News Nation Logo
Banner

RR vs CSK: आज राजस्थान रॉयल्स से भिड़ेगी चेन्नई सुपर किंग्स, जानें किसमें कितना है दम

आईपीएल सीजन 13 के चौथे मैच में आज चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला आईपीएल 2008 की चैंपियन राजस्थान रॉयल्स के साथ होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 22 Sep 2020, 09:50:10 AM
csk7

राजस्थान रॉयल्स बनाम चेन्नई सुपर किंग्स (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें सीजन के अपने पहले मैच में मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को हराकर अभियान की शुरुआत करने वाली चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) आज अपने दूसरे मैच में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) से भिड़ेगी. महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की सीएसके की पूरी कोशिश होगी कि वे दूसरे मैच में भी जीत हासिल करे. वहीं, दूसरी ओर स्टीव स्मिथ (Steve Smith) की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स का यह 13वें सीजन में पहला मैच होगा और वे भी जीत के साथ आगाज करना चाहेंगे. चेन्नई और राजस्थान के बीच होने वाला ये मैच शारजाह क्रिकेट स्टेडियम (Sharjah Cricket Stadium) में शाम 7.30 बजे से खेला जाएगा.

ये भी पढ़ें- RCB vs SRH Final Report : विराट कोहली ने जीत के साथ किया आईपीएल का आगाज, SRH की हार

आईपीएल सीजन 13 के पहले मैच में 4 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस को हराकर अभियान शुरू करने वाली 3 बार की चैंपियन महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स का आज दूसरा मैच है. आईपीएल सीजन 13 के चौथे मैच में आज चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला आईपीएल 2008 की चैंपियन राजस्थान रॉयल्स के साथ होगा. अंबाती रायडू की 71 और फाफ डु प्लेसिस की नॉटआउट 58 रनों की बेहतरीन पारियों की बदौलत चेन्नई ने पहले मैच में मुंबई को हरा दिया था. शुरुआती ओवरों में मुंबई के गेंदबाजों द्वारा दिए गए झटकों के बाद भी रायडू और डु प्लेसिस ने टीम को संभाला था और यूएई की कंडीशंस में मुंबई के गेंदबाजों को चलने नहीं दिया था.

ये भी पढ़ें- RCB vs RCB : एक ही मैच में सबसे तेज अर्धशतक की जंग, देखिए आंकड़े

मुरली विजय और शेन वॉटसन ने मुंबई के खिलाफ पारी की शुरुआत की थी लेकिन दोनों जल्दी आउट हो गए थे. सैम कर्रन को धोनी ने प्रमोट किया था और उन्होंने इस मौके का पूरा फायदा उठाते हुए 6 गेंदों पर 18 रनों की तेज पारी खेली थी. चेन्नई की बल्लेबाजी स्थिर लग रही है तो गेंदबाजों ने भी पहले मैच में निराश नहीं किया और नियमित अंतराल पर विकेट लेते रहे थे.

चेन्नई के गेंदबाजों ने सुनिश्चित किया था कि मुंबई बड़ा स्कोर नहीं कर सके और इसने चेन्नई की 5 विकेट से जीत में बड़ा रोल निभाया था. लुंगी एनगिडी, रविंद्र जडेजा, पीयूष चावला और दीपक चाहर ने भी जरूरत पड़ने पर अपना रोल निभाया, लेकिन चेन्नई का टीम प्रबंधन साफ तौर पर चाहेगा कि यह तीनों पहले मैच की तरह रन ज्यादा न लुटाएं.

ये भी पढ़ें- CSK vs RR : पहले मुकाबले के लिए राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए अच्‍छी खबर

राजस्थान रॉयल्स की बात करें तो आईपीएल 2008 का खिताब जीतने के बाद टीम ने कभी भी अपने प्रदर्शन से ज्यादा प्रभावित नहीं किया है. आईपीएल 2020 को देखते हुए राजस्थान रॉयल्स अपनी टीम में टी-20 के कुछ बड़े खिलाड़ी लेकर आई है. रॉबिन उथप्पा, श्रेयस गोपाल और वरुण एरॉन के अलावा युवा यशस्वी जयसवाल, रियान पराग और कार्तिक त्यागी के साथ रॉयल्स ने युवा और अनुभव का अच्छा मिश्रण बनाने की कोशिश की है.

बेन स्टोक्स और स्मिथ के साथ रॉयल्स ने कुछ शीर्ष स्तर के खिलाड़ी अपने साथ जोड़े हैं. हालांकि स्टोक्स का पहले मैच में खेलना पक्का नहीं है. रॉयल्स उम्मीद करेगी कि ओपनर जोस बटलर 2019 आईपीएल के अपने फॉर्म को इस सीजन में भी जारी रखें. पिछले सीजन में बटलर ने आठ मैचों में 311 रन बनाए थे. बटलर को अगर संजू सैमसन का साथ मिलता है तो वह टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- दीपक चाहर ने बताया, किसे पसंद करते हैं कप्‍तान एमएस धोनी

राजस्थान रॉयल्स के टीम प्रबंधन के लिए सबसे बड़ी चिंता टीम में स्टोक्स की गैर-मौजूदगी होगी. जो इस समय अपने पिता के पास न्यूजीलैंड में हैं और वह कब आएंगे इस पर अभी भी स्थिति साफ नहीं है. टीम स्टोक्स पर काफी हद तक निर्भर रहेगी और वह जितनी जल्दी टीम के साथ जुड़ेंगे टीम के लिए उतना ही अच्छा होगा.

जोफ्रा आर्चर, जयदेव उनादकट, वरुण एरॉन, अंकित राजपूत, राहुल तेवतिया, मयंक मारकंडे, ओशेन थॉमस और एंड्रयू टाई के रहते टीम के पास अच्छे गेंदबाजी विकल्प हैं. इस बात पर काफी कुछ निर्भर करेगा कि यह लोग यूएई की स्थिति के साथ कितनी जल्दी एडजस्ट करते हैं.
इन दोनों टीमों के बीच पिछले मैचों को देखा जाए तो चेन्नई का पलड़ा निश्चित तौर पर भारी रहा है. चेन्नई ने दोनों टीमों के बीच हुए कुल 21 में से 14 मैच जीते हैं, और बाकी के 7 मैच राजस्थान रॉयल्स ने जीते हैं.

टीमें-
चेन्नई सुपर किंग्स - महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, पीयूष चावला, ड्वेन ब्रावो, कर्ण शर्मा, शेन वॉटसन, शार्दूल ठाकुर, अंबाती रायडू, मुरली विजय, फाफ डु प्लेसिस, इमरान ताहिर, दीपक चाहर, लुंगी नगिदी, मिशेल सैंटनर, केएम. आसिफ, नारायण जगदीशन, मोनू कुमार, ऋतुराज गायकवाड़, आर. साई किशोर, जोश हेजलवुड, सैम कर्रन.

राजस्थान रॉयल्स - स्टीव स्मिथ (कप्तान), अंकित राजपूत, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर, महिपाल लोमरोर, मनन वोहरा, मयंक मारकंडे, राहुल तेवतिया, रियान पराग, संजू सैमसन, शशांक सिंह, श्रेयस गोपाल, वरुण एरॉन, रोबिन उथप्पा, जयदेव उनादकट, यशस्वी जयसवाल, अनुज रावत, आकाश सिंह, कार्तिक त्यागी, डेविड मिलर, ओशाने थॉमस, अनिरुद्ध जोशी, एंड्रयू टाई और टॉम कर्रन.

First Published : 22 Sep 2020, 09:50:10 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो