News Nation Logo
Banner

FIFA World Cup: पुरुषों के वर्ल्ड कप मैच में पहली महिला रेफरी स्टेफनी फ्रैपर्ट

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 30 Nov 2022, 07:10:59 PM
Stephanie Frappart

फीफा वर्ल्ड कप में पुरुषों के मैच में पहली महिला रेफरी होंगी स्टेफनी. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • कतर में हो रहे फीफा वर्ल्ड कप में पहली महिला रेफरी बनेंगी स्टेफनी फ्रैपर्ट
  • गुरुवार को जर्मनी-कोस्टारिका मैच में साथ में दो महिला सहायक रेफरी भी
  • इसके पहले भी स्टेफनी फ्रैपर्ट के खाते में दर्ज हुई हैं ऐतिहासिक उपलब्धियां 

अल खोर:  

कतर में चल रहा फीफा वर्ल्ड कप 2022 (FIFA World Cup 2022) कई मायनों में इतिहास रच रहा है. मेजबानी हासिल करने से शुरू हुआ विवाद इस्लामिक कानून लागू करने और उसके प्रचार प्रसार के नए आरोप फुटबॉल के खेल से ज्यादा सुर्खियों में हैं. वन लव बैंड, बियर पर प्रतिबंध के बीच कपड़ों को लेकर दिशा-निर्देश खेल से ज्यादा चर्चा में हैं. हालांकि कुछ अच्छी बात भी जुड़ी हैं. मसलन फीफा वर्ल्ड कप (FIFA WC) पहली बार पश्चिमी एशिया के किसी देश में हो रहा है. वह भी इस्लामिक देश पहली बार इसका मेजबान बना है. अब ऐसी ही एक और अच्छी खबर गुरुवार 1 दिसंबर को फुटबॉल वर्ल्ड कप इतिहास में दर्ज हो जाएगी, जब फ्रांस की स्टेफनी फ्रैपर्ट कोस्टारिका और जर्मनी के बीच होने वाले मुकाबले में रेफरी बनकर मैदान में उतरेंगी. वह फीफा (FIFA) विश्व कप इतिहास में पुरुषों के टूर्नामेंट में पहली महिला रेफरी होंगी. स्टेफनी के साथ ब्राजील के नूजा बैक और मैक्सिको के करेन डियाज सहायक रेफरी की भूमिका में होंगी.

कतर विश्वकप में कुल आधा दर्जन महिलाएं हैं रेफरी
हालांकि यह पहली बार नहीं होगा जब 38 वर्षीय फ्रेंच रेफरी फुटबॉल इतिहास में अपना नाम दर्ज कराएंगी. फ्रैपर्ट लीग 1 और यूईएफए चैंपियंस लीग खेल में रेफरी बन कर मैदान में उतरने वाली पहली महिला भी थीं. फ्रैपर्ड ने फीफा की ओर से जारी एक बयान में कहा, 'पुरुषों का फीफा विश्व कप दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण खेल प्रतियोगिता है. मैं फ्रांस और यूरोप में पहली रेफरी थी, इसलिए मुझे पता है कि इस जिम्मेदारी का निर्वहन कैसे करना है.' गौरतलब है कि कतर विश्व कप से पहले फीफा रेफरी समिति के अध्यक्ष पियरलुइगी कोलिना ने विश्व कप में तीन महिला रेफरी के बारे में कहा था, 'उन्हें इसलिए नहीं चुना गया क्योंकि वे महिला हैं. फीफा रेफरी के रूप में वे किसी भी मैच का संचालन कर सकती हैं.' गौरतलब है कि रवांडा की सलीमा मुकानसांगा और जापान की योशिमी यामाशिता  कतर फीफा वर्ल्ड कप में 36 रेफरी के रोस्टर में तीन महिला रेफरियों में से दो अन्य हैं. इनका साथ देने के लिए तीन सहायक महिला रेफरियों का भी चयन किया गया है. 

यह भी पढ़ेंः FIFA World Cup: अमेरिका से हार के बाद ईरान में जश्न का माहौल... आखिर क्यों

स्टेफनी की अन्य उपलब्धियां
फ्रांसीसी मूल की इस रेफरी का नाम पहले से ही इतिहास में दर्ज है. फ्रैपर्ट इस टूर्नामेंट में पुरुषों के विश्व कप मैच में पहली महिला अधिकारी बनकर पहले भी इतिहास रच चुकी हैं. बीते मंगलवार को मैक्सिको और पोलैंड के बीच गोल रहित ड्रॉ मैच में वह चौथी अधिकारी थीं. स्टेफनी फ्रैपर्ट ने मार्च 2021 में एम्स्टरडम में लातविया पर नीदरलैंड्स की 2-0 की जीत की अध्यक्षता करते हुए पुरुषों के विश्व कप क्वालीफ़ायर में भाग लेने वाली पहली महिला के रूप में इतिहास रचा था. दिसंबर 2020 में ट्यूरिन में ग्रुप स्टेज में इतालवी चैंपियन जुवेंटस ने यूक्रेनी क्लब डायनमो कीव को 3-0 से हराया, तो स्टेफ़नी फ्रैपर्ट ने पुरुषों के चैंपियंस लीग मैच की देखरेख करने वाली पहली महिला अधिकारी के रूप में इतिहास रचा. उन्होंने 2019 में लिवरपूल और चेल्सी के बीच सुपर कप गेम और उसी वर्ष यूएस बनाम नीदरलैंड महिला विश्व कप फाइनल में भी बतौर फीफा अधिकारी काम किया.

यह भी पढ़ेंः IPL 2022: इस युवा स्पिनर को रिटेन कर खुश होंगे धोनी, फिर चमकेगी CSK की किस्मत!

ग्रुप स्टेज का महत्वपूर्ण मैच है कोस्टारिका-जर्मनी का
गुरुवार को खेला जाने वाला कोस्टारिका बनाम जर्मनी का मैच ग्रुप-स्टेज के शेष मैचों में बेहद महत्वपूर्ण है. जर्मनी ग्रुप ई में अंतिम स्थान पर है और उसे कतर विश्व कप 2022 के राउंड ऑफ 16 में जगह बनाने के लिए कल का मैच जीतना जरूरी है. जर्मनी से इतर कोस्टारिका को अगले चरण में पहुंचने के लिए कम से कम ड्रॉ की जरूरत है. हालांकि अंतिम परिणाम आने तक दोनों टीमों को स्पेन और जापान के बीच मैच का इंतजार करना होगा. रेफरी की घोषणा होते ही स्टेफनी फ्रैपर्ट सोशल मीडिया पर तूफान मचाए हुए है. कई फुटबॉल प्रशंसकों ने इस 'ऐतिहासिक' कदम के लिए फीफा की सराहना की है. स्टेफनी की आड़ में सोशल मीडिया यूजर्स ने कतर पर भी जमकर भड़ास निकाली है. एक ट्विटर यूजर ने लिखा, 'लेकिन कतर महिला अधिकारों का सम्मान नहीं करता है.' एक अन्य ने लिखा, 'कतर खेल को मार रहा है.'

First Published : 30 Nov 2022, 07:09:59 PM

For all the Latest Sports News, Fifa World Cup News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.