logo-image

मुंबई इंडियंस के खिलाड़ियों को कोरोना वायरस से बचाएगी 'स्मार्ट रिंग', जानिए क्या है खासियत

मुंबई इंडियंस के सदस्यों को दिए जाने वाले इस स्मार्ट रिंग में कई फीचर्स हैं जो खिलाड़ियों की हार्ट रेट, रेस्पिरेटरी रेट, बॉडी टैंपेरेचर, पल्स जैसे तमाम डेटा मुहैया कराएगा.

Updated on: 05 Sep 2020, 04:22 PM

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 13वां सीजन 19 अक्टूबर से यूएई (UAE) में शुरू हो रहा है, जिसका फाइनल मैच 10 नवंबर को खेला जाएगा. भारत में लगातार तेजी से बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों को देखते हुए आईपीएल का 13वां सीजन यूएई में आयोजित किया जा रहा है, जहां 3 बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के 2 खिलाड़ियों समेत कुल 13 सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे. जिसकी वजह से चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ी काफी देरी से शुक्रवार शाम को अभ्यास के लिए मैदान पर उतरे.

ये भी पढ़ें- रविवार को जारी किया जाएगा IPL 2020 का पूरा शेड्यूल: बृजेश पटेल

आईपीएल शुरू होने में अब सिर्फ 2 हफ्तों का ही समय रह गया है, लिहाजा कोई भी टीम वायरस को लेकर किसी भी तरह का कोई समझौता नहीं करना चाहती है. आईपीएल में हिस्सा लेने वाली कोई भी ये नहीं चाहेगी कि उसका कोई खिलाड़ी और अन्य सदस्य संक्रमण की चपेट में आए. कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए ही 4 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) अपने खिलाड़ियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए एक गजब का डिवाइस लेकर आई है.

ये भी पढ़े- विराट कोहली और रोहित शर्मा का ये बड़ा रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं डेविड वॉर्नर, देखें आंकड़े

जी हां, अब मुंबई इंडियंस के सभी खिलाड़ी और सदस्य 'Smart Ring' पहनेंगे. ये रिंग कोई आम रिंग नहीं बल्कि एक पर्सनल हेल्थ ट्रैकिंग डिवाइस है. मुंबई इंडियंस के सभी सदस्यों को ये स्मार्ट रिंग दिया जाएगा, जिसे हमेशा पहनना होगा. यह डिवाइस खिलाड़ियों और अन्य सदस्यों के स्वास्थ्य पर कड़ी नजर रखेगा और महामारी के शुरुआती लक्षणों पर भी ध्यान रखेगा जिससे संक्रमण को फैसले से रोका जा सकेगा.

ये भी पढ़ें- ENG vs AUS: वॉर्नर का अर्धशतक बेकार, पहले टी20 मैच में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 2 रनों से हराया

जानकारी के मुताबिक मुंबई इंडियंस के सदस्यों को दिए जाने वाले इस स्मार्ट रिंग में कई फीचर्स हैं जो खिलाड़ियों की हार्ट रेट, रेस्पिरेटरी रेट, बॉडी टैंपेरेचर, पल्स जैसे तमाम डेटा मुहैया कराएगा. इस स्मार्ट रिंग की वजह से खिलाड़ियों के शरीर में होने वाले बदलाव को पहले ही परख लिया जाएगा, जिससे उसे सुरक्षित रखा जा सके और अन्य सदस्यों को भी बचाया जा सके.