News Nation Logo

सचिन तेंदुलकर के बल्‍ले से शाहिद अफरीदी ने बनाया था कीर्तिमान, अजहर का बहुत बड़ा खुलासा

पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के कप्‍तान रहे शाहिद अफरीदी जब टीम में शामिल किए गए थे, तब वे एक गेंदबाज की हैसियत से भर्ती हुए थे, लेकिन अपने दूसरे ही वन डे मैच में उन्‍होंने एक ऐसी तूफानी पारी खेली कि वह गेंदबाज नहीं बल्‍लेबाज बन गए.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 04 Aug 2020, 09:52:18 AM
shahid afridi

शाहिद अफरीदी shahid afridi (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

fastest century in ODI : पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के कप्‍तान रहे शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) जब टीम में शामिल किए गए थे, तब वे एक गेंदबाज की हैसियत से भर्ती हुए थे, लेकिन अपने दूसरे ही वन डे मैच में उन्‍होंने एक ऐसी तूफानी पारी खेली कि वह गेंदबाज नहीं बल्‍लेबाज बन गए. शाहिद अफरीदी ने साल 1996 में श्रीलंका के खिलाफ 40 गेंद में 102 रन ठोक दिए थे, अफरीदी ने शतक तो 37 गेंद में ही पूरा कर लिया था. इससे क्रिकेट जगत में तहलका मच गया. लेकिन शाहिद अफरीदी (Shahid Afridi) ने यह पारी अपने बल्‍ले से नहीं, बल्‍कि सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के बल्‍ले से खेली थी. इतने साल बाद अब जाकर इस बात का खुलासा पाकिस्‍तान के पू्र्व तेज गेंदबाज अजहर महमूद ने किया है. शाहिद अफरीदी की यह पारी लंबे समय तक वनडे में सबसे कम गेंदों पर बनाए गए शतक के तौर पर रिकार्ड बुक में रही. हालांकि कई साल बाद इसे कोरी एंडरसन ने तोड़ा. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स ने कोरी एंडरसन का भी रिकार्ड तोड़ दिया था. कोरी एंडरसन ने 36 गेंदों पर शतक लगाया था, वहीं एबी डिविलियर्स ने 31 गेंदों में ही शतक ठोक कर नया कीर्तिमान रच दिया था. 

यह भी पढ़ें ः ENGvsPAK : इंग्‍लैंड को हराने के लिए पाकिस्‍तान ने बनाई ये रणनीति, जानिए कब और कहां होगा मैच

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर अजहर महमूद ने उस मैच को याद किया है जिसमें शाहिद अफरीदी ने अपने बल्ले से कोहराम मचा दिया था. यह शाहिद अफरीदी का अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट का दूसरा ही मैच था. अजहर महमूद ने इसके पीछे शाहिद अफरीदी की किस्मत भी बताई, क्योंकि चार टीमों के उस टूर्नामेंट में लेग स्पिनर मुश्ताक अहमद चोटिल हो गए थे, इसलिए अफरीदी को टीम में जगह मिली थी. अजहर महमूद ने विजडन के द ग्रेटेस्ट राइवलरी पोडकास्ट में कहा कि शाहिद अफरीदी ने 1996 में नेरौबी में सहारा कप के बाद पदार्पण किया था, जहां मैंने पदार्पण किया था. उस सीरीज में मुश्ताक अहमद चोटिल हो गए थे और शाहिद अफरीदी वेस्टइंडीज के दौरे पर गई पाकिस्तान-ए टीम का हिस्सा थे. मुश्ताक के चोटिल होने के बाद शाहिद अफरीदी को टीम में जगह मिली थी.

यह भी पढ़ें ः vivo IPL के खिलाफ स्‍वदेशी जागरण मंच, T20 लीग का किया बहिष्‍कार! जानिए पूरी डिटेल

पूर्व तेज गेंदबाज अजहर महमूद 1996 में केसीए के सौ साल पूरे हो जाने के मौके पर आयोजित कराए गए टूर्नामेंट की बात कर रहे थे जिसमें पाकिस्तान, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और केन्या की टीमें थीं. इस टूर्नामेंट के सभी मैच नेरौबी में खेले गए थे. उन्होंने इस सीरीज में शाहिद अफरीदी की ओर से श्रीलंका के खिलाफ खेली गई 40 गेंदों पर 102 रनों की पारी को याद किया. अफरीदी ने इस मैच में अपना शतक 37 गेंदों पर ही पूरा कर लिया था और लंबे समय तक वनडे में सबसे कम गेंदों पर बनाए गए शतक के तौर पर रिकार्ड बुक में रहा जिसे बाद में कोरी एंडरसन ने तोड़ा. कोरी एंडरसन के रिकार्ड को अब्राहम डिविलियर्स ने तोड़ा. एंडरसन ने 36 गेंदों पर शतक लगाया था तो डिविलियर्स ने 31 गेंदों पर.
अजहर महमूद ने कहा कि उन दिनों श्रीलंका के दो सलामी बल्लेबाज सनथ जयसूर्या और विकेटकीपर रोमेश कालूवितरणा शुरू से ही आक्रमण किया करते थे. इसलिए हमने सोचा कि हमें नंबर-3 पर इसी तरह की बल्लेबाजी करने वाला बल्लेबाज चाहिए. वसीम अकरम ने मुझसे और शाहिद अफरीदी से कहा कि तुम लोग नेट्स में जाओ और तेज खेले, मैं समझदारी से खेल रहा था, वहीं शाहिद अफरीदी स्पिनरों को मार रहे थे, वह नेट्स में हर किसी को मार रहे थे.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल में VIVO को बरकरार रख बुरी फंसी BCCI, कैट और सीएआई ने गृहमंत्री और विदेश मंत्री को लिखा पत्र

उन्होंने कहा कि अगले दिन हमारा श्रीलंका के खिलाफ मैच था और वसीम अकरम ने कहा कि अफरीदी तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करेंगे. मुझे लगता है कि वकार यूनिस, सचिन तेंदुलकर से बल्ला लेकर आए थे. शाहिद अफरीदी ने महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के बल्ले का उपयोग किया और शतक बनाया और वह बल्लेबाज बन गए. मुख्यत: वह एक गेंदबाज थे जो बल्लेबाजी कर सकते थे, लेकिन अंत में उनका करियर शानदार रहा.

(इनपुट आईएएनएस)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 04 Aug 2020, 09:46:40 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.