logo-image

IPL 2020 : 20,000 से ज्यादा कोरोना टेस्‍ट, 10 करोड़ रुपये का खर्चा

आईपीएल शुरू होने में अब 17 दिन का ही वक्‍त बचा हुआ है. पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा. हालांकि अभी शेड्यूल जारी नहीं हुआ है. माना जा रहा है कि चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कुछ खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव आ गए थे, इसलिए शेड्यूल में देरी हो रही है.

Updated on: 02 Sep 2020, 07:41 AM

New Delhi:

IPL 2020 Update : आईपीएल शुरू होने में अब 17 दिन का ही वक्‍त बचा हुआ है. पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा. हालांकि अभी शेड्यूल (IPL schedule) जारी नहीं हुआ है. माना जा रहा है कि चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (CSK) के कुछ खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव आ गए थे, इसलिए शेड्यूल में देरी हो रही है, लेकिन अब एक से दो दिन में शेड्यूल सामने आ जाएगा. इस बीच बीसीसीआई (BCCI) कोविड 19 के टेस्‍ट को लेकर बहुत ज्‍यादा सजग और सतर्क है. बताया जाता है कि पूरे टूर्नामेंट में बीसीसीआई की ओर से कुल 20 हजार से भी ज्‍यादा कोरोना टेस्‍ट (Corona Test) होंगे और इसके लिए बीसीसीआई 10 करोड़ से भी ज्‍यादा की रकम खर्च करने जा रही है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 के बाद विराट कोहली जाएंगे आस्‍ट्रेलिया, अनुष्‍का बनेंगी मां

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने 19 सितंबर से शुरू हो रहे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दौरान 20,000 से अधिक कोविड-19 परीक्षण के लिए लगभग 10 करोड़ रुपये का बजट रखा है. भारत में खिलाड़ियों की जांच का खर्च आठ फ्रेंचाइजी टीमों ने उठाया था, जबकि 20 अगस्त से टीमों के यूएई पहुंचने के बाद बीसीसीआई आरटी-पीसीआर जांच करवा रहा है. आईपीएल के एक सूत्र ने पीटीआई-भाषा को गोपनीयता की शर्त पर बताया कि हमने टेस्‍ट करने के लिए यूएई की कंपनी वीपीएस हेल्थकेयर के साथ करार किया है. मैं जांच की संख्या के बारे में साफ तौर पर नहीं कह सकता, लेकिन इस दौरान 20,000 से ज्यादा परीक्षण होंगे. प्रत्येक परीक्षण के लिए बीसीसीआई को 200 एईडी यानी लगभग 3,971 रुपये खर्च करने होंगे.

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी और CSK के लिए Good News, सभी खिलाड़ी निगेटिव, अब मैदान पर...

पहले चरण में 1988 कोविड 19 टेस्‍ट हुए
बीसीसीआई के अधिकारी ने कहा कि ऐसे में बीसीसीआई कोविड-19 जांच के लिए लगभग 10 करोड़ रुपये की राशि खर्च करेगा. कंपनी के लगभग 75 स्वास्थ्य सेवा से जुड़े कर्मचारी, आईपीएल परीक्षण प्रक्रिया का एक हिस्सा हैं. बीसीसीआई ​​खिलाड़ियों और अधिकारियों की सुरक्षा में जरा भी कोताही नहीं बरताना चाहता है, इसलिए स्वास्थ्य कर्मियों को एक अलग होटल में रखा गया है. उन्होंने कहा कि हम कोई भी जोखिम नहीं ले सकते थे. इस कंपनी ने एक होटल में अलग बायो सिक्‍योर माहौल बनाया है. इसके लगभग 50 स्वास्थ्य कर्मचारी परीक्षण प्रक्रिया से जुड़े हुए हैं, जबकि अन्य 25 प्रयोगशाला कार्य में लगे हुए हैं. उन्होंने कहा कि बीसीसीआई हालांकि इस जैव-सुरक्षित वातावरण और होटल के खर्चों का भुगतान नहीं कर रहा है, यह हेल्थकेयर कंपनी की ओर से वहन किया जाएगा. बीसीसीआई ने इससे पहले बताया था कि 20 से 28 अगस्त के बीच खिलाड़ियों और सहायक कर्मचारियों के कुल 1988 कोविड-19 परीक्षण किए गए. इसमें से चेन्नई सुपर किंग्स के दल से जुड़े 13 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित मिले जिसमें दो खिलाड़ी भी थे. ये सभी 14 दिनों तक क्‍वारंटीन में हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : UAE की तीन सरकारों के बीच फंसा IPL का शेड्यूल, जानिए अपडेट

चार सितंबर से प्रैक्‍टिस शुरू कर सकती है सीएसके
इस बीच खबर है कि चेन्नई सुपर किंग्स चार सितंबर से ट्रेनिंग शुरू कर सकती है. टीम को अभी हालांकि कोविड-19 टेस्ट से और गुजरना है और इन्हीं टेस्ट के परिणाम पर अभ्यास सत्र की तारीख पर अंतिम मुहर लगेगी. चेन्नई के 13 लोग कोविड-19 पॉजिटिव निकले थे जिसमें दो भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं. इसी के बाद टीम के लिए दो कोविड-19 टेस्ट अनिवार्य कर दिए गए. वेबसाइट ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक जिन लोगों के टेस्ट पॉजिटिव आए हैं उन्हें एक अलग होटल में रखा गया है और वह इन नए टेस्ट का हिस्सा नहीं होंगे, लेकिन टीम के बाकी लोगों को टेस्ट से गुजरना होगा. यह टेस्ट तीन सितंबर को किया जाएगा. जिन लोगों के पॉजिटिव निकले हैं उनका क्वारंटीन समय खत्म होने के बाद दो ताजा टेस्ट कराए जाएंगे.

यह भी पढ़ें ः सुरेश रैना के भाई की भी मौत, बोले-जवाब जानने का हकदार हूं

21 अगस्‍त को दुबई पहुंची थी चेन्‍नई की टीम
चेन्नई अभी तक इकलौती ऐसी टीम है जिसने अभी तक ट्रेनिंग शुरू नहीं की है. वह 21 अगस्त को दुबई पहुंचे थे और उन्हें 28 अगस्त को ट्रेनिंग शुरू करनी थी. टीम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) काशी विश्वनाथन ने ईएसपीएनक्रिकइंफो से बात करते हुए कहा कि हम चार सितंबर से ट्रेनिंग शुरू करेंगे. हमारा तीन सितंबर को एक और टेस्ट होगा. विश्वनाथन ने कहा कि जो दो खिलाड़ी कोविड-19 पॉजिटिव निकले हैं वो आईपीएल द्वारा तय किए गए टेस्टिंग पैमानों को क्लीयर करने के बाद ट्रेनिंग शुरू कर सकते हैं. विश्वनाथन ने कहा कि जरूरत पड़ने पर चेन्नई 19 सितंबर को सीजन का पहला मैच खेलने को तैयार है.

(इनपुट भाषा)