logo-image

WTC Final : विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में क्या हो सकती है टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन...

IND vs NZ Final : आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021 का फाइनल अब करीब है. टीम इंडिया इंग्लैंड पहुंच चुकी है और कुछ खिलाड़ियों ने अलग अलग प्रेक्टिस भी शुरू कर दी है. भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाला डब्ल्यूटी का फाइनल साउथम्पटन में खेला जाएगा.

Updated on: 06 Jun 2021, 11:33 AM

highlights

  • 18 जून से साउथम्पटन में खेला जाएगा भारत न्यूजीलैंड फाइनल मैच
  • रोहित शर्मा और शुभमन गिल का मैच में खेलना करीब करीब पक्का
  • फाइनल में तीन तेज गेंदबाज और दो स्पिनर उतार सकती है टीम इंडिया

नई दिल्ली :

IND vs NZ Final : आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021 का फाइनल अब करीब है. टीम इंडिया इंग्लैंड पहुंच चुकी है और कुछ खिलाड़ियों ने अलग अलग प्रेक्टिस भी शुरू कर दी है. भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाला डब्ल्यूटी का फाइनल साउथम्पटन में खेला जाएगा. मैच 18 जून को शुरू होगा और अगर पांच दिन में मैच का रिजल्ट बारिश के कारण नहीं निकल सका तो इसके लिए छठा दिन भी रिजर्व में रखा गया है. फाइनल से पहले न्यूजीलैंड की टीम पहले ही इंग्लैंड पहले ही पहुंच चुकी है और इस वक्त इंग्लैंड के साथ पहला टेस्ट खेल रही है. दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट होंगे, इसके बाद फाइनल मैच खेला जाएगा. लेकिन इस बीच सबसे बड़ा सवाल ये है कि इस फाइनल में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन क्या होगी. यानी कौन से ऐसे 11 खिलाड़ी होंगे, जो इस मैच में खेलते हुए नजर आ सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : आईपीएल से बाहर हो सकते हैं कम से कम 40 खिलाड़ी, जानिए डिटेल 

बात अगर टीम इंडिया की सलामी जोड़ी की की जाए तो ये करीब करीब पक्का है कि टीम इंडिया के लिए ओपनिंग रोहित शर्मा और शुभमन गिल ही करेंगे. शुभमन गिल का हालिया फार्म हालांकि अच्छा नहीं रहा है, लेकिन कई दिग्गज उन्हें आने वाले वक्त का बड़ा खिलाड़ी बता चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी की भी थी. वहीं रोहित शर्मा का तो कोई विकल्प है ही नहीं. वहीं तीसरे नंबर पर टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा का होना भी तय है. चौथे नंबर पर खुद कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी के लिए उतरेंगे. अजिंक्य रहाणे भी पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी के करीब करीब फिक्स हैं. अजिंक्य रहाणे के फिट रहते किसी भी दूसरे बल्लेबाज के बारे में सोचना ठीक नहीं होगा. वहीं विकेट कीपर बल्लेबाज के तौर पर रिषभ पंत का दावा काफी मजबूत है. दूसरे विकेट कीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा ने कहा भी है कि रिषभ पंत को मौका मिल सकता है. 

यह भी पढ़ें : T20 विश्व कप : BCCI से बात कर रहा है ओमान क्रिकेट, जानिए क्या है अपडेट 

अब बात गेंदबाजी की. गेंदबाजी में बतौर स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा का खेलना करीब करीब पक्का माना जा रहा है. ये दोनों खिलाड़ी अच्छी बल्लेबाजी भी कर सकते हैं. दोनों खिलाड़ी बतौर ऑलराउंडर टीम का हिस्सा होंगे. अगर साउथम्पटन से स्पिनर्स को जरा सी भी मदद मिली तो ये दोनों कहर बरपा सकते हैं. अगर नहीं भी मिली तो भी अच्छी गेंदबाजी तो करेंगे ही. वहीं तेज गेंदबाजी में टीम जसप्रीत बुमराह, इशांत शर्मा और मोहम्मद शमी के अनुभव के साथ जाना चाहेगी. घास वाली पिच पर सुबह सुबह ये गेंदबाजी न्यूजीलैंड की कमर तोड़ने के लिए काफी हैं. इस तरह से टीम के पास कम से कम नंबर आठ तक बल्लेबाजी हो जाएगी. देखना होगा कि कप्तान विराट कोहली, कोच रवि शास्त्री और टीम मैनेजमेंट प्लेइंग इलेवन पर क्या कुछ फैसला करता है.