logo-image

IPL के वो सिक्सर किंग, जिनके सामने आकर थर-थर कांपते हैं अच्छे-अच्छे फन्ने खां

आईपीएल के 12वें सीजन में आंद्रे रसेल ने खेले गए कुल 14 मैचों में 52 छक्के लगाए थे. आईपीएल में एक बार Sixes Award जीतने वाले बल्लेबाजों ने रसेल द्वारा लगाए गए छक्के सबसे ज्यादा हैं.

Updated on: 10 Sep 2020, 01:01 PM

नई दिल्ली:

लंबे इंतजार के बाद इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 13वां सीजन शुरू होने वाला है. आईपीएल के 13वें सीजन में अब कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं. भारत में कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए इस साल का आईपीएल यूएई (UAE) में खेला जाएगा. 19 सितंबर से शुरू होने वाले आईपीएल के 13वें सीजन का फाइनल मैच 10 नवंबर को खेला जाएगा. आईपीएल में शामिल होने के लिए एक हफ्ते पहले ही सभी टीमें यूएई पहुंच गईं और अब धीरे-धीरे अभ्यास के लिए मैदान पर भी उतर रही हैं. कोरोना के खतरे को देखते हुए इस बार का आईपीएल बाकी आईपीएल से काफी अलग होने वाला है. इस बार आईपीएल में दर्शकों का शोर सुनने को नहीं मिलेगा. संक्रमण के खतरे की वजह से आईपीएल का 13वां सीजन खाली स्टेडियम में ही खेला जाएगा.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज में नहीं खेलेंगे जेसन रॉय, अभ्यास के दौरान लगी थी चोट

आज हम आपको आईपीएल के उन तूफानी बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके पास सबसे ज्यादा Sixes Award हैं. आईपीएल में 1-1 बार Sixes Award जीतने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में 6 बल्लेबाजों के नाम शामिल हैं. लेकिन, 1-1 बार Sixes Award जीतने के मामले में कोलकाता नाइट राइडर्स के विस्फोटक बल्लेबाज आंद्रे रसेल (Andre Russell) सबसे आगे हैं. आईपीएल के 12वें सीजन में आंद्रे रसेल ने खेले गए कुल 14 मैचों में 52 छक्के लगाए थे. आईपीएल में एक बार Sixes Award जीतने वाले बल्लेबाजों ने रसेल द्वारा लगाए गए छक्के सबसे ज्यादा हैं. कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए एक धुआंधार बल्लेबाज होने के साथ-साथ आंद्रे रसेल एक धारदार गेंदबाज की भी भूमिका निभाते हैं. रसेल अपनी तूफानी बल्लेबाजी के दम पर कोलकाता को कई अहम मैच जिताए हैं. यही वजह है कि वे मौजूदा समय में दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स के सबसे बड़े खिलाड़ियों में शुमार हो गए हैं.

ये भी पढ़ें- विराट की टीम बेशक एक भी IPL खिताब नहीं जीती, लेकिन RCB के नाम दर्ज है ये बड़ा रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के आतिशबाज ग्लेन मैक्सवेल (Glenn Maxwell) के नाम आईपीएल में दो Sixes Award हैं. मैक्सवेल ने ये दोनों Sixes Award किंग्स 11 पंजाब के लिए खेलते हुए जीते हैं. मैक्सवेल ने पहला अवॉर्ड साल 2014 में जीता था. उस साल उन्होंने 16 मैचों में 36 छक्के जड़े थे. जबकि उन्होंने अपना दूसरा Sixes Award साल 2017 में खेले गए 10वें सीजन में जीता था. आईपीएल के 10वें सीजन में मैक्सवेल ने 14 मैचों में 26 छक्के लगाए थे. आईपीएल में एक विस्फोटक बल्लेबाज के साथ-साथ मैक्सवेल एक खतरनाक गेंदबाज की भी भूमिका निभाते हैं. उन्होंने अपनी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों से टीम को कई बड़े मैच जिताए हैं.

ये भी पढ़ें- डॉन ब्रैडमैन : केवल 99.94 का टेस्ट औसत ही नहीं, ये भी रिकार्ड अटूट

क्रिकेट जगत में Universal Boss के नाम से मशहूर क्रिस गेल (Chris Gayle) के नाम आईपीएल के सबसे ज्यादा Sixes Award हैं. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए गेल ने ये सभी Sixes Award जीते हैं. खास बात ये है कि गेल ने 4 में से 3 अवॉर्ड तो लगातार जीते हैं. उन्होंने पहला अवॉर्ड 2011 में जीता था, उस साल उन्होंने 12 मैचों में 44 छक्के लगाए थे. साल 2012 में खेले गए अगले सीजन में उन्होंने 15 मैचों में 59 छक्के जड़े थे. आईपीएल इतिहास के एक सीजन में गेल के अलावा किसी भी बल्लेबाज ने 59 छक्के नहीं लगाए हैं. फिर अगली साल 2013 में खेले गए आईपीएल सीजन में गेल ने 16 मैचों में 51 छक्के जड़े और आखिर में उन्होंने ये अवॉर्ड साल 2015 में जीता था. आईपीएल के 8वें सीजन में उन्होंने 14 मैचों में 38 छक्के लगाए थे.