logo-image

IPL में लगाएंगे रोहित शर्मा 'दोहरा शतक'

19 सितंबर वो तारीख है जब इंडियन प्रीमियर लीग का आगाज होने वाला है. पहले मैच में पिछले साल की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस का सामना तीन बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी चेन्नई सुपरकिंग्स से होने वाला है.

Updated on: 14 Sep 2020, 10:58 AM

नई दिल्ली:

19 सितंबर वो तारीख है जब इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 13) का आगाज होने वाला है. पहले मैच में पिछले साल की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस (MI) का सामना तीन बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी चेन्नई सुपरकिंग्स से होने वाला है. यूएई में होने वाले क्रिकेट के सबसे बड़े टूर्नामेंट के लिए अब मंच सज चुका है. सभी टीम्स अपनी प्रैक्टिस में जुटी है जबकि टीम के विदेशी खिलाड़ी अपनी अपनी फ्रैचाइंजियों से जुड़ गए है. सिर्फ ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाड़ी आने वाले हैं क्योंकि दोनों टीम के बीच इस वक्त तीन वनडे मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मैच रह गया है. आईपीएल इस बार 53 दिनों का होने वाला है और इसका फाइनल मैच 10 नवंबर को खेला जाएगा. हर साल आईपीएल में कई रिकॉर्ड बनते हैं और इस बार भी ऐसा ही देखने को मिलने वाला है. हालांकि इस बार आईपीएल में दोहरा शतक लगने वाला है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : KKR के कप्‍तान दिनेश कार्तिक की होगी बड़ी और कड़ी परीक्षा

वनडे क्रिकेट और टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक लगाते हुए फैंस ने खिलाड़ियों को देखा है लेकिन इस बार आईपीएल में दोहरा शतक रनों से नहीं बल्कि छक्कों से लगने वाला हैं. ये कारनामा कोई और नहीं बल्कि टीम इंडिया के स्टार ओपनर और मुबंई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा करने वाले हैं. मुंबई इंडियन के कप्तान और हिट मैन रोहित शर्मा ने 188 मुकाबलों में 194 छक्के लगाए हैं. इस बार छह छक्के लगाते ही रोहित टी-20 में भी दोहरा शतक लगा देंगे. आईपीएल में रोहित के अलावा क्रिस गेल, एम एस धोनी और एबी डिविलियर्स 200 छक्के लगा चुके हैं. रोहित शर्मा पिछले 12 सालों से आईपीएल का हिस्सा है. इस दौरान उन्होंने आईपीएल में काफी सफलता हासिल की है. बल्ले से रोहित शर्मा ने पूरे आईपीएल में 4898 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक और 36 अर्धशतक शामिल है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : पहला आईपीएल खिताब जिताने वाला कप्‍तान फिर राजस्थान रॉयल्स के साथ जुड़ा

छक्कों के दोहरे शतक के साथ ज्यादा मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड जीतने वाले पहले खिलाड़ी भी बन सकते हैं. आईपीएल के इतिहास में क्रिस गेल ने सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड को जीता है, क्रिस गेल ने 21 बार इस खिताब को अपने नाम किया है जबकि 125 मुकाबले खेले हैं. इसके बाद बैंगलोर के एबी डिविलियर्स का नाम आता है जिन्होंने ने 20 बार इसे जीता है. रोहित शर्मा, एम एस धोनी और डेविड वॉर्नर के नाम 17 अवॉर्ड है.

यह भी पढ़ें ः ENGvAUS : स्‍टीव स्मिथ फिट, लेकिन मैच नहीं खेले, राजस्‍थान रॉयल्‍स संकट में

रोहित शर्मा ने साल 2013 से मुंबई इंडियंस की कप्तानी को संभाला है और इस दौरान उन्होंने चार बार अपनी टीम को इंडियन प्रीमियर लीग का चैंपियन बनाया है. सबसे पहले रोहित ने 2013 में ट्रॉफी जीती उसके बाद साल 2015 फिर 2017 और पिछले साल फाइनल मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स को एक रन से हराकर चौथी बार आईपीएल पर कब्जा किया था. रोहित शर्मा ने मुंबई के लिए 104 मैच में कप्तनी की है. इस दौरान रोहित को 60 मुकाबलों में जीत मिली है और 40 मैच हारे हैं जबकि 2 बार मुकाबले टाई हुए है. रोहित शर्मा की कोशिश होगी कि इस साल विदेशी जमीन पर जीत का पंजा लगातर आईपीएल में इतिहास बनाए. अब देखना होगा कि रोहित शर्मा इस बार कैसा प्रदर्शन करते हैं.