logo-image

IPL के लिए की किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाड़ियों ने स्पेशल ट्रेनिंग

आईपीएल का काउंटडाउन शुरु हो गया है और टीम्स रोजाना प्रैक्टिस सेशन पर पसीना बहा रही है. इंडियन प्रीमियर लीग का 13वां सीजन यूएई में 19 सितंबर से शुरु होने वाला है जबकि इसका फाइनल 10 नवंबर को होगा.

Updated on: 30 Aug 2020, 05:08 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल (IPL) का काउंटडाउन शुरु हो गया है और टीम्स रोजाना प्रैक्टिस सेशन पर पसीना बहा रही है. इंडियन प्रीमियर लीग का 13वां सीजन यूएई में 19 सितंबर से शुरु होने वाला है जबकि इसका फाइनल 10 नवंबर को होगा. यूएई (UAE) पहुंचने के बाद सभी टीम्स को छह दिन के लिए क्वारंटीन होना पड़ा था और पॉजिटिव टेस्ट आने पर ही उन्हें प्रैक्टिस सेशन की अनुमति मिली थी. हालांकि चेन्नई सुपरकिंग्स की खेमे में कोरोना की एंट्री हो गई है. बावजूद इसके सभी टीम प्रैक्टिस पर ध्यान दे रही है. किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) ने अपने खिलाड़ियों को खास प्रैक्टिस कराई है जो उनको मुकाबलों के दौरान काम आने वाली है.

ये भी पढ़ें: किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल का IPL में कैसा है प्रदर्शन?

कैचेस विंस मैचेस...या जिसने छोड़ा कैच उसने छोड़ा मैच जैसी कहावत क्रिकेट की भाषा में काफी आम है. आईपीएल में भी एक कैच किसी भी मैच का रुख बदल सकता है. इन्हीं सभी को देखते हुए पंजाब की टीम अलग तरीकों से कैच की प्रैक्टिस कर रही है. फटाफट क्रिकेट में अद्भुत कैच देखने को मिलते हैं जिसके लिए अवॉर्ड भी दिया जाता है. अक्सर देखा गया है कि छक्का लगते वक्त खिलाड़ी कैच तो पकड़ लेता है लेकिन बाउंड्री के बाहर चले जाता है. अब खिलाड़ियों के पास वो तकनीक आ गई जो सिक्स को रोक खिलाड़ियों को आउट कर सकती है. देखा गया है कि खिलाड़ी कैच पकड़कर गेंद को उछाल देते हैं और बाउंड्री से बाहर जाके फिर अंदर आते हैं और कैच को पकड़ लेते हैं. किंग्स इलेवन पंजाब इस तकनीक को मजबूत करने के लिए खिलाड़ियों स्पेशल ट्रेनिंग दी जा रही है.

ये भी पढ़ें: IPL में ग्लेन मैक्सवेल पर होगा किंग्स इलेवन पंजाब का दारोमदार

किंग्स इलेवन पंजाब के पास बल्लेबाजी क्रम काफी मजबूत है इसके अलावा उनकी गेंदबाजी भी तगड़ी दिख रही है. बता दें कि पिछली बार जब 2014 में यूएई में आईपीएल हुआ था तब किंग्स इलेवन पंजाब ने अपने सभी पांच मुकाबले जीते थे. उम्मीद होगी कि वैसा ही प्रदर्शन इस बार भी रेड आर्मी दिखाए. प्रैक्टिस पर टीम काफी दमखम दिखा रही है लेकिन देखना होगा कि लोकेश राहुल अपनी कप्तानी से टीम को कहां तक लेकर जाते हैं.