logo-image

IPL 13 Good News : आस्ट्रेलिया वेस्टइंडीज सीरीज रद, अब आईपीएल में खेल सकेंगे खिलाड़ी

आईपीएल 2020 इस बार यूएई में होगा और इसकी तारीखों का ऐलान बीसीसीआई की ओर से कर दिया गया है. इसका पहला मैच 19 सितंबर को होगा और फाइनल 10 नवंबर को खेला जाएगा.

Updated on: 04 Aug 2020, 11:14 AM

New Delhi:

IPL 2020 Update News : आईपीएल 2020 इस बार यूएई (IPL in UAE) में होगा और इसकी तारीखों का ऐलान बीसीसीआई (BCCI) की ओर से कर दिया गया है. इसका पहला मैच 19 सितंबर को होगा और फाइनल 10 नवंबर को खेला जाएगा. हालांकि इस दो महीने के अंतराल पर कई देशों के बीच सीरीज खेली जानी थी. इसलिए आशंका इस बात की जताई जा रही थी कि हो सकता है कि कुछ खिलाड़ी आईपीएल में हिस्‍सा न ले पाएं. इससे आईपीएल का मजा खराब हो सकता है. इसी बीच आस्‍ट्रेलिया और वेस्‍टइंडीज (Australia vs West Indies) के बीच तीन T20 मैचों की सीरीज भी होनी थी, जो अब स्‍थगित कर दी गई है. इससे अब इन दोनों देशों के खिलाड़ी आईपीएल में खेलने के लिए यूएई पहुंच सकेंगे. भारत के अलावा आस्‍ट्रेलिया और वेस्‍टइंडीज के खिलाड़ियों का ही आईपीएल में अच्‍छा खास दबदबा रहता है. साथ ही कई आस्‍ट्रेलिया और वेस्‍टइंडीज के खिलाड़ी आईपीएल टीमों के मुख्‍य खिलाड़ी भी होते हैं. इससे अब उस आशंका पर विराम लग गया है कि क्‍या आस्‍ट्रेलिया और वेस्‍टइंडीज आईपीएल में खेल पाएंगे. 

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर के बल्‍ले से शाहिद अफरीदी ने बनाया था कीर्तिमान, अजहर का बहुत बड़ा खुलासा

क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने मंगलवार को कहा कि उसने वेस्टइंडीज के खिलाफ अक्टूबर में होने वाली तीन T20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज को स्थगित कर दिया है. T20 मैचों का आयोजन टाउन्सविल, केर्न्स और गोल्ड कोस्ट में चार, छह और नौ अक्टूबर को होना था. यह सीरीज टी20 विश्व कप की तैयारी के लिए हो रही थी, लेकिन इस T20 विश्‍व कप को पिछले ही महीने लंबी कवायद के बाद स्वाथ्य संकट के चलते स्थगित कर दिया गया. इसके बाद दोनों देश के बोर्ड ने T20 सीरीज को भी स्थगित करने का फैसला किया है. क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने ट्वीट किया, वेस्टइंडीज क्रिकेट के साथ मिलकर हम T20 सीरीज को स्थगित करने पर सहमत हो गए है जिसका आयोजन अक्टूबर में क्वीन्सलैंड में होना था. बोर्ड ने कहा कि यह सीरीज आईसीसी T20 विश्व कप की तैयारी सीरीज थी और अब इसका आयोजन आस्ट्रेलिया में 2021 या 2022 में होने वाले T20 विश्व कप से पहले ही किया जाएगा.

यह भी पढ़ें ः vivo IPL के खिलाफ स्‍वदेशी जागरण मंच, T20 लीग का किया बहिष्‍कार! जानिए पूरी डिटेल

दोनों देशों के टॉप के खिलाड़ी अब दुनिया की सबसे बड़ी लीग आईपीएल 2020 में हिस्सा लेंगे, जो इस बार यूएई में 19 सितंबर से 10 नवंबर के बीच होगी. आस्ट्रेलिया की जिम्बाब्वे के खिलाफ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज को भी स्थगित कर दिया गया, जो रविवार से शुरू होनी थी. आस्ट्रेलिया को अब सितंबर की शुरुआत में इंग्लैंड का लिमिटेड ओवरों का दौरा करना है लेकिन यह देखना होगा कि सीरीज का आयोजन होता है या नहीं. पिछले हफ्ते दक्षिण अफ्रीका ने सितंबर में होने वाला वेस्टइंडीज का दौरा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया था क्योंकि उसके खिलाड़ी आईपीएल में व्यस्त होंगे. वेस्टइंडीज सितंबर में दो टेस्ट या पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी की उम्मीद कर रहा था. हालांकि इस बीच अभी दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों को लेकर संशय बना हुआ है. दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के हालात विकराल होते जा रहे हैं, वहां पर लॉकडाउन भी लग गया है, जो सितंबर तक चलने की बात कही जा रही है. ऐसे में हो सकता है कि शुरुआती कुछ मैचों में दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी खेलते हुए हमें दिखाई न दें.

(इनपुट भाषा)