News Nation Logo
Banner

DC vs MI, Full Report: मुंबई ने दिल्ली को 9 विकेट से रौंदा, ईशान किशन ने खेली शानदार पारी

टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला करने के बाद मुंबई इंडियन्स ने पहले ही ओवर में शिखर धवन को आउट कर दिल्ली कैपिटल्स को दबाव में डाल दिया था.

Bhasha | Updated on: 31 Oct 2020, 07:28:10 PM
ishan kishan ipl4

ईशान किशन (Photo Credit: IPL/ Twitter)

दुबई:

तेज गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह (17 रन पर चार विकेट) और ट्रेंट बोल्ट (21 रन पर चार विकेट) के शानदार प्रदर्शन के बाद मैन ऑफ द मैच इशान किशन की नाबाद 72 रन की पारी के दम पर मंबई इंडियन्स ने इंडियन प्रीमियर लीग मुकाबले में शनिवार को यहां दिल्ली कैपिटल्स को नौ विकेट से करारी शिकस्त दी. दिल्ली की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में नौ विकेट पर महज 110 रन ही बना सकी. मुंबई ने 14.2 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 111 रन बनाकर लक्ष्य हासिल कर लिया. एनरिच नोर्जे की गेंद पर छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाने वाले सलामी बल्लेबाज इशान किशन ने 47 गेंद में 72 रन की नाबाद पारी खेलने के साथ पहले विकेट के लिए क्विंटन डि कॉक (26) के साथ 68 और सूर्य कुमार यादव (नाबाद 12) के साथ दूसरे विकेट के लिए 43 रन की अटूट साझेदारी की.

ये भी पढ़ें- RCB vs SRH Final Playing XI: इस बड़े खिलाड़ी को आज मौका नहीं

उन्होंने अपनी पारी में आठ चौके और तीन छक्के लगाये. दिल्ली को एकमात्र सफलता नोर्जे (25 रन पर एक विकेट) ने दिलाई, जिन्होंने डि कॉक का विकेट चटकाया. प्लेऑफ के लिए पहले ही क्वालीफाई कर चुकी मंबई की टीम ने इस जीत के साथ ही तालिका में शीर्ष पर 18 अंक (13 मैच में) के साथ अपनी स्थिति और मजबूत कर ली. मुंबई का स्थान शीर्ष दो टीमों में पक्का हो गया जिससे उसे फाइनल के लिए क्वालीफाई करने का एक अतिरिक्त मौका मिलेगा. दिल्ली इस मैच के बाद 13 मुकाबलों में 14 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है. किशन और डि कॉक की जोड़ी ने शुरूआती ओवरों में संभल कर खेलने के बाद चौथे ओवर में गेंदबाजी के लिए आये नोर्जे के खिलाफ तीन चौकों के साथ 13 रन बटोरे. इस दौरान इशान ज्यादा आक्रमक रहे जिन्होंने छठे ओवर की शुरूआती दो गेंदों पर रबाडा के खिलाफ लगातार दो करारे चौके लगाए.

ये भी पढ़ें- DC vs MI: एक बार फिर फ्लॉप हुए दिल्ली के बल्लेबाज, मुंबई को मिला 111 रनों का लक्ष्य

चोटिल अमित मिश्रा की जगह दिल्ली की टीम में आये प्रवीण दुबे ने अपने आईपीएल पदार्पण पर इशान किशन को पगबाधा किया लेकिन रिव्यू लेने के बाद तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को पलट दिया. किशन ने इस गेंदबाज के दूसरे ओवरों में लगातार दो शानदार चौके जबकि तीसरे ओवर में छक्का लगाया. नोर्जे ने पारी के 11वें ओवर में डि कॉक को बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ा. किशन ने 12वें ओवर में रबाडा की गेंद पर छक्का और फिर दो रन लेकर 37 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. इससे पहले शुरुआती ओवरों में बोल्ट और फिर बीच के ओवरों में बुमराह की शानदार गेंदबाजी का दिल्ली के बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था. दोनों के आठ ओवर में 31 गेंदों पर दिल्ली के बल्लेबाज रन नहीं बना सके.

ये भी पढ़ें- क्रिस गेल के नाम दर्ज हुआ T20 क्रिकेट का अद्भुत रिकॉर्ड, जिसे तोड़ना मुश्किल नहीं लगभग नामुमकिन है

दिल्ली के लिए कप्तान श्रेयस अय्यर (29 गेंद में 25 रन) ही मुंबई के गेंदबाजों का कुछ हद तक सामना कर सके जबकि विकेटकीपर ऋषभ पंत (24 गेंद में 21) जीवन दान मिलने के बाद भी बड़ा स्कोर करने में नाकाम रहे. टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला करने के बाद मुंबई इंडियन्स ने पहले ओवर से ही दिल्ली कैपिटल्स पर दबाव बना दिया. शानदार लय में चल रहे दिल्ली के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन पारी की तीसरी गेंद पर खाता खेले बगैर पवेलियन लौट गये. ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर सूर्यकुमार ने प्वाइंट पर उनका शानदार कैच लपका. अजिंक्य रहाणे की जगह टीम में वापस आये पृथ्वी साव ने तीसरे ओवर में बोल्ट के खिलाफ दो चौके जरूर लगाये लेकिन इस गेंदबाज ने विकेटकीपर क्विंटन डि कॉक के हाथों कैच कराके उनकी 10 रन की पारी को खत्म किया. दिल्ली की टीम पावर प्ले के छह ओवरों में दो विकेट पर 22 रन ही बना सकी.

ये भी पढ़ें- RCB vs SRH Head to Head : आज के मैच में जानिए किसका पलड़ा है भारी

दिल्ली की पारी का पहला छक्का आठवें ओवर में लगा जब श्रेयस अय्यर ने जयंत यादव की गेंद पर लांग ऑफ के ऊपर से शानदार शॉट लगाया. पंत को 10वें ओवर में कप्तान कीरोन पोलार्ड ने कूल्टर-नाइल की गेंद पर कैच छोड़कर जीवन दान दिया. पोलार्ड ने 11वें ओवर में स्पिनर राहुल चाहर को गेंद थमाई जिनकी गेंद अय्यर के बल्ले के करीब से निकली और विकेटकीपर डि कॉक ने गिल्लियां बिखेर कर उन्हें स्टंप किया. इसके बाद क्रीज पर आये मार्कस स्टोइनिस भी कुछ खास नहीं कर सके और दो रन बनाकर बुमराह की गेंद को डि कॉक के हाथों में खेल गये.

ये भी पढ़ें- IPL 2020: बेन स्टोक्स की वापसी से राजस्थान रॉयल्स की बैटिंग में आई मजबूती

बुमराह ने इसी ओवर में पंत को भी चलता किया. मैदानी अंपायर के पगबाधा आउट देने के बाद उन्होंने रिव्यू लिया लेकिन इसका फायदा नहीं हुआ. मौजूदा आईपीएल में यह छठी बार है जब बुमराह ने एक ही ओवर में दो शिकार किये. बुमराह ने इसके बाद हर्षल पटेल को भी पगबाधा किया जबकि नाथन कूल्टर-नाइल ने 16वें ओवर में शिमरोन हेटमायर (11) का विकेट लिया. दिल्ली के पुछल्ले बल्लेबाज भी कुछ खास नहीं कर सके और पूरी टीम 20 ओवर में नौ विकेट पर 110 रन ही बना सकी. कैगिसो रबाडा (12) आखिरी गेंद पर रन आउट हुए. मुंबई के लिए कूल्टर-नाइल और राहुल चाहर ने भी एक-एक विकेट लिये.

First Published : 31 Oct 2020, 07:28:10 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.