logo-image

IPL 2020 की टाइटल स्‍पॉन्‍सरशिप के लिए BCCI की बड़ी शर्त, जानिए क्‍या है 300 करोड़ का मामला

बीसीसीआई ने इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल 2020 के लिए टाइटल स्पॉन्सरशिप के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इस बार आईपीएल का आयोजन 19 सितंबर से 10 नबंवर तक यूएई में होगा.

Updated on: 11 Aug 2020, 06:53 AM

New Delhi:

IPL 2020 Sponsorship : बीसीसीआई ने इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल 2020 (IPL 2020) के लिए टाइटल स्पॉन्सरशिप के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इस बार आईपीएल का आयोजन 19 सितंबर से 10 नबंवर तक यूएई में होगा. आईपीएल की ओर से जारी एक बयान में बताया गया है कि बोलियां जमा करने की आखिरी तारीख 14 अगस्त है. बीसीसीआई ये अधिकार 18 अगस्त 2020 से 31 दिसंबर 2020 तक के लिए होंगे. 

बीसीसीआई (BCCI) के बयान में कहा गया है कि इसके बारे में विस्तार से जानकारी उन्हीं पक्षों को दी जाएगी, जो ईओआई (एक्सप्रेस आफ इंटरेस्ट) जमा करेंगे और योग्य पाए जाएंगे. इसमें यह भी साफ किया गया है कि सबसे ऊंची बोली लगाने वाले तीसरे पक्ष को अधिकार देने के लिए बोर्ड बाध्य नहीं होगा. बीसीसीआई का फैसला कई अन्य बातों पर भी निर्भर करेगा. बयान में आगे कहा गया है कि ईओआई तभी स्वीकार किया जाएगा जब तीसरे पक्ष (थर्ड पार्टी) का टर्नओवर पिछले ऑडिट किए गए खातों के अनुसार 300 करोड़ रुपये से ज्यादा का हो. बोली के साथ जांचे गए खातों की प्रति भी जमा करनी होगी.

यह भी पढ़ें ः IPL को सरकार की हरी झंडी, अब होगी IPLGC की मीटिंग, जानिए अपडेट

आपको बता दें कि भारत और चीन की सेना के बीच सीमा पर हुई हिंसक झड़प के बाद भारतीय बोर्ड और वीवो के बीच अनुबंध इस साल के लिए रद कर दिया गया है. बताया यह भी जाता है कि चीनी मोबाइल कंपनी वीवो इस साल के लिए आईपीएल की स्‍पॉन्‍सरशिप से खुद ही पीछे हट गई है. बीसीसीआई की ओर से यह भी साफ कर दिया गया है कि यह जरूरी नहीं है कि सबसे ऊंची बोली लगाने वाले को ही स्‍पॉन्‍सरशिप दी जाए. बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बोलियां जमा करने के लिए 13 बिंदुओं की घोषणा की है. अधिकार पाने वाले के नाम का ऐलान 18 अगस्त को किया जाएगा. बड़ी बात यह भी है कि बीसीसीआई ने यह भी कहा है कि ईओआई तभी स्वीकार किया जाएगा जब तीसरे पक्ष का टर्नओवर पिछले आडिट किए गए खातों के अनुसार तीन सौ करोड़ रुपये से अधिक का हो. बोली के साथ जांचे गए खातों की प्रति भी जमा करनी होगी. अभी तक की जानकारी के अनुसार कई बड़ी कंपनियों के अलावा योग गुरु बाबा रामदेव के पतंजलि समूह ने भी बोली लगाने में रुचि दिखाई है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020: तीन टीमों को कम करने होंगे अपने खिलाड़ी, जानिए कौन सी टीमों पर संकट

इसके साथ ही आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल ने यह भी बताया है कि नए टाइटल स्‍पॉन्‍सर की घोषणा 18 अगस्त तक कर दी जाएगी. कंपनियों को बोली जमा करने के लिए कुल सात दिन का समय दिया गया है. वहीं बृजेश पटेल ने यह भी कहा है कि अब आईपीएल को यूएई में कराने के लिए सरकार भी लिखित मंजूरी मिल गई है. उनसे पूछा गया था कि क्या गृह और विदेश मंत्रालय दोनों ने लिखित में मंजूरी दे दी है. बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि सरकार से मंजूरी मिलने के बाद हमने एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड को इस बारे में बता दिया है. अब लिखित मंजूरी की जानकारी यूएई को दे दी जाएगी. वहीं जहां तक आईपीएल के लिए टीमों के यूएई रवाना होने की बात है तो ज्‍यादातर टीमें 20 अगस्त के बाद रवाना होंगी. उन्हें रवानगी से पहले 24 घंटे के भीतर दो आरटी पीसीआर टेस्ट कराने होंगे. चेन्नई सुपर किंग्स टीम 22 अगस्त को रवाना होगी जिसका चेपॉक स्टेडियम पर एक छोटा शिविर लगाया जाएगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 के अब 40 दिन बाकी, अब तक बिना स्‍पॉन्‍सर आईपीएल 13

बता दें कि चीनी मोबाइल कंपनी वीवो से करार टूटने के बाद बीसीसीआई को प्रायोजन तलाशने में भी दिक्कत हो रही है. यह 440 करोड़ रूपये का करार था जो भारत और चीन के सैनिकों के बीच सीमा पर हुई हिंसक झड़प के कारण चीनी उत्पादों और कंपनियों के बहिष्कार की मांग के बीच इस साल के लिए रद कर दिया गया है. हालांकि आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल ने कहा है कि वीवो का अलग होना कोई झटका नहीं है. कई कंपनियां पहले ही रुचि जता चुकी हैं.
(एजेंसी इनपुट)