News Nation Logo
Banner

IPL-13 : आज कोहली, रोहित में होगी रोमांचक जंग

कप्तानी के लिहाज से देखा जाए तो रोहित आईपीएल में कोहली से बेहतर ही साबित हुए हैं. चार बार मुंबई को खिताब दिला चुके रोहित को लीग के सबसे कप्तानों में गिना जाता है.

By : Nihar Saxena | Updated on: 28 Sep 2020, 09:37:39 AM
RCB MI

दोनों टीमों का निजी स्कोर कार्ड. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

दुबई:

भारत या यूं कहें दुनिया के दो दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बीच इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें संस्करण में आज कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) और रोहित की मुंबई इंडियंस (MI) टीमें दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में आमने-सामने होंगी. कप्तानी के लिहाज से देखा जाए तो रोहित आईपीएल में कोहली से बेहतर ही साबित हुए हैं. चार बार मुंबई को खिताब दिला चुके रोहित को लीग के सबसे कप्तानों में गिना जाता है लेकिन कोहली की गोद बिना ट्रॉफी के सूनी है.

बल्लेबाजी में रोहित से पीछे कोहली
वहीं, बल्लेबाजी की बात की जाए तो रोहित इस सीजन कोहली से एक कदम आगे चल रहे हैं. पिछले मैच में उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ बेहतरीन पारी खेल टीम की जीत की कहानी लिखी थी, लेकिन कोहली अभी तक ऐसा नहीं कर पाए हैं. पिछले दोनों मैचों में वो बल्ले से बेअसर ही रहे हैं. मैच में कोहली की नजरें अपनी फॉर्म में वापसी करने पर होंगी. कोहली इस बात को जानते हैं कि टीम उन पर काफी हद तक निर्भर है. इसलिए कोहली का पूरा ध्यान मुंबई के बेहतरीन गेंदबाजी आक्रमण के सामने रन करना होगा. सिर्फ कोहली ही नहीं टीम की एक और ताकत एबी डिविलियर्स भी इसी कोशिश में होंगे कि उनके बल्ले से रन निकलें.

यह भी पढ़ेंः KXIPvsRR : RR की जीत और KXIP की हार के क्‍या रहे 5 टर्निंग प्‍वाइंट्स, जानिए यहां

बुमराह देंगे चुनौती
सलामी जोड़ी की जहां तक बात है तो पहले मैच में अर्धशतक जमाने वाले देवदत्त पडिकल अच्छी फॉर्म में हैं. इस मैच में उनके सामने कड़ी चुनौती होगी क्योंकि मुंबई के जसप्रीत बुमराह को खेलना किसी के लिए भी आसान नहीं है. उनके सलामी जोड़ीदार एरॉन फिंच भी लय में हैं. वह हालांकि अभी तक कोई बड़ी पारी नहीं खेल पाए हैं, लेकिन उनका बल्ला कभी भी चल सकता है. टीम की एक कमजोरी जो कह सकते हैं वो है एक फिनिशर की. यहां टीम के पास कोई बड़ा नाम या ऐसी प्रतिभा अभी तक नहीं दिखी है जो आखिरी के ओवरों में तेजी से रन कर सके. शिवम दुबे एक नाम हैं लेकिन अभी उनका नाम भी काम नहीं आया है. जोश फिलिपे मुंबई के खिलाफ कहां खेलते हैं इस बात पर भी नजरें होंगी.

स्टेन चल रहे फीके
गेंदबाजी में तो टीम के पास डेल स्टेन जैसा नाम है पर स्टेन में वो धार अभी तक देखने को नहीं मिली जिसके लिए उन्हें जाना जाता है. उमेश यादव और नवदीप सैनी ने पहले मैच में हैदराबाद के खिलाफ अच्छा किया था. सही मायने में इन दोनों पर ही टीम की गेंदबाजी का भार होगा. स्पिन में युजवेंद्र चहल पर टीम निर्भर करेगी. चहल ने पिछले दोनों मैचों में अहम समय पर विकेट निकाले थे. रोहित एंड कंपनी के लिए चहल को दुबई की परिस्थितियों में संभालना असल चुनौती होगी.

यह भी पढ़ेंः RRvsKXIP : मयंक अग्रवाल के शतक पर भारी पड़ा संजू सैमसन और राहुल तेवतिया का तूफान

मुंबई की सलामी जोड़ी फॉर्म में
मुंबई की सलामी जोड़ी क्विंटन डी कॉक और रोहित शर्मा फॉर्म में हैं. सूर्यकुमार यादव भी रन कर रहे हैं. सौरव तिवारी ने अभी तक बड़ी पारी नहीं खेली है, लेकिन वो टीम को संभालने में कामयाब रहे हैं. इस सीजन में बस ये चार बल्लेबाज ही मुंबई की धुरी रहे हैं. निचले क्रम में पांड्या ब्रदर्स का बल्ला खामोश ही है और कीरन पोलार्ड भी शांत रहे हैं. बेंगलोर के खिलाफ अगर ऊपरी क्रम विफल रहता है तो इन तीनों पर भार होगा.

गेंदबाजी में सर्तक रहें रोहित
गेंदबाजी में रोहित थोड़ा सतर्क रहना चाहेंगे क्योंकि सामने दुनिया के दो दिग्गज बल्लेबाज कोहली और डिविलियर्स हैं. यहां लेग स्पिनर राहुल चहर की जिम्मेदारी बढ़ जाएगी और अगर रोहित दूसरे स्पिनर के साथ जाना चाहेंगे तो यह देखना दिलचस्प होगा कि वो कौन होगा. तेज गेंदबाजी में बुमराह के अलावा ट्रेंट बोल्ट पर भी जिम्मेदारी होगी कि और कोशिश करेंगे कि फिंच, कोहली और डिविलियर्स को शुरूआत में ही पवेलियन में बैठा दें.

यह भी पढ़ेंः रोमांचक मैच में RR ने KXIP को चार विकेट से हराया

टीमें (सम्भावित) 
आरसीबी
विराट कोहली (कप्तान) एरॉन फिंच, देवदत्त पडिकल, एबी डिविलियर्स, जोश फिलिपे, वॉशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे, नवदीप सैनी, उमेश यादव, डेल स्टेन, युजवेंद्र चहल, मोइन अली, पवन देशपांडे, गुरकीरत सिंह मान, मोहम्मद सिराज, क्रिस मौरिस, पवन नेगी, पार्थिव पटेल, शहबाज अहमद, इसुरु उदाना, एडम जाम्पा, केन रिचर्डसन.

एमआई
रोहित शर्मा (कप्तान), आदित्य तारे (विकेटकीपर), अनमोलप्रीत सिंह, अनुकू रॉय, क्रिस लिन, धवल कुलकर्णी, दिग्विजय देशमुख, हार्दिक पांड्या, ईशान किशन, जेम्स पैटिनसन, जसप्रीत बुमराह, जयंत यादव, कीरन पोलार्ड, क्रूणाल पांड्या, मिशेल मैक्लेंघन, मोहसिन खान, नाथन कल्टर नाइल, प्रिंस बलवंत राय, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), राहुल चहर, सौरभ तिवारी, शेरफाने रदरफोर्ड, सूर्यकुमार यादव, ट्रेंट बोल्ट.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 28 Sep 2020, 09:37:39 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो