logo-image

MS Dhoni के 2 रिकार्ड जो अब तक कोई नहीं तोड़ पाया, आगे भी ध्‍वस्‍त करना मुश्‍किल

रिकार्ड टूटने के लिए ही बनते हैं. जब भी कोई मैच होता है तो कोई न कोई नया रिकार्ड बनता है और कोई रिकार्ड ध्‍वस्‍त हो जाता है. लेकिन धोनी शायद दुनिया के अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने जो काम कर दिया है, वह कोई नहीं कर पाया.

Updated on: 05 Jul 2020, 11:27 AM

New Delhi:

कहा जाता है कि रिकार्ड टूटने के लिए ही बनते हैं. क्रिकेट में जब भी कहीं कोई मैच होता है तो कोई न कोई नया रिकार्ड बनता है और रोज ही कोई न कोई रिकार्ड ध्‍वस्‍त हो जाता है. लेकिन धोनी शायद दुनिया के अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने जो काम कर दिया है, वह अब तक कोई न तो कर पाया है और न ही आने वाले वक्‍त कोई कर पाएगा. टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) यह नाम अपने आप में पर्याप्‍त है. एमएस धोनी (MS Dhoni) के नाम कई रिकार्ड दर्ज हैं, जो बनने के सालों बाद भी याद किए जाते हैं, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि माही (Mahi) के कई रिकार्ड तो ऐसे हैं, जो अभी तक न तो टूटे हैं और इसकी संभावना भी नहीं है कि वे कभी टूटेंगे भी. अगर भारत ही नहीं बल्‍कि दुनियाभर के फैंस से पूछा जाए कि पिछले दशक का सर्वश्रेष्‍ठ कप्‍तान कौन है. इस सवाल के जवाब में ज्‍यादातर लोग एक ही नाम लेंगे और वह नाम होगा भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी का. एमएस धोनी भले पिछले करीब एक साल से क्रिकेट से दूर हों, लेकिन वे क्रिकेट फैंस के दिल से नहीं उतर सके हैं. आज भी क्रिकेट फैंस एक ही बात का इंतजार कर रहे हैं और वह यह है कि धोनी बाहर आएं और यह बताएं कि वे क्रिकेट के मैदान में वापसी कब कर रहे हैं. हालांकि यह इंतजार कब पूरा होगा, यह कह पाना थोड़ा मुश्‍किल है.

  1. महेंद्र सिंह धोनी दुनिया के एकमात्र ऐसे कप्‍तान हैं, जिन्‍होंने आईसीसी की तीनों बड़ी ट्रॉफी जीती हैं. 2007 जब पहला विश्‍व कप हुआ, उस पर भारतीय टीम ने कब्‍जा किया था और उस टीम के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ही थे. इसके बाद साल 2011 भारत ने दूसरी बार वन डे विश्‍व कप की ट्रॉफी पर कब्‍जा किया था. उस वक्‍त भी टीम इंडिया के कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ही थे. धोनी का ट्रॉफी जीतने का कारवां यहीं नहीं रुका. जब साल 2013 में ICC चैंपियंस ट्रॉफी हुई तो उस पर भी टीम इंडिया ने ही कब्‍जा किया था. यानी इन तीनों विश्व टूर्नामेंट को धोनी अपनी कप्तानी में जीतने में सफल रहे थे. अब आप सोच रहे होंगे कि यह काम तो कोई और कप्‍तान भी कर सकता है, तो आपको बता दें कि आईसीसी की ओर से चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन अब बंद हो गया है. इसलिए जब टूर्नामेंट होगा ही नहीं तो फिर जीतने का सवाल ही नहीं उठता
  2.  धोनी के नाम एक और रिकार्ड है जो फिलहाल कुछ सालों तक टूटता हुआ नहीं दिख रहा है. हो सकता है यह भी ऐसा रिकार्ड हो, जो कभी भी न टूटे. धोनी साल 2007 से लेकर 2016 तक टीम इंडिया के कप्‍तान रहे. इस दौरान जितने भी T20 विश्‍व कप खेले गए, उसमें वे कप्‍तान थे. ऐसे में T20 में सबसे ज्‍यादा बार टीम की कप्‍तानी करने का रिकार्ड भी धोनी के नाम है. कुल मिलाकर छह T20 विश्‍व कप में धोनी टीम इंडिया के कप्‍तान रहे हैं. यह रिकार्ड इसलिए भी टूटता हुआ नहीं दिख रहा है, क्‍योंकि धोनी के बाद दूसरे नंबर पर इंग्‍लैंड के पॉल कॉलिगवुड और वेस्‍टइंडीज के डेरेन सैमी हैं. ये दोनों ही अब कप्‍तान नहीं हैं. ऐसे में धोनी का रिकार्ड शायद ही टूट पाए. धोनी की उपलब्‍धियों की फेहरिस्‍त तो वैसे बहुत लंबी है, लेकिन हाल ही में उसमें एक और नगीना जुड़ गया है. महेंद्र सिंह धोनी को पिछले एक दशक की वन डे टीम का कप्‍तान बनाया गया है.