logo-image

गुजरात के अहमदाबाद में लगेगा टीम इंडिया का कैंप! जानिए तारीख और पूरी टीम

कोरोना वायरस के कारण भारत में क्रिकेट बंद है. लेकिन अब बहुत ज्‍यादा दिन तक ऐसा नहीं रहने वाला. अब जल्‍द ही क्रिकेट शुरू होगा. आईपीएल का तो ऐलान हो ही गया है, साथ ही उसकी तारीखें भी सामने आ गई हैं.

Updated on: 28 Jul 2020, 07:14 AM

New Delhi:

कोरोना वायरस के कारण भारत में क्रिकेट बंद है. लेकिन अब बहुत ज्‍यादा दिन तक ऐसा नहीं रहने वाला. अब जल्‍द ही क्रिकेट शुरू होगा. आईपीएल 2020 (IPL 2020) का तो ऐलान हो ही गया है, साथ ही उसकी तारीखें भी सामने आ गई हैं. आईपीएल से पहले आईपीएल टीमों (IPL Team) की ओर से प्रैक्‍टिस कैंप लगाया जाएगा. लेकिन उससे पहले बीसीसीआई (BCCI) की ओर से भी टीम इंडिया के लिए एक प्रैक्‍टिस कैंप (Team India Practice Camp) लगाया जाएगा. लेकिन इसमें वही खिलाड़ी बुलाए जाएंगे जो बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्‍ट्रेक्‍ट लिस्‍ट (BCCI Contract List) में शामिल हैं. अब खबर सामने आ रही है कि टीम इंडिया का प्रैक्‍टिस कैंप अहमदाबाद के मोटेरा (Motera Cricket Stadium) में बने सरदार पटेल स्टेडियम (Sardar patel stadium) में लगेगा. इसमें सभी खिलाड़ी शामिल होंगे, जो कॉन्‍ट्रेक्‍ट लिस्‍ट में शामिल हैं. यानी इसमें टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी नहीं होंगे. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : सबसे पहले UAE पहुंचेगी धोनी की CSK, जानिए तारीख

बीसीसीआई की ओर से हालांकि इस पर अभी तक कुछ भी साफ नहीं किया गया है, लेकिन मीडिया में यह बात सामने आई है कि टीम इंडिया 18 अगस्त से चार सितंबर तक यहां ट्रेनिंग कर सकती है. यह ट्रेनिंग कैंप पूरी तरह से बायो सिक्योर माहौल में आयोजित किया जाएगा. बताया जा रहा है कि गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (जीसीए) ने भी इसकी तैयारी शुरू कर दी है. ता दें कि इससे पहले बीसीसीआई ने बेंगलुरू और फिर धर्मशाला में टीम इंडिया का ट्रेनिंग कैंप लगाने पर विचार किया था. लेकिन आखिर में उन्होंने टीम इंडिया की प्रेक्टिस के लिए मोटेरा स्टेडियम को चुन लिया है. मोटेरा स्टेडियम में लगने वाले कैम्प में बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट में शामिल खिलाड़ी ही अभ्यास कर सकेंगे. बता दें कि अहमदाबाद स्थित विश्व के सबसे बड़े मोटेरा स्टेडियम में 1 लाख 10 हजार दर्शक एक साथ बैठकर क्रिकेट मैच का आनंद उठा सकते हैं. मोटेरा में मैच खेलने वाली टीमों के लिए चार ड्रेसिंग रूम हैं. इसके साथ ही यहां दर्जनों कमरों वाला आधुनिक सुविधाओं से लैस क्लब हाउस भी है. टीम इंडिया का ट्रेनिंग कैम्प कब शुरू होगा, बीसीसीआई ने फिलहाल इसकी जानकारी नहीं दी है.

यह भी पढ़ें ः ICC World Cup Super League : नए टूर्नामेंट की पूरी जानकारी आसान भाषा में यहां जानिए

बीसीसीआई की सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट लिस्‍ट के ए प्‍लस में कप्‍तान विराट कोहली, उप कप्‍तान रोहित शर्मा और तीसरे जसप्रीत बुमराह शामिल हैं. इसके अलावा इस ग्रेड में कोई और खिलाड़ी शामिल नहीं है. इसके बाद ग्रेड ए में रविचंद्रन अश्‍विन, रविंद्र जडेजा, भुवनेश्‍वर कुमार, चेतेश्‍वर पुजारा, अजिंक्‍य रहाणे, केएल राहुल, शिखर धवन, मोहम्‍मद शमी, इशांत शर्मा, कुलदीप यादव और ऋषभ पंत शामिल हैं. इसके बाद अब ग्रेड बी की भी बात कर लेते हैं. इसमें रिद्धिमान साहा, उमेश यादव, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पांड्या, मयंक अग्रवाल शामिल हैं, इसके बाद चौथे और आखिरी ग्रेड की बात. ग्रेड सी में केदार जाधव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, मनीष पांडे, हनुमा विहारी, शार्दुल ठाकुर, श्रेयस अययर और वाशिंगटन सुंदर शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें ः ICC ने शुरू की क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग, जानिए कौन कौन सी टीमें खेलेंगी और क्‍या होगा फॉर्मेट

एमएस धोनी अकेले ऐसे बड़े खिलाड़ी नहीं हैं, जो बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट में शामिल नहीं हैं, लेकिन वे आईपीए के बहुत बड़े खिलाड़ी हैं, उन्‍हीं में से एक हैं सुरेश रैना. एमएस धोनी की ही तरह सुरेश रैना भी आईपीएल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की ओर से ही खेलते हैं. तो क्‍या धोनी और रैना दोनों इस कैंप में शामिल नहीं हो पाएंगे, संभावना तो यही है. तो इसके लिए आईपीएल टीमों की ओर से अपने अपने प्रैक्‍टिस कैंप लगाए जा सकते हैं, जिसमें सारे खिलाड़ी प्रैक्‍टिस कर पांएगे. जब मार्च में आईपीएल शुरू होना था, तब भी कई टीमों ने अपने कैंप शुरू किए थे, लेकिन बाद में कोरोना के कारण सब कुछ अस्‍त व्‍यस्‍त हो गया. अब देखना होगा कि कैंप लगता कहां है और कौन कौन उसमें शामिल होगा.