logo-image

DCvsMI IPL 2020 Final : श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने DC के लिए पहली बार किया ये काम

श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत के अर्धशतकों की मदद से दिल्ली कैपिटल्स ने ट्रेट बोल्ट से मिले शुरुआती झटकों से उबरकर मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल 2020 के फाइनल में सात विकेट पर 156 रन का सम्मानजनक स्कोर बनाया.

Updated on: 10 Nov 2020, 10:08 PM

नई दिल्‍ली :

श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत के अर्धशतकों की मदद से दिल्ली कैपिटल्स ने ट्रेट बोल्ट से मिले शुरुआती झटकों से उबरकर मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल 2020 के फाइनल में सात विकेट पर 156 रन का सम्मानजनक स्कोर बनाया. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी दिल्ली का स्कोर एक समय तीन विकेट पर 22 रन था लेकिन इसके बाद अय्यर ने  50 गेंदों पर नाबाद 65 रन की पारी खेली, इसमें छह चौके, दो छक्के शामिल रहे. वहीं विकेट कीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत ने 38 गेंदों पर 56 रन बनाए. ऋषभ पंत ने चार चौके और दो छक्के लगाए. इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 96 रन जोड़कर स्थिति संभाली. इस मैच में अर्धशतक लगातार दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने अपनी टीम के लिए फाइनल में अर्धशतक लगाने वाले पहले बल्‍लेबाज हो गए हैं. फाइनल में दिल्‍ली कैपिटल्‍स की ओर से पहला अर्धशतक ऋषभ पंत ने लगाया, वहीं उनके कुछ ही देर बाद बतौर कप्‍तान श्रेयस अय्यर ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स की ओर से पहला अर्धशतक लगाया. अब जब भी आईपीएल फाइनल की बात होगी तो दिल्‍ली कैपिटल्‍स की ओर से इन दोनों खिलाड़ियों का नाम लिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें : DCvsMI IPL 2020 Final : MI को आईपीएल 2020 का खिताब जीतने के लिए चाहिए 158 रन

वहीं मुंबई इंडियंस की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने 30 रन देकर तीन और नाथन कूल्टर नाइल ने 29 रन देकर दो विकेट लिए. दिल्ली ने अंतिम तीन ओवरों में केवल 20 रन बनाए. पिच से उछाल मिल रही थी और दिल्ली के बल्लेबाज शुरू में उससे सामंजस्य नहीं बिठा पाए. उसने पहले चार ओवर में ही मार्कस स्टोइनिस, अजिंक्य रहाणे और शिखर धवन के विकेट गंवा दिए थे. ट्रेंट बोल्ट पिछले मैच में चोटिल हो गए थे, लेकिन पूरी तरह से फिट होकर नई गेंद संभाली और पहली गेंद पर ही स्टोइनिस को विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक के हाथों कैच कराकर दिल्ली के दांव का दम निकाल दिया. इसके बाद उन्होंने नए बल्लेबाज रहाणे भी दो रन पर विकेट के पीछे कैच करा बैठे. जबकि राहुल चाहर की जगह टीम में लिए गए जयंत यादव (25 रन देकर एक) ने धवन (15) को बोल्ड करके अपने चयन को सही साबित किया.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : किंग्स इलेवन पंजाब ने शुरू की अगले आईपीएल की तैयारी, केएल राहुल और अनिल कुंबले.....

दिल्‍ली कैपिटल्‍स के कप्‍तान श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने पारी संवारने का बीड़ा उठाया. इस बीच श्रेयस  अय्यर जब 14 रन पर थे, तभी ईशान किशन ने कवर पर उनका मुश्किल कैच छोड़ा. पूरे आईपीएल में रन बनाने के लिए जूझने वाले ऋषभ पंत ने शुरू में टिककर खेलने को प्राथमिकता दी और स्ट्राइक रोटेट करने पर ध्यान दिया. दसवें ओवर में जब क्रुणाल पंड्या गेंदबाजी के लिए आए तो ऋषभ पंत ने दो छक्कों से उनका स्वागत किया. इसके कारण रोहित शर्मा को बुमराह को गेंद सौंपनी पड़ी. रोहित शर्मा ने गेंदबाजी में लगातार बदलाव किए लेकिन इन दोनों की एकाग्रता भंग करना मुश्किल था. श्रेयस अय्यर ने पोलार्ड पर अपनी पारी का पहला छक्का लगाया. पंत ने कूल्टर नाइल पर फाइन लेग पर चौका लगाकर इस सीजन का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया. इसी ओवर में उन्होंने हालांकि आसान कैच देकर अपना विकेट इनाम में दिया. लेकिन अय्यर टिके रहे. उन्होंने 40 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया लेकिन बोल्ट ने दूसरे स्पैल में आकर शिमरोन हेटमयर (पांच) को नहीं टिकने दिया जिससे दिल्ली की डैथ ओवरों की रणनीति भी गड़बड़ा गई.