logo-image

IPL 2020 : किंग्स इलेवन पंजाब जीत सकती है आईपीएल 13 की ट्रॉफी!

आईपीएल शुरू होने में अब कुछ ही दिन शेष बचे हैं. आईपीएल 13 की उल्‍टी गिनती शुरू हो चुकी है. इस बीच सभी टीमें अपनी अपनी तैयारी में भी जुटी हैं. इस बार किंग्‍स इलेवन पंजाब पर भी कई विशेषज्ञ जीतने का दावा कर रहे हैं.

Updated on: 02 Sep 2020, 11:43 AM

New Delhi:

आईपीएल शुरू होने में अब कुछ ही दिन शेष बचे हैं. आईपीएल 13 (IPL 13) की उल्‍टी गिनती शुरू हो चुकी है. इस बीच सभी टीमें अपनी अपनी तैयारी में भी जुटी हैं. अभी तक सबसे ज्‍यादा बार आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्‍जा करने वाली मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Super kings) तो इस बार भी आईपीएल जीतने की सबसे बड़ी दावेदार हैं, लेकिन इसके साथ ही किंग्‍स इलेवन पंजाब (KXIP) पर भी कई विशेषज्ञ जीतने का दावा कर रहे हैं. हालांकि किंग्‍स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) की टीम अभी तक कभी भी आईपीएल की ट्रॉफी नहीं जीत पाई है, लेकिन इस बार उसका दावा काफी मजबूत जरूर माना जा रहा है. अब दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज ने भी पंजाब के जीतने की संभावना जता दी है. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : 19 सितंबर से पहले होगा एक और मैच! जानिए टीमें क्‍या बोलीं

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज हर्डस विजोएलन ने कहा है कि किंग्स इलेवन पंजाब के पास इस बार आईपीएल जीतने वाली टीम है, क्योंकि टीम की कमान एक अच्छे कप्तान लोकेश राहुल और महान कोच अनिल कुंबले के हाथों में है. हर्डस विजोएलन ने कहा कि पंजाब ने यूएई में अभी तक एक भी आईपीएल मैच नहीं हारा है. यहां 2014 में आम चुनावों के कारण टूर्नामेंट का पहला हाफ दुबई में खेला गया था.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : कोरोना से उबरे दीपक चाहर, यहां देखिए पहला VIDEO

हर्डस विजोएलन हर्डस ने आईएएनएस को दिए इंटरव्यू में कहा कि पंजाब इकलौती टीम है जिसने यूएई में आईपीएल का एक भी मैच नहीं गंवाया है. मानसिक तौर पर यह काफी अच्छी चीज है लेकिन हम इसके भरोसे नहीं बैठ सकते. यह काफी चुनौतीपूर्ण है, लेकिन मुझे लगता है कि हमारे पास ट्रॉफी जीतने वाली टीम है. इस सीजन से पहले केएल राहुल को पंजाब का कप्तान नियुक्त किया गया है और भारत के पूर्व टेस्ट कप्तान अनिल कुंबले को टीम का कोच बनाया गया है. उन्होंने कहा कि मैं राहुल के साथ पिछले साल खेला था. मैंने पाया कि वह काफी रिलेक्स रहने वाले खिलाड़ी हैं. वह हमेशा खिलाड़ी में सर्वश्रेष्ठ निकालने की सोचते हैं. टीम की सफलता के लिए यह काफी अहम चीज होती है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल का पहला मैच खेलने के लिए CSK तैयार, लेकिन

दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी ने कहा कि लोकेश राहुल के पास अविश्वनसनीय कप्तानी योग्यता है. मैं एक खिलाड़ी के तौर पर उनका काफी सम्मान करता हुं. मैं उन्हें सिर्फ पिछले सीजन से जानता हूं और मैं उनके साथ काफी अच्छी तरह घुल मिल गया हूं. मेरी उनसे अच्छी चर्चा हुई है. हर्डस ने कोच अनिल कुंबले को भाई कहकर संबोधित किया और उनकी जमकर तारीफ की. हर्डस विजोएलन ने कहा कि कोचिंग के नजरिए, अनिल भाई के साथ मैंने जो कुछ सत्र बिताए हैं वो शानदार हैं. उन्होंने और बाकी के कोचिंग स्टाफ ने जो वातावरण बनाया है वो शानदार है. यह एक तरह से पारिवारिक माहौल है.
किंग्‍स इलेवन पंजाब के पास मोहम्मद शमी के रूप में एक शानदार तेज गेंदबाज है. हर्डस ने कहा कि वह शमी के साथ काम कर सीखना चाहेंगे. उन्होंने कहा कि मोहम्‍मद शमी ने पूरे विश्व में क्रिकेट खेली है और विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों के खिलाफ गेंदबाजी की है. वह विश्व के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक हैं. इसलिए उनका अनुभव टीम के लिए काफी मूल्यवान है और उनसे सीखने से काफी बड़ा अंतर आएगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : जल्‍द UAE रवाना हो सकते हैं हरभजन सिंह, CSK कैंप में राहत

आपको बता दें कि करीब छह साल बाद दुनिया की सबसे बड़ी लीग एक बार फिर यूएई में खेली जाने वाली है. इससे पहले 2014 में भी आईपीएल यूएई में हुआ था, लेकिन तब शुरुआती कुछ मैच यूएई में हुए थे. इस बार पूरा आईपीएल यूएई में होगा. हालांकि अभी तक आईपीएल का शेड्यूल जारी नहीं किया गया है, लेकिन आईपीएल का पहला मैच 19 सितंबर से शुरू होकर फाइनल दस नवंबर को खेला जाएगा. यानी पूरे 53 दिन आईपीएल चलेगा. इससे पहले जब 2014 में आईपीएल यूएई में हुआ था, तब कुल 15 दिन में 20 मैच खेले गए थे. उस साल किंग्‍स इलेवन पंजाब ने जितने मैच यूएई में खेल थे, सभी मैचों में उसे जीत मिली थी. इसलिए जब से आईपीएल के यूएई में होने वाली बात सामने आई है, सब कोई किंग्‍स इलेवन पंजाब की बात कर रहा है. अब देखना होगा किस इस साल आईपीएल में किंग्‍स की टीम कैसा प्रदर्शन करती है.

(इनपुट आईएएनएस)