logo-image

IND vs ENG : वर्ल्ड कप में भारत का विजयरथ कहीं रोक न दे 20 साल पुराना इतिहास, लखनऊ में होगी असली परीक्षा

ODI World Cup 2023 : वर्ल्ड कप में भारत को अगला मुकाबला इंग्लैंड के खिलाफ 29 अक्टूबर को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में खेलना है.

Updated on: 26 Oct 2023, 03:43 PM

नई दिल्ली:

India vs England World Cup 2023 : वनडे वर्ल्ड कप में भारत को अपना अगला मैच इंग्लैंड के खिलाफ लखनऊ में खेलना है. दोनों टीमें के बीच यह मुकाबला लखनऊ के इकाना स्टेडियम में 29 अक्टूबर को खेला जाना है. धर्मशाला में न्यूजीलैंड को 20 साल बाद वनडे वर्ल्ड कप में हराने के बाद टीम इंडिया लखनऊ पहुंच गई है. अगर टीम इंडिया इंग्लैंड को भी हराने में कामयाब होती है 6 जीत के साथ सेमीफाइनल की टिकट पक्की कर लेगी, लेकिन इंग्लैंड को हराने के लिए भारत को एक बार फिर 20 साल पुराने इतिहास को बदलना होगा. 

इंग्लैंड को हराने के लिए बदलना होगा इतिहास 

वर्ल्ड कप 2023 में अबतक टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया है. रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम ने अपने सभी पांचों मैच में जीत हासिल कर प्वाइंट्स टेबल में इस वक्त टॉप पर काबिज हैं. ऐसे में इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया की नजर जीत की डबल हैट्रिक लगाने पर है. लेकिन भारत ने इंग्लैंड को वनडे वर्ल्ड कप में 20 साल से नहीं हराया है. भारत ने आखिरी बार इंग्लैंड को साल 2003 में हराया था. इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ भी टीम इंडिया ने 20 साल बाद ही वनडे वर्ल्ड कप में जीत हासिल किया है. 

यह भी पढ़ें: Ben Stokes Using Inhaler : बेंगलुरु में बेन स्टोक्स को सांस लेने में हो रही दिक्कत, Inhaler इस्तेमाल करते आए नजर

वनडे वर्ल्ड कप में हेड टू हेड रिकॉर्ड्स

भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में 8 मुकाबले खेले गए हैं. जिसमें से भारत को 3 में जीत मिली है, जबकि इंग्लैंड की टीम 4 बार जीतने में कामयाब हुई है. वहीं 1 मैच टाई रहा था. फिर आखिरी बार टीम इंडिया ने साल 2003 में वर्ल्ड कप में इंग्लैंड को हराया था. वर्ल्ड कप 2007 और वर्ल्ड कप 2015 में दोनों टीमों का आमना-सामना नहीं हुआ था. वहीं, 2011 में मुकाबला टाई रहा था और 2019 में भारत को इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था.  

यह भी पढ़ें: World Cup 2023 : 'बाबर आजम कैसा नंबर-1, जिन्हें सीधा छक्का मारने नहीं आता', पाकिस्तानी ऑलराउंडर का तीखा बयान

वर्ल्ड कप 2023 में दोनों टीमों का प्रदर्शन 

टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2023 में लगातार 5 मैच जीतकर प्वॉइंट्स टेबल में टॉप पर बनी हुई. वहीं इंग्लैंड ने अब तक इस टूर्नामेंट में अपने चार में से तीन मैच गंवाए हैं. टीम इंडिया की स्थिति इंग्लैंड के खिलाफ बेहद मजबूत नजर आ रही है. यही कारण है कि भारतीय टीम इस मुकाबले में किसी भी तरह का गैर जरूरी रिस्क नहीं उठाना चाहेगी.