News Nation Logo

IPL 2020 से BCCI ने की इतनी कमाई, खर्चे भी हुए कम, जानिए यहां

कोरोना वायरस होने के बाद भी दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग में से एक आईपीएल 2020 को बीसीसीआई ने सफलतापूर्वक यूएई में करा लिया है. पहले आईपीएल का 13वां सीजन अपने वक्‍त यानी मार्च अप्रैल में ही होना था, उसका शेड्यूल तक जारी कर दिया गया था.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 23 Nov 2020, 04:57:41 PM
dream11 ipl trophy

dream11 IPL (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

कोरोना वायरस होने के बाद भी दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग में से एक आईपीएल 2020 को बीसीसीआई ने सफलतापूर्वक यूएई में करा लिया है. पहले आईपीएल का 13वां सीजन अपने वक्‍त यानी मार्च अप्रैल में ही होना था, उसका शेड्यूल तक जारी कर दिया गया था. यहां तक कि कुछ टीमों ने तो अपने कैंप भी शुरू कर दिए थे, लेकिन इसी बीच कोरोना वायरस ने विकराल रूप धारण किया और लगातार केस सामने आने लगे. इसके बाद आईपीएल के 13वें सीजन को 15 अप्रैल तक के लिए टाला गया, लेकिन उसके बाद भी जब हालात पर नियंत्रण नहीं हो पाया तो इसे आगे के लिए टाल दिया गया. हालांकि इसके बाद यूएई में आईपीएल 2020 कराने का फैसला लिया गया. आईपीएल का ये सीजन करीब छह महीने की देरी से 19 सितंबर से शुरू हुआ और 10 नवंबर को इसका फाइनल खेला गया. इस बार भी मुंबई इंडियंस ने खिताब पर कब्‍जा जमाया. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 में एक टीम से खेलेंगे 5 विदेशी खिलाड़ी! नियम में हो सकता है बदलाव 

इस बीच अब पता चल गया है कि आईपीएल 2020 से बीसीसीआई को कितना फायदा हुआ है. बीसीसीआई के कोषाध्‍यक्ष अरुण धूमल ने इंडियन एक्‍सप्रेस को दिए एक इंटरव्‍यू में इसका खुलासा किया है. अरुण धूमल ने बताया है कि बीसीसीआई ने आईपीएल के सफल आयोजन से करीब 4000 करोड़ रुपये की कमाई की है. इसके साथ ही इस बार का आईपीएल यूएई में हुआ और उसमें भी दर्शकों को जाने की अनुमति नहीं थी, इसलिए टीवी पर रिकार्ड दर्शकों ने आईपीएल को देखा. इससे भी मोटी कमाई हुई है. अरुण धूमल ने ये भी बताया है कि बीसीसीआई पिछले साल की तुलना में आईपीएल के खर्च में करीब 35 फीसदी की कटौती भी की है. अरुण धूमल ने यह भी बताया कि आईपीएल का पहला मैच जो मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच खेला गया था, उसी मैच को सबसे ज्‍यादा व्‍यूवरशिप मिली है. 

यह भी पढ़ें : सूर्यकुमार यादव को लेकर ब्रायन लारा ने कह दी बड़ी बात 

आपको याद होगा कि आईपीएल की सारी तैयारी कर ली गई थी, शेड्यूल जारी होने वाला था, लेकिन इसी बीच चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के दो खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव आ गए थे, इसके बाद आईपीएल के आयोजन पर सवाल और संदेह खड़े हो गए थे. हालांकि दोनों खिलाड़ियों के साथ ही बाकी स्‍टॉफ मैंबर को भी क्‍वारंटीन किया गया और कुछ दिन बाद सभी ठीक हो गए और दोनों खिलाड़ियों ने आईपीएल में अपनी टीम के लिए मैच भी खेले. आईपीएल में कोरोना टेस्‍ट में भी बीसीसीआई ने कोई कोताही नहीं बरती और पूरे टूर्नामेंट में करीब 30 हजार कोरोना टेस्‍ट हुए. आईपीएल के पूरे आयोजन में हजारों की संख्‍या में लोग शामिल रहे और सभी का कोरोना टेस्‍ट हुआ, इसमें भी बीसीसीआई ने अच्‍छी खासी रकम खर्च की है. 

First Published : 23 Nov 2020, 04:57:41 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

IPL 2020 BCCI IPL Earning