News Nation Logo
Banner

SRHvsDC IPL Qualifier 2 : SRH को क्‍यों मिली हार, दिल्‍ली ने कैसे जीत लिया मैच, जानिए 5 बड़े कारण 

दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2020 के क्वालीफायर-2 में सनराइर्ज हैदराबाद को 17 रनों से हरा फाइनल में जगह बना ली है. यह पहली बार है कि दिल्ली कैपिटल्‍स ने आईपीएल के फाइनल में जगह बनाई है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 09 Nov 2020, 12:13:57 AM
SRHvsDC

SRHvsDC (Photo Credit: File)

:

दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2020 के क्वालीफायर-2 में सनराइर्ज हैदराबाद को 17 रनों से हरा फाइनल में जगह बना ली है. यह पहली बार है कि दिल्ली कैपिटल्‍स ने आईपीएल के फाइनल में जगह बनाई है. अब वह अपने पहले खिताब के लिए मंगलवार को मौजूदा विजेता मुंबई इंडियंस के खिलाफ दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में उतरेगी. दिल्ली कैपिटल्‍स ने पहले बल्लेबाजी का फैसला करते हुए 20 ओवरों में तीन विकेट खोकर 189 रनों का मजबूत स्कोर बनाया. सनराइजर्स हैदराबाद के लिए यह लक्ष्य मुश्‍किल साबित नहीं हुआ. वह 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 172 रन ही बना पाई. लेकिन अच्‍छा खेल दिखा रही सनराइजर्स हैदराबाद से क्‍या गलती हुई कि मैच हार गई और दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने क्‍या किया, जो मैच जीत गई, चलिए जानते हैं मैच के 5 बड़े कारण. 

 

  1. शिखर धवन की शानदार पारी 
    दिल्‍ली कैपिटल्‍स की जीत में सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन की शानदार पारी का बड़ा ही अहम रोल रहा. शिखर धवन के साथ इस मैच में नए जोड़ीदार के रूप में मार्कस स्‍टॉयनिस आए.  मार्कस स्‍टॉयनिस ने तेजी से रन बनाने की जिम्‍मेदारी संभाली. इसी दौरान शिखर धवन को कुछ देर रुक कर खेलने का मौका मिला और उसके बाद शिखर धवन तेजी से रन बनाने के लिए तैयार हो गए. बाएं हाथ के बल्लेबाज शिखर धवन ने 50 गेंदों पर 78 रन बनाए जिसमें पांच चौके और दो छक्के शामिल रहे.  दोनों ने पहले विकेट के लिए 86 रन जोड़कर दिल्ली को अच्छी शुरुआत दिलाई, जिससे टीम बड़ा स्‍कोर बनाने में कामयाब रही. 

  2. मार्कस स्‍टॉयनिस की बल्‍लेबाजी 
    मार्कस स्‍टॉयनिस से पहली बार दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने ओपनिंग कराई. इससे पहले कभी शिखर धवन के साथ पृथ्‍वी शॉ होते थे तो कभी अजिंक्‍य रहाणे, लेकिन कभी भी टीम को इतनी अच्‍छी शुरुआत नहीं दिलाई थी.  मार्कस स्‍टॉयनिस ने 27 गेंदों पर 38 रन की तेजतर्रार पारी खेली. इसमें पांच चौके और एक छक्का शामिल थे.  इससे पहले मार्कस स्‍टॉयनिस बीबीएल में भी ओपनिंग करते रहे हैं, इसी का फायदा इस मैच में दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने उठाया और टीम को अच्‍छी शुरुआत दिलाई. 

  3. तीन कैच छोड़ने पड़े महंगे
    दिल्‍ली कैपिटल्‍स के इतने बड़े स्‍कोर और जीत में सनराइजर्स हैदराबाद के फील्‍डर्स का भी बड़ा योगदान दिया. सलामी बल्‍लेबाज मार्कस स्टोइनिस जब तीन रन पर था, तभी जेसन होल्डर ने उनका कैच छोड़ा दिया. इसके बाद अगली ही गेंद पर स्टोइनिस ने संदीप शर्मा की दो गेंदों पर दो चौके मार दिए. मैच के बाद सनराइजर्स हैदराबाद के कप्‍तान डेविड वार्नर ने भी माना कि अगर आप कैच छोड़ते हो और मौके गंवाते हो तो फिर जीत हासिल नहीं कर सकते हो. उन्‍होंने कहा भी कि मुझे लगता है कि गेंदबाजी और बल्लेबाजी में खराब शुरुआत के बाद हमने वापसी की लेकिन फील्‍डिंग में हमारा रवैया हार का कारण बना. दिल्‍ली के फील्‍डर्स ने मार्कस स्टोइनिस और शिखर धवन के कैच छोड़े और दोनों ने ही इसका फायदा उठाकर अच्‍छे रन बना दिए. 

  4. डेविड वार्नर का बड़ा विकेट
    सनराइजर्स हैदराबाद के लिए इस स्‍कोर को चेज करना मुश्‍किल जरूर था, लेकिन नामुमकिन नहीं. लेकिन बड़े मैच के बड़े खिलाड़ी सनराइजर्स हैदराबाद के कप्‍तान डेविड वार्नर जल्‍दी आउट हो गए. वे मैच के दूसरे ओवर में ही कगिसो रबाडा के शिकार बने और वहीं से मैच दिल्‍ली ने अपनी जकड़ में कर लिया, बाद में आए बल्‍लेबाज बीच बीच में सनराइजर्स हैदराबाद को मैच में वापसी तो कराते रहे, लेकिन मैच में पूरी तरह से पकड़ सनराइजर्स हैदराबाद कभी भी नहीं बना पाई. पिछले कुछ मैचों में डेविड वार्नर ने अच्‍छी बल्‍लेबाजी की थी, लेकिन इस मैच में उनका बल्‍ला नहीं चला और इसका खामियाजा टीम को हार कर चुकाना पड़ा. 

  5. केन विलियमसन का मौके पर आउट होना
    डेविड वार्नर के आउट होने के बाद एक बार जब केन विलियमसन और अब्‍दुल समद जब क्रीज पर थे, तब लग रहा कि सनराइजर्स हैदराबाद की टीम मैच में वापसी कर रही है. दोनों तेजी से रन बना रहे थे, खास तौर पर केन विलियमसन ने तो शानदार बल्‍लेबाजी की, लेकिन जैसे ही केन विलियमसन भी आउट हो गए, इसके बाद सनराइजर्स हैदराबाद की टीम मैच से बाहर हो गई. पिछले मैच के हीरो रहे केन विलियमसन ने 45 गेंदों पर 67 रन की पारी खेली, इसमें पांच चौके और चार छक्के शामिल रहे. वहीं अब्दुल समद ने 16 गेंदों पर 33 रन बनाए और इसमें दो चौके व दो छक्के शामिल रहे. इन दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी की.  इनके आउट होते ही मैच सनराइजर्स हैदराबाद के हाथ से मैच फिसल गया. 

First Published : 09 Nov 2020, 12:13:57 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो