logo-image

ICC World Cup Super League : नए टूर्नामेंट की पूरी जानकारी आसान भाषा में यहां जानिए

आईसीसी ने सोमवार को विश्व कप सुपर लीग की शुरुआत का ऐलान कर दिया है. यह लीग 30 जुलाई से साउथैम्पटन में इंग्लैंड और आयलैंड बीच शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज के साथ शुरू हो रही है.

Updated on: 27 Jul 2020, 02:06 PM

New Delhi:

आईसीसी (ICC) ने सोमवार को विश्व कप सुपर लीग (ICC Cricket World Cup Super League) की शुरुआत का ऐलान कर दिया है. यह लीग 30 जुलाई से साउथैम्पटन में इंग्लैंड और आयलैंड (England Vs Ireland) बीच शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज के साथ शुरू हो रही है. वनडे क्रिकेट में रोचकता लाने के लिए लाई गई यह लीग 2023 में भारत में होने वाले वनडे विश्व कप के लिए क्वालीफाइंग टूर्नामेंट है, शीर्ष सात टीमों को विश्व कप में सीधे प्रवेश मिलेगा. इस लीग में 13 टीमें हिस्सा ले रही हैं जिसमें 12 पूर्ण सदस्य हैं जबकि एक और टीम नीदरलैंड्स है जिसे आईसीसी सुपर लीग 2015-17 की विजेता होने के कारण इस लीग में जगह मिली है.

यह भी पढ़ें ः ICC ने शुरू की क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग, जानिए कौन कौन सी टीमें खेलेंगी और क्‍या होगा फॉर्मेट

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने सोमवार को एकदिवसीय सुपर लीग शुरू की जो भारत में 2023 में होने वाले विश्व कप का क्वालीफायर है. इसका लक्ष्य 50 ओवर के प्रारूप को अधिक प्रासंगिक बनाना है. आईसीसी ने कहा कि मेजबान भारत और सुपर लीग में टॉप पर रहने वाली अगली सात टीमें सीधे विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेंगी. सुपर लीग की शुरुआत विश्व चैंपियन इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच सीरीज के साथ होगी. दोनों देशों के बीच एकदिवसीय सीरीज साउथम्पटन में 30 जुलाई से खेली जाएगी. बाकी कार्यक्रम बाद में घोषित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें ः ENGvPAK : कोरोना वायरस के बीच पाकिस्‍तानी क्रिकेट टीम क्‍यों गई इंग्‍लैंड, ये रहा जवाब

आईसीसी के संचालन महाप्रबंधक ज्यौफ अलार्डिस ने कहा कि यह लीग अगले तीन साल में एकदिवसीय क्रिकेट को सार्थकता देगी और प्रासंगिक बनाएगी क्योंकि आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 का क्वालीफिकेशन दांव पर लगा होगा. T20 क्रिकेट फल-फूल रहा है जबकि टेस्ट क्रिकेट सर्वोच्च चुनौती है. ऐसे में रिकी पोंटिंग जैसे पूर्व खिलाड़ी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों की प्रासंगिकता पर सवाल उठा चुके हैं. सुपर लीग में 13 टीमें हिस्सा लेंगी जिसमें आईसीसी के 12 पूर्ण सदस्य और नीदरलैंड शामिल है. नीदरलैंड ने विश्व क्रिकेट सुपर लीग 2015-17 जीतकर सुपर लीग में जगह बनाई है. सुपर लीग में प्रत्येक टीम तीन मैचों की चार सीरीज स्वदेश और चार विदेशी सरजमीं पर खेलेंगी. जो पांच टीमें सुपर लीग से सीधे क्वालीफाई करने में विफल रहेंगी वे क्वालीफायर 2023 में पांच एसोसिएट टीमों के साथ चुनौती पेश करेंगी और इनमें से दो टीमें भारत में होने वाले 10 टीमों के विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेंगी.

यह भी पढ़ें ः ENGvWI : जेम्‍स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड को खेलना चाहिए एक साथ, जानिए इनके आंकड़े

अलार्डिस ने कहा, पिछले हफ्ते विश्व कप का आयोजन 2023 के अंतिम महीनों में कराने के फैसले से कोविड-19 के कारण गंवाए मैचों को आयोजित करने का अधिक समय मिलेगा. प्रत्येक टीम को जीत के लिए 10 अंक मिलेंगे जबकि टाई, बेनतीजा और रद्द होने वाले मैचों के लिए पांच अंक दिए जाएंगे. हार के लिए कोई अंक नहीं मिलेगा. टीमों की रैंकिंग आठ सीरीज से मिले अंकों के आधार पर की जाएगी. दो या अधिक टीमों के समान अंक होने पर स्थान तय करने के लिए नियम बनाए गए हैं. आईसीसी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण सुपर लीग की शुरुआत को टालना पड़ा है. नॉकआउट चरण की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि अंक तालिका में स्थान के आधार पर विश्व कप के लिए क्वालीफिकेशन तय होगा.

यह भी पढ़ें ः BCCI से इस बात से नाराज है युवराज सिंह, जानिए क्‍या दुख किया बयां

इस मौके पर इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने कहा कि आयरलैंड के खिलाफ सुपर लीग मैचों से 2023 के टूर्नामेंट के लिए उनकी यात्रा की शुरुआत होगी. उन्होंने कहा, स्थिति को देखते हुए पिछली बार जब हम घर पर खेले थे और लार्ड्स में विश्व कप उठाया था तो यह उससे काफी अलग होगा लेकिन अगले टूर्नामेंट के लिए अपने सफर की शुरुआत करना अच्छा है. आयरलैंड के कप्तान एंड्रयू बालबिर्नी ने उम्मीद जताई कि वे विश्व चैंपियन टीम को कड़ी चुनौती पेश कर पाएंगे. उन्होंने कहा, बेशक एक साल पहले विश्व कप जीतने वाली टीम के खिलाफ खेलना बड़ी चुनौती होगी लेकिन हमने अच्छी तैयारी की है और 2020 के शुरुआती महीनों में अपनी फार्म से आत्मविश्वास ले रहे हैं.

(एजेंसी इनपुट)