News Nation Logo

IPL 2020 : केएल राहुल (KL Rahul) की औरेंज कैंप (Orange cap) खतरे में, शिखर धवन (Shikhar Dhawan) पहुंचे करीब, पर्पल कैप (Purple Cap) की रेस में कौन है आगे

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 09 Nov 2020, 04:04:38 PM
Orange Cap stays with KL Rahul  Purple with Rabada

Orange Cap stays with KL Rahul Purple with Rabada (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :  

IPL 2020 Orange and Purple Cap List Holder : आईपीएल 2020 अब फाइनल तक आ पहुंचा है. रविवार को दूसरे क्‍वालीफायर में दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 17 रनों से हरा दिया, इसके साथ ही टीम ने आईपीएल इतिहास में पहली बार फाइनल में प्रवेश किया है. अब दस नवंबर को दुबई में मुंबई इंडियंस और दिल्‍ली कैपिटल्‍स के बीच फाइनल खेला जाएगा. मुंबई इंडियंस की टीम सबसे ज्‍यादा चार बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी है, वहीं पांच बार फाइनल खेल चुकी है, एक बार मुंबई इंडियंस को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था. अब जबकि एक ही मैच और रह गया है, ऐसे में आपका ये जानना जरूरी है कि सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज को मिलने वाली ऑरेंज कैप किसके पास है, वहीं सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को मिलने वाली पर्पल कैप किसके पास है. 

यह भी पढ़ें : DCvSRH : शिखर धवन ने आउट होने पर नहीं लिया DRS, युवराज सिंह ने किया ट्रोल, धवन ने दिया जवाब  

दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने आईपीएल 2020 में एक बार फिर से पर्पल कैप हासिल कर ली है. कगिसो रबाडा ने मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह से पर्पल कैप हासिल की है. दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाज रबाडा ने रविवार को आईपीएल 2020 के क्वालीफायर-2 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 29 रन देकर चार विकेट अपने नाम किए और अब उनके 16 मैचों से 29 विकेट हो गए हैं. वहीं मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 14 मैचों में 27 विकेट के साथ सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर है. मुंबई इंडियंस के तेज गेंदबाज ट्रेंट बाउल्ट 14 मैचों में 22 विकेट के तीसरे नंबर पर हैं. अब सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज एक बार फिर फाइनल में खेलेंगे, इसमें देखना दिलचस्‍प होगा कि क्‍या जसप्रीत बुमराह ज्‍यादा विकेट लेकर पर्पल कैप अपने नाम कर पाएंगे या फिर दो विकेट आगे चल रहे कगिसो रबाडा ही पर्पल कैप की बाजी मार ले जाएंगे.  

यह भी पढ़ें : SRHvsDC IPL Qualifier 2 : SRH को क्‍यों मिली हार, दिल्‍ली ने कैसे जीत लिया मैच, जानिए 5 बड़े कारण 

इस बीच बल्लेबाजों की सूची में किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में सबसे आगे हैं और इसलिए औरेंज कैप उन्हीं के पास है. केएल राहुल के नाम कुल 670 रन हैं. दूसरे स्थान पर फाइनल में जगह बना चुके दिल्ली कैपिटल्स के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन हैं जिनके नाम 603 रन हैं. शिखर धवन के पास मुंबई इंडियंस के खिलाफ होने वाले फाइनल में राहुल से आगे निकलने का मौका होगा. सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर 16 मैचों से 548 रनों के साथ तीसरे नंबर पर है. अब किंग्‍स इलेवन पंजाब के केएल राहुल कोई मैच नहीं खेलेंगे, इसलिए उनके रनों की संख्‍या तो नहीं बढ़ रही है, लेकिन शिखर धवन की टीम दिल्‍ली कैपिटल्‍स फाइनल में पहुंच गई है, इसलिए वे अगर 68 रन भी फाइनल में बना लेते हैं तो ऑरेंज कैप उनके नाम हो जाएगी. हालांकि आखिरी मैच में भी ऑरेंज और पर्पल कैप की जंग चल रही है, देखना होगा कि कौन सा खिलाड़ी इसमें बाजी मारेगा. 

First Published : 09 Nov 2020, 04:04:38 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.