logo-image

IPL 2020 : रिकी पोंटिंग ने ऋषभ पंत को लेकर कही ये बड़ी बात

आईपीएल का आज से श्रीगणेश होने वाला है. अब से कुछ ही देन बाद पिछले साल की चैंपियन मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच होने वाला है. इस मैच के लिए सात बजे टॉस होगा और साढ़े सात बजे इस सीजन की पहली गेंद फेंकी जाएगी.

Updated on: 19 Sep 2020, 04:03 PM

New Delhi:

IPL 2020 : आईपीएल का आज से श्रीगणेश होने वाला है. अब से कुछ ही देन बाद पिछले साल की चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai super kings) के बीच होने वाला है. इस मैच के लिए सात बजे टॉस होगा और साढ़े सात बजे इस सीजन की पहली गेंद फेंकी जाएगी. इस मैच का अपने आप में गजब का रोमांच होने वाला है, करीब सवा साल बाद एमएस धोनी (MS Dhoni) एक बार फिर मैदान पर वापसी करते हुए नजर आएंगे इसके बाद अगले दिन यानी 20 सितंबर को दिल्‍ली कैपिटल्‍स और किंग्‍स इलेवन पंजाब के बीच मैच होने वाला है. इसके लिए भी टीमें तैयारी में जुट गई हैं. इस मैच में सबसे ज्‍यादा नजरें जिस खिलाड़ी पर होने वाली है, वह हैं ऋषभ पंत. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : युवराज सिंह के छह गेंद पर छह छक्‍कों की पूरी कहानी और वीडियो

दिल्ली कैपिटल्स के कोच रिकी पोंटिंग को अपने टॉप आर्डर में खासकर स्टार बल्लेबाज ऋषभ पंत से इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल 2020 के इस सीजन में अच्‍छे प्रदर्शन की उम्मीद है, लेकिन उन्होंने कहा कि वह इस युवा खिलाड़ी पर अपेक्षाओं का दबाव नहीं डालेंगे. किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ रविवार को दिल्ली के अभियान के आगाज से पहले रिकी पोंटिंग ने वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि मुझे पूरी टीम से काफी उम्मीदें हैं और मुझे यकीन है कि ऋषभ इस बार भी प्रभावी प्रदर्शन करेंगे. लेकिन एक कोच होने के नाते मैं ऐसी कोई अपेक्षाएं नहीं रखना चाहता जो खिलाड़ी को खुद से भी नहीं हो.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल के पहले मैच में क्‍या रोहित शर्मा करेंगे ओपन, जानिए यहां

रिकी पोंटिंग ने कहा कि कोचिंग स्टाफ का काम टीम पर से दबाव कम करना है ताकि खिलाड़ी खुलकर स्वाभाविक खेल दिखा सकें. आईपीएल के पिछले सीजन में 16 मैचों में 162 से ऊपर के स्ट्राइक रेट से 488 रन बनाने वाले ऋषभ पंत ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ 27 गेंद में 78 रन बनाए थे. उन्होंने यहां भी अभ्यास मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. रिकी पोंटिंग ने कहा कि अजिंक्य रहाणे के आने से टीम की बल्लेबाजी की गहराई बढ़ी है. उन्होंने कहा कि टीम में काफी लचीलापन है और अंजिक्‍य रहाणे के आने से गहराई भी बढ़ी है. श्रेयस ने पिछले साल शानदार प्रदर्शन किया. ऋषभ पंत, शिमरोन हेटमायेर, एलेक्स कैरी बल्लेबाजी को मजबूती देते हैं और निचले क्रम पर अक्षर पटेल भी हैं. यह पूछने पर कि विकेट स्पिनरों की मददगार होगी या तेज गेंदबाजों की, पोंटिंग ने कहा कि टूर्नामेंट आगे बढ़ने के साथ हालात बदलते रहेंगे. पिछले दिनों विकेट पर घास थी और शुरुआत में सीम गेंदबाजों को मदद मिलेगी लेकिन बाद में विकेट धीमा होगा और स्पिनरों की भूमिका भी अहम होगी. उन्होंने स्वीकार किया कि दर्शकों के बिना खाली स्टेडियमों में खेलना अजीब होगा लेकिन कहा कि पहले मैच के बाद इसकी आदत पड़ जाएगी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : अंपायर और रैफरी UAE पहुंचे, कोविड 19 टेस्‍ट की ये रही रिपोर्ट

उन्होंने कहा कि मौजूदा हालात अलग हैं और कड़े प्रोटोकॉल लागू हैं जो बिल्कुल नए हैं. दर्शकों के बिना खेलना अजीब होगा लेकिन अब यहां ढाई सप्ताह हो चुके हैं. अभ्यास के दौरान कोचिंग स्टाफ ने भी इसके लिए काफी मेहनत की है और हमें पता है कि दुनिया भर में खासकर दिल्ली में हमारे प्रशंसक हमारे साथ हैं और हम उन्हें निराश नहीं करेंगे. गेंद पर लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध का कितना असर होगा, यह पूछने पर आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ने कहा कि असल में लार का इस्तेमाल गेंदबाजों की आदत बन चुकी है और अनजाने में भी वे ऐसा कर जाते हैं. हमें बताया गया है कि ऐसा करने पर कड़े जुर्माने का प्रावधान है. इस संबंध में खिलाड़ियों को तफ्सील से बताया जाएगा. उन्होंने कहा कि वैसे भी गेंद की चमक बरकरार रखने के लिए लार के इस्तेमाल की टी20 में उतनी जरूरत नहीं होती, जितनी टेस्ट क्रिकेट में.