News Nation Logo

BREAKING

Banner

KXIPvsRR : RR की जीत और KXIP की हार के क्‍या रहे 5 टर्निंग प्‍वाइंट्स, जानिए यहां

आईपीएल 2020 में रविवार को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले गए मैच में रनों की बरसात देखने को मिली. पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में दो विकेट खोकर 223 रन बनाए तो राजस्थान भी पीछे नहीं रही.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 28 Sep 2020, 12:27:06 AM
KXIPvsRR

KXIPvsRR (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2020 में रविवार को शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले गए मैच में रनों की बरसात देखने को मिली. पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में दो विकेट खोकर 223 रन बनाए तो राजस्थान भी पीछे नहीं रही. उसने 19.3 ओवरों में छह विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. इतना बड़ा स्‍कोर बनाने के बाद भी किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम क्‍यों हार गई और राजस्‍थान ने कहां से मैच अपने नाम कर लिया. क्‍या रहे मैच के टर्निंग प्‍वाइंट्स, चलिए जानते हैं पांच बड़े कारण.

  1. राहुल तेवतिया की पारी
    राहुल तेवतिया ने एक ही ओवर में पांच छक्‍के जड़कर मैच की दशा और दिशा ही बदल दी. राजस्‍थान रॉयल्‍स को आखिरी तीन ओवरों में 51 रन चाहिए थे. राहुल तेवेतिया ने 31 गेंदों पर 53 रन की पारी खेली, इसमें सात छक्‍के शामिल थे. उन्‍होंने कोई चौका नहीं मारा. सात छक्‍कों में से पांच तो एक ही जड़ दिए थे. शेल्डन कोटरेल के पारी के 18वें ओवर में पांच छक्के लगाकर पूरे समीकरण ही बदल दिए.


  2. जोफ्रा आर्चर की बल्‍लेबाजी
    पहले तो पारी के 18वें ओवर में राहुल तेवलिया ने मैच राजस्‍थान रॉयल्‍स की पकड़ में ला दिया, लेकिन अभी तक यह तय नहीं हो पाया था कि राजस्‍थान रॉयल्‍स यह मैच जीत जाएगा. लेकिन बीचखुची कसर आए नए बल्लेबाज जोफ्रा आर्चर ने पूरी कर दी. जोफ्रा आर्चर ने तीन गेंद में 13 रन बनाए, जिसमें दो छक्‍के शामिल थे. जोफ्रा आर्चर ने मोहम्‍मद शमी के ओवर में दो छक्‍के मारे और जीत पक्‍की कर दी.


  3. स्‍टीव स्‍मिथ और संजू सैमसन की साझेदारी
    राजस्‍थान रॉयल्‍स को बड़ा टारगेट चेज करना था, ऐसे में जरूरी था कि सलामी बल्‍लेबाज तेजी से बल्‍लेबाजी करें और साथ ही विकेट भी न गिरने दें. आज के मैच में स्‍टीव स्‍मिथ और जॉस बटलर ने शुरुआत की. जॉस बटलर आज आईपीएल का पहला मैच खेलने आए थे, लेकिन वे पहला मैच में अच्‍छा नहीं खेल सके और वे सात गेंद में चार र बनाकर ही आउट हो गए. इसके बाद आए संजू सैमसन और स्‍टीव स्मिथ ने तेजी से रन बनाए. इन दोनों ने न केवल तेजी से रन बनाए, बल्‍कि विकेट भी नहीं गिरने दिए. इस तरह से मध्‍यक्रम में राजस्‍थान रॉयल्‍स को मजबूती मिली, जो आखिर में काम आई.


  4. किंग्‍स के गेंदबाजों का न चलना
    किंग्‍स इलेवन पंजाब के बल्‍लेबाजों ने रनों का पहाड़ तो टांग दिया, लेकिन जरूरी था कि गेंदबाजी भी अच्‍छी गेंदबाजी करें, लेकिन यहां पर किंग्‍स की कमजोरी सामने आई. किंग्‍स के हर गेंदबाज की पिटाई हुई. शेल्‍डन कोटरेल ने तीन ओवर ही फेंक और उन्‍होंने एक विकेट लिया और 52 रन खर्च कर दिए. मोहम्‍मद शमी ने भी चार ओवर में 52 रन दिए. हालांकि उन्‍हें तीन कामयाबी हाथ लगी. बाकी गेंदबाजों का भी प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा.


  5. अति आत्‍मविश्‍वास का होना
    किंग्‍स इलेवन पंजाब ने इतना बड़ा स्‍कोर बना दिया था कि जिसका पीछा करना आसान नहीं था. राजस्‍थान रॉयल्‍स को रिकार्ड तोड़ना था. जब जॉस बटलर के आउट होने के बाद संजू सैमसन और स्‍टीव स्‍मिथ धमाकेदार बल्‍लेबाजी कर रहे थे, तब भी केएल राहुल ने अपनी रणनीति में कोई बदलाव नहीं किया और रन बनने जारी रहे. मैच किंग्‍स इलेवन पंजाब की पकड़ में भी था, लेकिन पारी के 18वें ओवर ने सब कुछ बदलकर रखी दिया. इसके बाद 19 ओवर में मैच पूरी तरह से किंग्‍स इलेवन पंजाब की पकड़ में आया और तीन गेंद शेष रहते ही राजस्‍थान रॉयल्‍स ने रिकार्ड लक्ष्य का पीछा कर मैच अपने नाम कर लिया.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 28 Sep 2020, 12:27:06 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो