logo-image

दक्षिण अफ्रीका का ये खिलाड़ी चुना गया साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, जानिए और किसे मिला पुरस्‍कार

लॉकडाउन के बीच क्रिकेट तो बंद है ही, साथ ही जो अवार्ड प्रोग्राम हो रहे हैं, वे भी प्रभावित हो रहे हैं. अब एक और अवार्ड सेरेमनी ऑनलाइन की गई और ऑनलाइन ही यह बताया गया कि किस किस खिलाड़ी को पुरस्‍कार दिया गया है.

Updated on: 05 Jul 2020, 12:11 PM

johaanasibarg:

लॉकडाउन के बीच क्रिकेट तो बंद है ही, साथ ही जो अवार्ड प्रोग्राम हो रहे हैं, वे भी प्रभावित हो रहे हैं. अब एक और अवार्ड सेरेमनी ऑनलाइन की गई और ऑनलाइन ही यह बताया गया कि किस किस खिलाड़ी को पुरस्‍कार दिया गया है. इससे बीमारी के बीच जो खिलाड़ी लंबे अर्से से परेशान थे, उनके चेहरे पर एक मुस्‍कान जरूर आ गई है. दक्षिण अफ्रीका के लिमिटेड ओवरों के कप्तान क्विंटन डिकॉक (Quinton Dickock) को क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए)  (CSA) के वार्षिक पुरस्कार समारोह में साल का सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी चुना गया.

यह भी पढ़ें ः क्रिकेटर की गाड़ी से हादसा, एक की गई जान, खिलाड़ी गिरफ्तार, जानिए पूरा मामला

पुरस्कार समारोह का आयोजन ऑनलाइन किया गया. विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक को साल का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर भी चुना गया. युवा सलामी बल्लेबाज लॉरा वोलवार्ट को साल की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर और साल की सर्वश्रेष्ठ महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर का पुरस्कार मिला. तेज गेंदबाज लुंगी एनगिडी को साल का सर्वश्रेष्ठ पुरुष एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और टी20 खिलाड़ी चुना गया. डेविड मिलर को प्रशंसकों के पसंदीदा खिलाड़ी का पुरस्कार मिला. भारत में टेस्ट पदार्पण करने वाले और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज की पारी में पांच विकेट चटकाने वाले एनरिच नोर्टजे को साल का सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय पुरुष न्यूकमर यानी नया खिलाड़ी चुना गया. 

यह भी पढ़ें ः MS Dhoni के 2 रिकार्ड जो अब तक कोई नहीं तोड़ पाया, आगे भी ध्‍वस्‍त करना मुश्‍किल

साल की सर्वश्रेष्ठ महिला टी20 खिलाड़ी शबनिम इस्माइल बनीं जबकि बाएं हाथ की स्पिनर नोनकुलुलेको मलाबा को साल की सर्वश्रेष्ठ महिला ‘न्यूकमर’ चुना गया. क्विंटन डिकॉक को दूसरी बार साल का सर्वश्रेष्ठ पुरुष क्रिकेटर चुना गया है. उन्होंने 2017 में भी यह उपलब्धि हासिल की थी. क्विंटन डिकॉक से पहले जैक कैलिस (2004 और 2011), मखाया एनटिनी (2005 और 2006), हाशिम अमला (2010 और 2013), एबी डिविलियर्स (2014 और 2015) और कागिसो रबादा (2016 और 2018) एक से अधिक बार साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार जीत चुके हैं. वर्ष 2004 में शुरू हुए इन पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर का पुरस्कार शॉन पोलाक (2007), डेल स्टेन (2008), ग्रीम स्मिथ (2009), वर्नन फिलेंडर (2012) और फाफ डुप्लेसिस (2019) ने भी अपने नाम किया है.

यह भी पढ़ें ः पुडुचेरी क्रिकेट टीम का मुख्य कोच बना टीम इंडिया का पूर्व तेज गेंदबाज, जानिए क्‍या है तैयारी

सीएसए के कार्यवाहक सीईओए जाक फाउल के हवाले से ईएसपीएनक्रिकइंफो ने कहा, ‘‘क्विनी (डिकॉक) टेस्ट क्रिकेट में शीर्ष विकेटकीपर बल्लेबाज है और लाल गेंद व सफेद गेंद दोनों के क्रिकेट में शीर्ष बल्लेबाजों में से एक. वह शानदार नेतृत्वकर्ता के रूप में भी उभर रहे हैं. दूसरी तरफ वोलवार्ट 21 साल और दो महीने की उम्र में दक्षिण अफ्रीका का शीर्ष महिला क्रिकेटर पुरस्कार जीतने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बनीं.