logo-image

BCCI AGM : सौरव गांगुली बने रहेंगे बीसीसीआई अध्यक्ष, राजीव शुक्ला बने उपाध्यक्ष 

बीसीसीआई ने अपनी एजीएम में गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के अगले सीजन में दो अतिरिक्त टीमों को शामिल करने की मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही कांग्रेस के अनुभवी नेता राजीव शुक्ला को बोर्ड का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया.

Updated on: 24 Dec 2020, 05:05 PM

नई दिल्ली :

बीसीसीआई ने अपनी एजीएम में गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल के अगले सीजन में दो अतिरिक्त टीमों को शामिल करने की मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही कांग्रेस के अनुभवी नेता राजीव शुक्ला को उत्तराखंड के माहिम वर्मा की जगह औपचारिक रूप से बोर्ड का उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया. यह भी पता चला है कि आम सभा ने आईसीसी बोर्ड में सौरव गांगुली के निदेशक के रूप में बकरार रहने के पख में फैसला किया है. सचिव जय शाह वैकल्पिक निदेशक और वैश्विक संस्था की मुख्य कार्यकारियों की समिति में भारत के प्रतिनिधि होंगे.

यह भी पढ़ें : IPL Breaking News : IPL 2022 में खेलेंगी दस टीमें, BCCI AGM में बड़ा फैसला 

बीसीसीआई की जनरल बॉडी ने एजीएम में राज्य संघों की सहमति के बाद यह फैसला लिया. अब आईपीएल में 10 टीमें हिस्सा लेंगी. अभी तक सिर्फ आठ टीमें ही आईपीएल में खेलती थीं. यह दो टीमें कहां से होंगी इस बात की जानकारी अभी सामने नहीं आई है लेकिन मीडिया में बीते कुछ दिनों से चली आ रही खबरों के मुताबिक एक टीम अहमदाबाद की हो सकती है. अहमदाबाद में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम-सरदार वल्लभ भाई पटेल मोटेरा स्टेडियम भी है. इस स्टेडियम में 110,000 दर्शकों के बैठने की व्यवस्था है.

यह भी पढ़ें : BCCI AGM : बीसीसीआई के बड़े अधिकारी ने छोड़ा पद, जानिए ताजा अपडेट 

बीसीसीआई ने एजीएम के दौरान आईपीएल में दो नई फ्रेंचाइजियों के प्रवेश को स्वीकृति दी जिससे 2022 से यह 10 टीमों का टूर्नामेंट होगा. एक अन्य बड़े फैसले में बीसीसीआई अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) से कुछ स्पष्टीकरण के बाद क्रिकेट के टी20 प्रारूप को 2028 लॉस एंजिलिस ओलंपिक में शामिल करने की अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की दावेदारी का सैद्धांतिक रूप से समर्थन करने को राजी हो गया. बोर्ड के सूत्र ने पीटीआई को बताया कि दो नई टीमों को 2022 आईपीएल से शामिल किया जाएगा. यह भी फैसला किया गया कि सभी पुरुष और महिला प्रथम श्रेणी खिलाड़ियों को कोविड-19 महामारी के कारण संशोधित घरेलू सत्र को देखते हुए उपयुक्त मुआवजा दिया जाएगा. बीसीसीआई कई महीनों के विलंब के बाद जनवरी में सैयद मुश्ताक अली टी20 चैंपियनशिप के साथ घरेलू सत्र शुरू करने की योजना बना रहा है. 

(Agency Input)