logo-image
लोकसभा चुनाव

IPL 2024 : भारत में नहीं बल्कि इस देश में होगा आईपीएल 2024 का ऑक्शन, BCCI कर रही है तैयारी

Indian Premier League 2024 : आईपीएल 2024 को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. आईपीएल के अगले सीजन का ऑक्शन दुबई में हो सकता है.

Updated on: 26 Oct 2023, 06:26 PM

नई दिल्ली:

Indian Premier League : वर्ल्ड कप 2023 का घमासान जारी है. इसी बीच आईपीएल के अगले सीजन के लिए भी तैयारियां शुरू हो गई है. दरअसल 2024 से पहले ऑक्शन होना है, जिसके लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड दुबई को लेकर विचार में है. दुबई में आईपीएल का आयोजन भी हो चुका है. वहीं अब आईपीएल के अगले सीजन के लिए दुबई में ऑक्शन को लेकर विचार किया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट के मानें तो इस बार दुबई में आईपीएल की नीलामी हो सकती है.

‘क्रिकबज’ की रिपोर्ट के मुताबिक, BCCI वे आईपीएल 2024 की तैयारियां शुरू कर दी हैं. वहीं BCCI ने ऑक्शन की तारीखों को कम करके 15 से 19 दिसंबर के बीच कर दिया है. इसके अलावा आईपीएल से कुछ दिन पहले महिला आईपीएल यानी विमेंस प्रीमियर लीग के भी ऑक्शन होंगे. विमेंस प्रीमियर लीग की ऑक्शन 9 दिसंबर को हो सकती है. हालांकि अभी तक विमेंस प्रीमियर लीग के वेन्यू की कोई जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन इसके भारत में ही होने की उम्मीद है. महिला आईपीएल का पिछला और पहला सीजन मुंबई में खेला गया था. सभी मैच डीवाई पाटिल और ब्रेबॉर्न स्टेडियम में खेले गए थे.  

यह भी पढ़ें: IND vs ENG : वर्ल्ड कप में भारत का विजयरथ कहीं रोक न दे 20 साल पुराना इतिहास, लखनऊ में होगी असली परीक्षा

वहीं आईपीएल 2024 के ऑक्शन की बात करें तो अभी किसी भी फ्रेंचाइजी को कोई ऑफिसियल नोटिफिकेशन नहीं भेजा गया है, लेकिन रिपोर्ट की मानें तो दुबई में आईपीएल 2024 का ऑक्शन होने की संभावना है.   

फरवरी में शुरू हो सकता है विमेंस प्रीमियर लीग 

हालांकि अभी तक बीसीसीआई की ओर से विमेंस प्रीमियर लीग की तारीख और वेन्यू को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन टूर्नामेंट के फरवरी में शुरू होने की उम्मीद जताई जा रही है, क्योंकि जनवरी के हाफ तक भारतीय महिला क्रिकेट टीम इंटरनेशनल मैचों में बिजी रहेगी.

यह भी पढ़ें: Ben Stokes Using Inhaler : बेंगलुरु में बेन स्टोक्स को सांस लेने में हो रही दिक्कत, Inhaler इस्तेमाल करते आए नजर

खुली हैं ट्रेडिंग विंडो

बता दें कि आईपीएल 2024 के लिए ट्रेडिंग विंडो खुली है. कोई भी फ्रेंचाइजी खिलाड़ियों को एक्सचेंज के जरिए ट्रेड कर सकती हैं, हालांकि अभी तक किसी भी खिलाड़ी को ट्रेड के जरिए किसी टीम ने अपने साथ नहीं लिया है. गौरतलब है कि ट्रेडिंग के जरिए टीमें खिलाड़ियों की अदला-बदली करती हैं.