logo-image

IPL 2020 : सबसे ज्यादा देखा जाएगा IPL 13, जानिए किसने कही ये बात

आईपीएल का ऐलान अब हो गया है. 19 सितंबर से शुरू होकर इस बार आठ नवंबर तक आईपीएल 13 चलेगा. पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस इसका इंतजार कर रहे थे, हालांकि अभी तक इसका शेड्यूल जारी नहीं किया गया है.

Updated on: 25 Jul 2020, 08:22 AM

New Delhi:

आईपीएल 2020 का ऐलान अब हो गया है. 19 सितंबर से शुरू होकर इस बार आठ नवंबर तक आईपीएल 13 (IPL 13) चलेगा. पूरी दुनिया के क्रिकेट फैंस इसका इंतजार कर रहे थे, हालांकि अभी तक इसका शेड्यूल (IPL Schedule) जारी नहीं किया गया है, ताकि पता चल सके कि कब कौन सा मैच है. साथ ही यह भी अभी तक पता नहीं है कि इस बार कितने दिन दो मैच होंगे और कितने दिन रात को एक ही मैच खेला जाएगा. लेकिन आईपीएल (IPL 2020) होगा और यूएई (IPL in UAE) में होगा, इसके ऐलान के साथ ही तैयारियां जोर शोर से शुरू हो चुकी हैं. इस बीच यह भी है कि इस बार मैच देखने दर्शक मैदान पर नहीं जा सकेंगे, इसलिए टीवी पर ही मैच देखने होंगे. ऐसे में संभावना है कि इस बार मैच को टीवी पर इतने दर्शक देखेंगे कि अभी तक का रिकार्ड ही टूट जाएगा. 

यह भी पढ़ें ः ENGvWI :ओली पोप और जोस बटलर की शानदार बल्‍लेबाजी, जानिए पहले दिन क्‍या रहा स्‍कोर

किंग्स इलेवन पंजाब के सहमालिक नेस वाडिया ने कहा है कि संयुक्त अरब अमीरात में होने वाला आईपीएल 2020 के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला सत्र होगा. उन्होंने हालांकि आईपीएल 13 के दौरान खिलाड़ियों की रोज जांच कराने की पैरवी की. नेस वाडिया ने कहा कि मैदान के भीतर और बाहर भी सुरक्षा को लेकर सख्त प्रोटोकॉल अपनाने होंगे, ताकि आईपीएल सुरक्षित और सफल हो सके. उन्होंने कहा, मैं चाहता हूं कि ज्यादा से ज्यादा कोरोना जांच रोज हो. मैं क्रिकेटर होता तो रोज जांच कराना चाहता. इसमें कोई हर्ज नहीं है. आठ टीमों के आईपीएल में उस तरह जैविक सुरक्षा माहौल नहीं बनाया जा सकता जैसे इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट सीरीज में किया गया. नेस वाडिया ने कहा, जैविक सुरक्षित माहौल के बारे में संजीदगी से विचार किया जाना चाहिए लेकिन मैं नहीं जानता कि आठ टीमों के टूर्नामेंट में यह संभव है.

यह भी पढ़ें ः बहुत बड़ा खुलासा : ये भारतीय दिग्‍गज नहीं चाहता था कि IPL 2020 हो, पाकिस्‍तानी ने दी ब्रेकिंग न्‍यूज

किंग्स इलेवन पंजाब के सहमालिक नेस वाडिया ने कहा कि हम बीसीसीआई से मानक संचालन प्रक्रिया का इंतजार कर रहे हैं. उन्होंने कहा, अमीरात में सबसे ज्यादा जांच दर रही है और उनके पास सारी तकनीक है. बीसीसीआई को पर्याप्त जांच सुनिश्चित कराने के लिए स्थानीय प्रशासन की मदद की जरूरत होगी. उन्होंने कहा, लॉजिस्टिक के हिसाब से सोचे तो हम यूएई में आईपीएल पहले भी करा चुके हैं. इस बार प्रोटोकॉल ज्यादा होंगे. उम्मीद है कि बीसीसीआई जरूरी कदम उठाएगा. ईपीएल जैसी फुटबॉल लीग से भी काफी कुछ सीखा जा सकता है. टीमों के लिए आर्थिक रूप से असुरक्षित माहौल में प्रायोजक जुटाना चिंता का सबब हो सकता है लेकिन वाडिया ने कहा कि इस साल आईपीएल से होने वाले फायदों को अनदेखा नहीं किया जा सकता. उन्होंने कहा, ‘मुझे इसमें कोई हैरानी नहीं होगी अगर इस बार का आईपीएल सबसे ज्यादा देखा जाने वाला टूर्नामेंट साबित हो. सिर्फ भारत में ही नहीं, दुनिया भर में. प्रायोजकों के लिए काफी फायदा होंगे और मुझे यकीन है कि वे इसे उस नजरिये से देखेंगे.

यह भी पढ़ें ः INDvAUS : 14 दिन क्वारंटीन, T20 सीरीज पर गफलत, जानिए क्‍या है अपडेट

आपको बता दें कि IPL के चेयरमैन बृजेश पटेल ने आईपीएल के 13वें सीजन के आयोजन को लेकर आधिकारिक घोषणा कर दी है. आईपीएल का 13वां सीजन 19 सितंबर से संयुक्त अरब अमीरात में खेला जाएगा, जबकि फाइनल मुकाबला 8 नवंबर को होगा. आईपीएल संचालन परिषद की अगले सप्ताह बैठक होगी जिसमें इसे अंतिम रूप देने के साथ कार्यक्रम को मंजूरी दी जाएगी. इसके साथ ही ये भी मालूम चला है कि बीसीसीआई ने फ्रेंचाइजी को भी अपनी योजना के बारे में पूरी जानकारी दे दी है. आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल ने कहा कि संचालन परिषद जल्द ही बैठक करेगी लेकिन हमने कार्यक्रम तय कर लिया है. आईपीएल का 13वां सीजन 19 सितंबर से शुरू होकर 8 नवंबर तक चलेगा. हमें इसके लिए सरकार से मंजूरी मिलने की पूरी उम्मीद है. आईपीएल का 13वां सीजन 51 दिनों का होगा. पटेल ने कहा कि कोविड-19 महामारी के खतरे से बचने के लिए मानक परिचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार की जा रही है और बीसीसीआई अधिकारिक रूप से इसके लिए एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड को लिखेगा.

(इनपुट भाषा)