logo-image

IPL 13 : कुलदीप यादव जो कहा सच साबित हुआ, अब की ये भविष्‍यवाणी

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर की तरह भारत के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव का भी कहना है कि उनमें भविष्यवाणी करने की क्षमता है और इसमें उनकी दूसरी एकदिवसीय हैट्रिक की भविष्यवाणी भी शामिल है.

Updated on: 31 Aug 2020, 04:06 PM

अबु धाबी :

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra archer) की तरह भारत के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) का भी कहना है कि उनमें भविष्यवाणी करने की क्षमता है और इसमें उनकी दूसरी एकदिवसीय हैट्रिक की भविष्यवाणी भी शामिल है. कुलदीप यादव देश के एकमात्र गेंदबाज हैं जिन्होंने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में दो हैट्रिक बनाई हैं. उन्होंने 2017 में कोलकाता के ईडन गार्डन्स में आस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक के दो साल बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) (IPL 2020) की फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने कुलदीप यादव के हवाले से कहा कि आप विश्वास नहीं करेंगे लेकिन जिस दिन मैंने दूसरी हैट्रिक ली उस दिन मैंने अपनी मां से कह दिया था कि मैं हैट्रिक लूंगा. 

यह भी पढ़ें ः शोएब अख्‍तर बोले, बाबर आजम खोई हुई गाय की तरह, जानें क्‍यों

कुलदीप यादव इस बार भी आईपीएल में दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेल रहे हैं. उन्होंने कहा कि कई बार मैंने जो कहा वह सच निकला. मुझे लगता है कि कभी कभी ऐसा हो जाता है और जब हम वेस्टइंडीज के खिलाफ बल्लेबाजी कर रहे थे तो मुझे लगा कि मैं हैट्रिक लूंगा. इस स्पिनर ने कहा कि चीजें उसी तरह हुई जैसी मैंने योजना बनाई थी. जोफ्रा आर्चर ने अपनी तेज गेंदबाजी के अलावा हाल के वर्षों में अपनी भविष्यवाणियों से भी सुर्खियां बटोरी हैं. अपनी पहली हैट्रिक के बारे में कुलदीप यादव ने कहा कि महेंद्र सिंह धोनी से जब तीसरी गेंद पर उन्होंने मदद मांगी तो धोनी ने उनकी मदद की. कुलदीप यादव ने कहा कि मैंने पहला विकेट मैथ्यू वेड का लिया और अगली गेंद पर एशटन एगर को आउट किया. तीसरी गेंद पर मैंने माही भाई (धोनी) से पूछा कि कहां गेंद करनी है.

यह भी पढ़ें ः CSK के साथ सुरेश रैना का सफर खत्‍म, अब खोजनी होगी नई टीम!

कुलदीप यादव ने कि जब आपके पास इतने सारे वैरिएशन होते हैं तो आप भ्रमित हो जाते हैं. उन्होंने मुझे वही करने दिया जो मुझे सही लगा लेकिन सुझाव दिया कि मैं गेंद विकेट पर करूं. कुलदीप ने कहा कि मैंने विराट भाई से बात की और कहा कि क्या मैं दूसरे छोर से गेंदबाजी कर सकता हूं. उन्होंने कहा कि युजवेंद्र चहल का स्पैल खत्म होने के बाद मैं उस छोर से गेंदबाजी कर सकता हूं. मैंने काफी अच्छी लय हासिल की और सही लेंथ के साथ गेंद करने लगा. उन्होंने कहा कि मैंने स्लिप और गली को लगाकर रखा. भाग्य से मैंने अच्छी गेंद फेंकी जिसने बल्ले का किनारा लिया.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : CSK के बाद अब इस टीम में फैला कोरोना, आईपीएल मुश्‍किल में

कुलदीप ने कहा कि ईडन गार्डन पर हैट्रिक लेना, वह भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने पहले ही साल में, यह बड़ी चीज है और यह मेरे जीवन के सबसे बड़े लम्हों में से एक है. यूएई में 19 सितंबर से शुरू हो रहे आईपीएल से उम्मीदों के बारे में पूछने पर कुलदीप ने कहा कि उनकी टीम सही संयोजन के साथ खिताब जीत सकती है. उन्होंने कहा कि मुझे पिछले साल लग रहा था कि हम जीतेंगे. 2018 में भी हम शानदार क्रिकेट खेल रहे थे और मुझे यकीन था कि हम खिताब जीतेंगे.