logo-image

IPL 2020 : 15.50 करोड़ में बिकने के बाद कैसे बदली पैट कमिंस की जिंदगी

किसी के जीवन में अगर थोड़ा भी पैसा आ जाए तो उसकी लाइफ स्‍टाइल ही बदल जाती है, लेकिन कुछ लोग होते हैं, जिन्‍हें पैसे के होने या न होने से बहुत ज्‍यादा असर नहीं पड़ता.

Updated on: 05 Jul 2020, 01:32 PM

New Delhi:

किसी के जीवन में अगर थोड़ा भी पैसा आ जाए तो उसकी लाइफ स्‍टाइल ही बदल जाती है, लेकिन कुछ लोग होते हैं, जिन्‍हें पैसे के होने या न होने से बहुत ज्‍यादा असर नहीं पड़ता. लेकिन क्‍या आईपीएल 2020 (IPL 2020) में 15 करोड़ से भी ज्‍यादा की रकम में खरीदे गए आस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस (Par Cummins) की जिंदगी में कुछ बदलाव हुआ है. हालांकि आईपीएल (IPL 13) अभी नहीं हुआ है, इस पूरे मामले पर और भारत के खिलाफ सीरीज को लेकर तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने बड़ी बात कही है. 

यह भी  पढ़ें ः VIDEO : फिर बौखलाए शाहिद अफरीदी, बोले- टीम इंडिया को इतना हराया कि वे....

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नीलामी में रिकॉर्ड राशि हासिल करने वाले आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ पैट कमिंस ने कहा है कि छह महीने बाद भी उनका जीवन नहीं बदला है, क्योंकि वह कभी ऐसे व्यक्ति नहीं रहे जो सफलता या विफलता से प्रभावित हो. दुनिया के नंबर एक टेस्ट गेंदबाज पैट कमिंस को कोलकाता नाइट राइडर्स ने रिकॉर्ड 15 करोड़ 50 लाख रुपये की राशि में खरीदा था, जिससे वह लीग के इतिहास में सबसे महंगे बिके विदेशी खिलाड़ी बने थे.
पिछले साल नीलामी में इतनी अधिक राशि मिलने के बारे में पूछने पर पैट कमिंस ने पीटीआई को दिए साक्षात्कार में कहा कि मुझे लगता है कि मेरे जीवन में कोई बदलाव नहीं आया. मैं प्रत्येक मैच में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करता हूं और साथ ही कोशिश करता हूं कि किसी तरफ की सफलता या विफलता का मेरे जीवन पर अधिक असर नहीं पड़े. पैट कमिंस ने कहा कि नीलामी में इतनी अधिक राशि मिलने की खुशी अब भी है और शायद जब वह खेलने के लिए जाएं तो इस भावना को पीछे छोड़ पाएंगे. निजी टी20 लीग शुरू होने के बाद कई खिलाड़ियों ने अपनी प्राथमिकताएं बदल दी हैं लेकिन भारतीय कप्तान विराट कोहली की तरह कमिंस के लिए टेस्ट प्रारूप सर्वोच्च है.

यह भी  पढ़ें ः दक्षिण अफ्रीका का ये खिलाड़ी चुना गया साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, जानिए और किसे मिला पुरस्‍कार

उन्होंने कहा कि मैं टेस्ट क्रिकेट को देखते हुए और प्यार करते हुए बड़ा हुआ और अब भी कुछ नहीं बदला है. मुझे लगता है कि यह सबसे चुनौतीपूर्ण प्रारूप है क्योंकि यह आपके कौशल, स्टेमिना और मानसिक मजबूती की परीक्षा लेता है. आस्ट्रेलिया के लिए 21.82 की प्रभावी औसत से 30 टेस्ट में 143 विकेट चटकाने वाले पैट कमिंस ने कहा कि प्रत्येक टेस्ट जीत काफी संतोषजनक होती है. क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने अपने खिलाड़ियों को आउटडोर ट्रेनिंग की स्वीकृति दे दी है और इस तेज गेंदबाज ने नेट पर अभ्यास शुरू कर दिया है लेकिन उन्होंने कहा कि शीर्ष मैच फिटनेस हासिल करने में समय लगेगा.
पैट कमिंस ने कहा कि पूर्ण गति और फिटनेस हासिल करने में कुछ महीनों का समय लगेगा लेकिन भाग्य से हमारे पास समय है. हमने दो हफ्ते पहले गेंदबाजी शुरू की. इसलिए जब हम शुरुआत करेंगे तो उसके लिए तैयार रहेंगे. पैट कमिंस का मानना है कि टी20 प्रारूप के साथ शुरुआत करना सही रहेगा और संभवत: टेस्ट मैचों (अफगानिस्तान के खिलाफ एक टेस्ट और फिर भारत के खिलाफ सीरीज) के समय में तक पांच दिवसीय क्रिकेट की कड़ी मेहनत के लिए तैयार हो जाएंगे.

यह भी  पढ़ें ः क्रिकेटर की गाड़ी से हादसा, एक की गई जान, खिलाड़ी गिरफ्तार, जानिए पूरा मामला

पैट कमिंस ने भारत के खिलाफ साल के अंत में होने वाली बहुप्रतीक्षित सीरीज के बारे में कोई टिप्पणी नहीं की लेकिन वह दोनों टीमों के बीच एडीलेड में 11 से 15 दिसंबर तक होने वाले पहले दिन-रात्रि टेस्ट को लेकर काफी उत्साहित हैं. उन्होंने कहा कि हमें गुलाबी गेंद से टेस्ट खेलना पसंद है, विशेषकर एडीलेड में जहां काफी दर्शक पहुंचते हैं. इस तेज गेंदबाज ने कहा कि वह उन बदलावों को लेकर भी चिंतित नहीं हैं जो क्रिकेट दोबारा शुरू होने पर क्रिकेटरों को कोरोना वायरस महामारी के कारण करने पड़ेंगे. इसमें सबसे महत्वपूर्ण यह है कि गेंद को चमकाने के लिए अब लार का उपयोग नहीं किया जा सकेगा. उन्होंने कहा कि कुछ बदलाव करने पड़ सकते हैं जैसे हमने अपने जीवन और काम में करने पड़ते हैं लेकिन क्रिकेट ऐसा खेल है जहां हम अन्य खिलाड़ियों के सीधे संपर्क में नहीं आते. इसलिए मुझे नहीं लगता कि खेल के साथ अधिक समझौता किया जाएगा.