logo-image

IPL 2020 की टीमों के कोचों पर अनिल कुंबले ने कह दी ये बड़ी बात

आईपीएल 2020 का मंच तैयार है. अब से ठीक दस दिन बाद यानी 19 सितंबर को पहला मैच खेला जाएगा. इसमें चेन्‍न्‍ई सुपरकिंग्‍स और मुंबई इंडियंस आमने सामने होंगे. लेकिन क्‍या आप सभी आठ टीमों के कोच के बारे में जानते हैं.

Updated on: 09 Sep 2020, 07:52 AM

New Delhi:

IPL 2020 : आईपीएल 2020 का मंच तैयार है. अब से ठीक दस दिन बाद यानी 19 सितंबर को पहला मैच खेला जाएगा. इसमें चेन्‍न्‍ई सुपरकिंग्‍स (CSK) और मुंबई इंडियंस (MI) आमने सामने होंगे. लेकिन क्‍या आप सभी आठ टीमों के कोच के बारे में जानते हैं. दिल्ली कैपिटल्‍स के हेड कोच रिकी पोंटिंग हैं. ब्रेंडन मैकुलम कोलकाता नाइट राइडर्स के कोच हैं. चेन्नई सुपरकिंग्स के हेड कोच स्टीफन फ्लेमिंग और महेला जयवर्धने मुंबई इंडियंस के कोच हैं. ट्रेवर बेलिस को सनराइजर्स हैदराबाद ने अपना कोच बनाया है. साइमन कैटिच रॉयल चैलेंचर बेंगलोर के हेड कोच हैं. एंड्रयू मैकडोनाल्ड को राजस्थान रॉयल्स ने अपना कोच बनाया है. इन सभी में जानते हैं क्‍या समानता है. वह यह है कि ये सभी कोच विदेशी हैं. वहीं किंग्‍स इलेवन पंजाब के हेड कोच अनिल कुंबले हैं, जो भारतीय हैं. यानी आठ में से सात टीमों के कोच विदेशी हैं. इससे अनिल कुंबले ज्‍यादा खुश नहीं हैं. आईपीएल की आठ फ्रेंचाइजी टीमें में एकमात्र भारतीय मुख्य कोच अनिल कुंबले का मानना है कि यह आंकड़ा देश में कोचिंग संसाधनों का सही प्रतिबिंब नहीं हैं. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : 80 दिन तक बसेगी आईपीएल की अलग दुनिया, जानिए नियम और कानून

अनिल कुंबले ने मंगलवार को एक ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मैं आईपीएल में अधिक भारतीय कोच देखना चाहूंगा. यह भारतीय संसाधनों का सही प्रतिबिंब नहीं है. मैं कई भारतीयों को मुख्य कोच के रूप में आईपीएल में देखना चाहता हूं. भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज गेंदबाज ने कहा कि मुख्य कोच के रूप में सिर्फ एक भारतीय का होना एक विडंबना है. मुझे लगता है कि किसी समय भारतीय कोच की संख्या अधिक होगी. किंग्स इलेवन पंजाब के बारे में पूछे जाने पर अनिल कुंबले ने कहा कि टीम जैव सुरक्षित माहौल के कड़े नियमों का पालन करते हुए मानसिक और शारीरिक तौर पर अच्छी स्थिति में है. पिछले दो सत्र की तरह आगामी आईपीएल में 40 साल के गेल को अधिक मौके दिए जाने के बारे में पूछने पर अनिल कुंबले ने कहा कि क्रिस गेल इस सीजन में भी नेतृत्व समूह में शामिल होंगे, जहां उनकी भूमिका काफी महत्वपूर्ण होगी, जैसे टॉप आर्डर पर बल्लेबाजी के दौरान होती है. 

यह भी पढ़ें ः मिस्‍बाह उल हक,अब एक ही पद चुनें, दोनों काम साथ साथ नहीं कर पाएंगे

क्रिस गेल के अलावा टीम में ग्लेन मैक्सवेल, क्रिस जॉर्डन, जिमी नीशाम, निकोलस पूरन, मुजीब जदरान, हार्डस विलजोन और साढे आठ करोड़ रुपये की बोली के साथ टीम में शामिल हुए शेल्डन कॉटरेल विदेशी खिलाड़ी हैं. इनमें से अंतिम 11 में सिर्फ चार खिलाड़ियों को मैदान पर उतरने का मौका मिलेगा. 
अनिल कुंबले ने कहा कि हमें अभी भी मुख्य मैदान में परिस्थितियों को देखना होगा क्योंकि हम अभ्यास कर रहे हैं (आईसीसी अकादमी में). खिलाड़ी के रूप में भी क्रिस गेल की प्रमुख भूमिका रहेगी. उन्होंने कहा कि युवा खिलाड़ी उनके नेतृत्व कौशल और अनुभव से सीखना चाहेंगे. उन्हें हम सिर्फ एक बल्लेबाज के रूप में नहीं देख रहे, वह युवा खिलाड़ियों को विकसित करने में अहम भूमिका में होंगे. मैं चाहता हूं कि वह मेंटरशिप भूमिका में सक्रिय हों.