logo-image

DCvsMI IPL 2020 Final : MI को आईपीएल 2020 का खिताब जीतने के लिए चाहिए 158 रन

आईपीएल 2020 के फाइनल में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 156 रन बना लिए हैं. अब अगर मुंबई इंडियंस को आईपीएल का पांचवा खिताब जीतना है तो 20 ओवर में 158 रन बनाने होंगे.

Updated on: 10 Nov 2020, 10:04 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2020 के फाइनल में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम ने निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 156 रन बना लिए हैं. अब अगर मुंबई इंडियंस को आईपीएल का पांचवा खिताब जीतना है तो 20 ओवर में 158 रन बनाने होंगे. वहीं दिल्‍ली कैपिटल्‍स को अगर ये खिताब जीतना है तो इससे पहले ही मुंबई इंडियंस की बल्‍लेबाजी को रोकना होगा. श्रेयस अय्यर ने अपनी टीम के लिए शानदार पारी खेली. 

मुंबई इंडियंस को पांचवां आईपीएल खिताब जीतने के लिए 157 रन बनाने हैं. दिल्ली कैपिटल्स ने मंगलवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जा रहे आईपीएल के 13वें सीजन के फाइनल में पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 156 रन बनाए हैं. दिल्ली के ऋषभ पंत ने 38 गेंदों पर चार चौके और दो छक्कों की मदद से 56 रन बनाए. कप्तान श्रेयस अय्यर के साथ उन्होंने तीसरे विकेट के लिए 96 रनों की साझेदारी की.
श्रेयस अय्यर ने नाबाद 65 रनों की पारी खेली. अपनी पारी में कप्तान ने 50 गेंदों का सामना कर छह चौके और दो छक्के लगाए हैं. मुंबई के लिए ट्रेंट बाउल्ट ने तीन, नाथन कुल्टर नाइल ने दो विकेट लिए.

इससे पहले दिल्‍ली कैपिटल्‍स  ने 10 ओवर में खराब शुरुआत से उबरते हुए तीन विकेट पर 75 रन बना लिए थे. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्‍स की टीम की ओर से कप्तान श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत के बीच चौथे विकेट के लिए 96 रनों की साझेदारी हुई. हालांकि आज के मैच में अच्‍छा खेल रहे ऋषभ पंत 15वें ओवर की अंतिम गेंद पर 56 के निजी स्‍कोर पर आउट हो गए. ऋषभ पंत ने 38 गेंदों का सामना कर चार चौके और दो छक्के लगाए. ऋषभ पंत के आउट होने के बाद आए शिमरन हेटमायर भी जल्‍दी ही आउट हो गए, लेकिन दूसरे छोर पर श्रेयस अय्यर शानदार खेल दिखा रहे थे. 

दिल्ली कैपिटल्‍स की शुरुआत खराब रही. सनराइजर्स के खिलाफ दूसरे क्वालीएफायर में शानदार ताबड़तोड़ पारी खेलने वाले मार्कस स्टोयनिस (0) पारी की पहली ही गेंद पर ट्रेंट बाउल्ट द्वारा कैच आउट करा दिए गए. उनका कैच विकेटकीपर क्विंटन डी कॉक ने लिया. कुल योग 16 पहुंचा था कि बाउल्ट ने अजिंक्य रहाणे (2) को भी चलता कर दिया. अजिंक्‍य रहाणे का कैच भी डी कॉक ने लपका. दिल्ली मुश्किल में थी. अब सलामी बल्लेबाज शिखर धवन का साथ देने कप्तान श्रेयस अय्यर आए लेकिन इसी बीच जयंत यादव ने शिखर धवन को आउट कर दिल्ली को तीसरा झटका दे दिया. दिल्ली का तीसरा विकेट 22 के कुल योग पर गिरा. शिखर धवन ने 13 गेंदों का सामना कर तीन चौकों की मदद से 14 रन बनाए. 
इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल 2020 के फाइनल मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. मुंबई की टीम पांचवीं बार चैम्पियन बनने के लिए मैदान पर उतरी है जबकि दिल्ली पहली बार चैम्पियन का ताज पहनने का प्रयास करेगी. इससे पहले दिल्ली कैपिटल्‍स की दो बार साल 2008 और साल 2009 सेमीफाइनल में पहुंची थी लेकिन फाइनल खेलना उसे पहली बार नसीब हुआ. पिछले साल दिल्ली कैपिटल्‍स की टीम लम्बे इंतजार के बाद प्लेऑफ में पहुंची थी लेकिन वहीं से उसे घर वापसी करनी पड़ी थी. 
दिल्ली कैपिटल्‍स के कप्तान ने टॉस के बाद कहा कि उनकी टीम के लिए यह बड़ा मौका है लेकिन वह ऐसी स्थिति में है, जहां वह कुछ खोएगी नहीं और इसी कारण वह अपना स्वाभाविक खेल दिखाएगी. दिल्ली के लिए मुम्बई को हराना आसान नहीं होगा क्योंकि इस सीजन में दोनों के बीच यह चौथा मैच है और इससे पहले के तीन मुकाबलों में दिल्ली हार हुई है. मुम्बई ने दो बार लीग स्तर पर और एक बार क्वालीफायर-1 में दिल्ली को पटखनी दी थी. मुम्बई की टीम अब तक चार बार- 2013, 2015, 2017 और 2019 में आईपीएल चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया है. दिल्ली की टीम ने इस मैच के लिए कोई बदलाव नहीं किया है जबकि मुम्बई की टीम ने एक बदलाव किया है. मैच में जयंत यादव को मौका दिया गया है. 

दिल्ली कैपिटल्स : शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिमरोन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, प्रवीण दुबे, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे।
मुम्बई : रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या, क्रूणाल पांड्या, नाथन कोल्टर नाइल, जयंत यादव, ट्रेंट बाउल्ट और जसप्रीत बुमराह।