है जबकि टीम का उप-कप्तान मोइन अली को बनाया गया है. इंग्लैंड ने साथ ही तीन रिजर्व खिलाड़ियों के नाम का भी ऐलान किया है.

यह भी पढ़ें ः अहमदाबाद के गुजरात में लगेगा टीम इंडिया का कैंप! जानिए तारीख और पूरी टीम

इंग्लैंड के कप्तान मोर्गन ने आईसीसी द्वारा जारी एक बयान में कहा कि आयरलैंड काफी प्रतिभाशाली टीम है जिन्होंने बीते वर्षो में बताया है कि वह किसी भी टीम को हरा सकती है. हम इस रोचक सीरीज के लिए तैयार हैं. उधर आयरलैंड के कप्तान एंड्रयू बालबर्नी ने कहा कि विश्व कप जीतने वाली टीम के सामने खेलना हमारे लिए काफी बड़ी चुनौती है, लेकिन हमने अच्छी तैयारी की है और 2020 की शुरुआत से पहले हमारी जो फॉर्म थी उसे लेकर हम आत्मविश्वास से भरे हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : सबसे पहले UAE पहुंचेगी धोनी की CSK, जानिए तारीख

इंग्लैंड टीम : इयोन मोर्गन (कप्तान), मोइन अली (उप-कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, टॉम बेंटन, सैम बिलिंग्स, टॉम कुरैन, लियाम डॉसन, जोए डेनले, साकिब महमूद, आदिल राशिद, जेसन रॉय, रीके टॉप्ले, जेम्स विंसे और डेविड विले. रिजर्व खिलाड़ी : रिचार्ड ग्लीसन, लुइस ग्रोगरी, लियाम लिविंग स्टोन

(इनपुट एजेंसी)

First Published : 28 Jul 2020, 06:36:54 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.